विराट कोहली की पसंद को छोड़िए, राहुल द्रविड़ के ये 'एकलव्य' हैं नंबर 4 के दावेदार
Advertisement

विराट कोहली की पसंद को छोड़िए, राहुल द्रविड़ के ये 'एकलव्य' हैं नंबर 4 के दावेदार

टीम इंडिया ने पिछले कुछ समय में कई खिलाड़ियों को मौका दिया है ताकि अपने आक्रामक अंदाज को बरकरार रखा जा सके. 

2019 के विश्व कप से पहले इन खिलाड़ियों को चौथे नंबर पर मौका मिलना चाहिए

 

  1. करुण नायर 53 फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके हैं
  2. श्रेयस अय्यर का अधिकतम स्कोर 202 नाबाद है
  3. संजू सैमसन आईसीसी अंडर 19 का वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं

नई दिल्ली : सीमित ओवरों के क्रिकेट में बल्लेबाजी हमेशी ही भारत की ताकत रही है. और अब क्योंकि वन डे क्रिकेट बदल रहा है, उसमें हर टीम को पॉवर हिटर्स की जरूरत होती है. अच्छी बात यह है कि भारत के पास इस समय भरपूर पॉवर हिटर मौजूद हैं. इस समय टीम इंडिया बेहतरीन क्रिकेट खेल रही है. टीम ने निजी रूप से खिलाड़ियों की ताकत और उनकी भूमिका को पहचाना है. टीम का बल्लेबाजी क्रम भी इसी के अनुसार तय हो रहा है. टीम इंडिया ने पिछले कुछ समय में कई खिलाड़ियों को मौका दिया है ताकि अपने आक्रामक अंदाज को बरकरार रखा जा सके.

टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर बेहद मजबूत है और निचले क्रम में भी टीम के पास आक्रामक बल्लेबाजी है. लेकिन टीम में नंबर 4 पर कौन बल्लेबाजी करेगा, यह अभी तक चिंता का विषय बना हुआ है. इस क्रम पर मनीष पांडे और केएल राहुल को भी आजमाया गया लेकिन ये दोनों खिलाड़ी इस जगह पर अपनी काबलियत नहीं दिखा पाये. दोनों ही अच्छी शुरुआत करते हैं लेकिन उसे बड़े स्कोर में नहीं बदल पाते. वर्ल्ड कप 2019 में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के कई दावेदार हैं. देखते हैं इस नंबर के लिए कौन उपयुक्त खिलाड़ी हो सकता हैः 

करुण नायर: करुण नायर बड़ी सहजता से रन बनाते हैं. उनके स्ट्रोक्स देखने लायक होते हैं. उनकी सबसे बड़ी ताकत है गैप में गेंद को मारकर रन गति को बनाये रखना. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले को तकनीकी रूप से मजबूत होना पड़ता है और स्ट्राइक रोटेट करके रन गति को बनाये रखना होता है. इसलिए कुरण नायर इस नंबर पर बल्लेबाजी के लिए सर्वथा उपयुक्त लगता है. उनके पास स्ट्रोक्स हैं, वह तेजी से रन बना सकते हैं, स्ट्राइक रोटेट कर सकते हैं. यदि उन पर भरोसा किया जाए तो वह शुरुआती बल्लेबाजों द्वारा ठोस शुरूआत को आगे ले जा सकते हैं. और यदि टॉप ऑर्डर असफल रहता है तब भी वह पारी को दोबारा रिबिल्ड कर सकते हैं. वह 53 फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके हैं. इनमें करुण नायर ने 35.43 की औसत से 1453 रन बनाए हैं. 

श्रेयस अय्यर: श्रेयस अय्यर इस समय अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं. मुंबई के इस धाकड़ बल्लेबाज ने हाल ही में इंडिया ए की तरफ से खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज जीतने में अहम भूमिका निभाई. श्रेयस ने अविजित शतक जमाया. श्रेयस बेहद प्रतिभाशाली और आक्रामक बल्लेबाज है जो गेंदबाजों पर अपना दबदबा बना सकते हैं. फर्स्टक्लास क्रिकेट में उनका औसत 54.33 है. उनका अधिकतम स्कोर 202 नाबाद है. उनके नाम लिस्ट ए में दो शतक भी शामिल हैं. घरेलू क्रिकेट में श्रेयस ने काफी रन बनाये हैं. यदि उन्हें चौथे नंबर पर खिलाया जाता है तो यह देखना दिलचस्प होगा कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कैसा परफोर्म करते हैं. श्रेयस आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलते हैं. वह अपनी टीम के मजबूत स्तंभ हैं. 2017आईपीएल में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था. वह चौथे नंबर के बड़े दावेदार हैं. 

संजू सैमसन: संजू सैमसन की काफी लंबे समय से चर्चा है. संजू को आईपीएल में बड़ी भीड़ के सामने खेलने का अनुभव है. वह आईसीसी अंडर 19 का वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं. 2013 में संजू ने आईपीएल में राजस्थान रॉयल की तरफ से डेब्यू किया था. उस समय उनकी उम्र महज 18 साल थी. शुरू के दो आईपीएल में संजू सैमसन ने बल्लेबाजी की चमक और परिपक्वता दिखाई थी. किन्हीं भी कारणों से संजू सैमसन अपनी चमक को परफोर्मेंस में नहीं बदल पाये. वह टीम इंडिया की तरफ से केवल एक टी20 ही खेल पाये. लेकिन उनकी प्रतिभा से किसी को इनकार नहीं होगा. वह बेहद साहसी स्ट्रोक्स बड़ी सहजता से खेलते हैं. यदि वह अपने प्रदर्शन में नियमितता ले आते हैं तो वह नंबर चार के लिए योग्य दावेदार हो सकते हैं. 

मनदीप सिंहः मनदीप सिंह एक युवा खिलाड़ी हैं जो रणजी में पंजाब के लिए खेलते हैं. क्रिकेट विशेषज्ञ मनदीप को एक बेहतरीन बल्लेबाज मानते हैं. मनदीप के पास स्ट्रोक्स की व्यापक रेंज है. खासतौर पर वह शॉर्ट बॉल को बहुत अच्छे ढंग से खेलते हैं. घरेलू क्रिकेट में वह लगातार रन बना रहे हैं. वह मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में तेजी से उभरे हैं. आईसीसी अंडर 19 वल्र्ड कप 2010 में बल्लेबाजी के अपने स्टायल के कारण सुर्खियों में आए थे. तब से वह लगातार परिपक्व और मानसिक रूप से मजबूत क्रिकेटर क्रिकेटर बनते जा रहे हैं. वह फर्स्ट क्लास में तीन शतक बना चुके हैं, लेकिन इंडिया की वन डे टीम में अभी उनका डेब्यू शेष है. यदि उन्हें चौथे नंबर पर मौका मिलता है तो वह अपनी प्रतिभा के दम पर चमक सकते हैं. 

बाबा अपराजितः रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडू के लिए खेलते हैं बाबा अपराजित. बाबा तकनीकी रूप से बेहद सक्षम लेकिन शांत खिलाड़ी हैं. बाबा टीम इंडिया के लिए चौथे नंबर के लिए पूरी तरह फिट हैं. उनमें आक्रामकता और डिफेंस दोनों का अच्छा संयोजन देखने को मिलता है. जब भी वह मैदान पर आते हैं तेजी से रन बनाना शुरू कर देते हैं. टीम इंडिया में उनके लिए अपार संभावनाएं हैं. बाबा चौथे नंबर के प्रबल दावेदार हैं. वह मध्यक्रम में भी अच्छी बल्लेबाजी करते हैं. घरेलू क्रिकेट में वह लगातार रन बनाते हैं. उनके बारे में कहा जाता है कि उनके पास क्रिकेटिंग ब्रेन है, और वह स्थितियों का फायदा उठाना जानते हैं.  लिस्ट ए में बाबा ने 40 की औसत से 1713 रन बनाये हैं. इनमें चार शतक भी शामिल हैं. टीम इंडिया में इस समय विस्फोटक बल्लेबाजों की भरमार है, इसलिए बाबा चौथे नंबर पर एक आइडियल प्लेयर साबित हो सकते हैं, जिनमें आक्रामकता के साथ कूलनेस भी है. 

Trending news