क्रिकेट की इन 6 जोड़ियों ने एक साथ किया इंटरनेशनल डेब्यू, 2 ने भारत को दिलाया वर्ल्ड कप
Advertisement

क्रिकेट की इन 6 जोड़ियों ने एक साथ किया इंटरनेशनल डेब्यू, 2 ने भारत को दिलाया वर्ल्ड कप

'जेंटलमैन गेम' में कई यादगार जोड़ियों ने अपनी-अपनी टीमों को बेशुमार कामयाबियां दिलाई हैं, इन में से कुछ जोड़ियां ऐसी हैं जिन्हें एक साथ इंटनेशनल क्रिकेट करियर का आगाज किया है.

क्रिकेट की इन 6 जोड़ियों ने एक साथ किया इंटरनेशनल डेब्यू, 2 ने भारत को दिलाया वर्ल्ड कप

नई दिल्ली: क्रिकेट के इतिहास में ऐसी कई मशहूर जोड़ियां रही हैं जिन्होंने एक साथ अपने इंटरनेशन करियर का आगाज किया है. भारतीय इहितास में भी ऐसी कई मिसालें मौजूद हैं, जिनमें से 2 जोड़ियों ने टीम इंडिया (Team India) को वर्ल्ड चैंपियन बनाया.

  1. क्रिकेट की मशहूर जोड़ियां
  2. इन 6 ने एकसाथ किया डेब्यू
  3. लिस्ट में भारत की 4 जोड़ियां

1. डेल स्टेन और एबी डिविलियर्स 

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के पूर्व क्रिकेटर्स डेल स्टेन (Dale Steyn) और एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने 17 दिसंबर 2004 को इंग्लैंड के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ (Port Elizabeth) एक साथ टेस्ट डेब्यू किया था.
 

fallback

 

2. करुण नायर और केएल राहुल 

करुण नायर (Karun Nair) को टेस्ट में ट्रिपल सेंचुरी लगाने के लिए जाना जाता है और केएल राहुल (KL Rahul) मौजूदा टीम इंडिया के अहम सदस्य हैं, दोनों ने 11 जून 2016 को जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के खिलाफ हरारे में वनडे डेब्यू किया था. उस मैच में इन्होंने एकसाथ भारतीय पारी की शुरुआत की, करुण महज 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए, वहीं राहुल को ने 100 रनों की पारी खेली और 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड के हकदार बने.
 

fallback

3. टिम पेन और स्टीव स्मिथ 

ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम की कप्तानी कर चुके टिम पेन (Tim Paine) और स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और ने 13 जुलाई 2010 को पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में डेब्यू किया था. इन दोनों ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच मेलबर्न (Melbourne) में खेला था.
 

fallback

4. सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ 

टीम इंडिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार किए जाने वाले सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने इंग्लैंड के खिलाफ एकसाथ अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था. इन दोनों अपना पहला टेस्ट मैच लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला था. गांगुली ने शानदार 131 रन की शतकीय पारी खेली थी, वहीं द्रविड़ 95 रन बनाकर आउट हुए थे.
 

fallback

5. एमएस धोनी और जोगिंदर शर्मा 

एमएस धोनी (MS Dhoni) और जोगिंदर शर्मा (Joginder Sharma) की जोड़ी आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ खिताबी जीत दिलाने के लिए याद किया जाता है, लेकिन ये बात काफी कम लोग जानते हैं कि दोनों ने बांग्लादेश के खिलाफ 23 दिसंबर 2004 में डेब्यू किया था.

fallback

6. जहीर खान और युवराज सिंह 

जहीर खान (Zaheer Khan) और युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने 3 अक्टूबर 2000 को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में कीनिया के खिलाफ नैरोबी में अपना पहला इंटनेशनल मैच खेला था. इसी जोड़ी ने वनडे वर्ल्ड कप 2011 टीम इंडिया की खिताबी जीत में अहम रोल अदा किया था.

fallback

Trending news