ये हैं भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली से जुड़े 5 सबसे बड़े विवाद
Advertisement

ये हैं भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली से जुड़े 5 सबसे बड़े विवाद

टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली को आक्रमक स्वभाव का समझा जाता है, इसी नेचर की वजह से वो कई बार विवादों के शिकार हुए हैं.

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पॉपुलर कैप्टन विराट कोहली (Virat Kohli) अपने खेल में माहिर हैं इस बात में कोई संदेह नहीं है. पूरी दुनिया जान चुकी है कि रन मशीन के बल्ले में कितना दम है. तभी तो उन्हें दुनिया के बेस्ट बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है. जब भी विराट अपना बल्ला लेकर मैदान पर उतरते हैं तो सामने वाली टीम के गेंदबाज थर-थर कांपते हैं, लेकिन विराट मैदान पर सिर्फ अपनी बल्लेबाजी के लिए ही मशहूर नहीं हैं इसके साथ ही वो अपने गुस्सैल स्वभाव के लिए भी काफी पॉपुलर हैं. यानि मीडिया में विराट के खेल के बारे में ही बाते नहीं होती उनसे जुड़ी हर बात अखबार की हेडलाइन बन जाती है. इसीलिए आज की इस स्पेशल स्टोरी में हम आपको किंग कोहली से जुड़ी 5 बड़ी कंट्रोवर्सीज से रूबरू करवाएंगे.

  1. विराट 2013 में आईपीएल में एक मैच के दौरान गौतम गंभीर से भिड़ गए थे.
  2. विराट कोहली-पूर्व कोच अनिल कुंबले की एक-दूसरे के साथ कभी नहीं बनी.
  3. विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ भी भिड़ चुके हैं.
  4.  

दर्शकों पर निकाला गुस्सा
वैसे को खिलाड़ियों के बीच मैदान पर झड़प होती रहती है मगर विराट ऐसे क्रिकेटर हैं जिनके गुस्से से दर्शक भी बच नहीं पाए. दरअसल, ये बात है साल 2012 की जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी. सिडनी के उस टेस्ट मैच में मैदान के बाहर खड़े कुछ दर्शक विराट को गाली देने लगे. विराट उस वक्त बाउंड्री पर फील्डिंग कर रहे थे और उन्होंने लोगों की गालियां सुन ली. फिर क्या था, विराट गुस्से में दर्शकों को मिडल फिंगर दिखाने लगे. उनकी ये हरकत कैमरे में भी कैद हो गई थी. 

गौतम गंभीर के साथ बहस
विराट साल 2013 में आईपीएल में एक मैच के दौरान गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) से भिड़ गए थे. दोनों की झड़प सिर्फ साधारण बातचीत तक ही नहीं बल्कि गाली-गलौच तक पहुंच गई थी. दरअसल, उस वक्त कोहली आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर की तरफ से और गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेल रहे थे. जब विराट आउट हुए तब पवेलियन लौटते वक्त उन्होंने गंभीर पर कुछ टिप्पणी कर दी. इसके बाद विराट और गंभीर के बीच काफी बहस हुई.

पत्रकार को सबके सामने दीं गालियां
ये बात है साल 2015 की जब मीडिया में विराट कोहली और अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) के लिंक-अप की चर्चा तेजी से हो रही थी. उसी साल 2015 में वर्ल्ड कप के दौरान विराट प्रैक्टिस कर रहे थे, तभी वहां मौजूद एक पत्रकार पर विराट ने अचानक गालियों की बरसात कर दी. विराट को ऐसा लग रहा था कि उस पत्रकार ने अनुष्का शर्मा के साथ उनके रिश्ते को लेकर कुछ विवादास्पद लिखा है. इसी वजह से कोहली ने उस पत्रकार पर अपनी भड़ास निकाली. हालांकि बाद में उन्हें पता चला कि अनुष्का के बारे में लिखने वाला वो नहीं कोई और पत्रकार था, जिसके बाद कोहली ने उस पत्रकार से माफी भी मांगी थी.

स्टीव स्मिथ के साथ झगड़ा
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के साथ भी रन मशीन भिड़ चुके हैं. साल 2017 में जब स्मिथ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कैप्टन थे तब उन्होंने बेंगलुरु टेस्ट के दौरान एक बार डीआरएस का निर्णय जानने के लिए ड्रेसिंग रूम की तरफ देखा था. ये बात कोहली को कुछ जमी नहीं और वो स्मिथ से जा भिड़े. विराट ने इस किस्से के बाद अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्मिथ को चीटर तक बता दिया था.

कोच अनिल कुंबले के साथ विवाद 
इसे कोहली से जुड़ा अब तक का सबसे बड़ा विवाद भी कहा जा सकता है. विराट और टीम इंडिया के पूर्व कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) की एक-दूसरे के साथ कभी नहीं बनी, ये बात सबके सामने तब जाहिर हो गई जब अचानक से कुंबले ने कोच के पद से इस्तीफा दे दिया. इस विवाद से सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) भी काफी नाराज हुए, उन्होंने तो इतना भी कह दिया था कि अगर कोई खिलाड़ी कुंबले के साथ बुरा व्यवहार करेगा तो उसे टीम में होना ही नहीं चाहिए क्योंकि कुंबले की कोचिंग में टीम काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही थी.

Trending news