VIDEO : अंडर 14 प्लेयर ने लपका विराट कोहली का लाजवाब कैच, अंपायर ने किया SIX का इशारा
Advertisement

VIDEO : अंडर 14 प्लेयर ने लपका विराट कोहली का लाजवाब कैच, अंपायर ने किया SIX का इशारा

अब तक सबसे कम मैच में सबसे अधिक जीत के मामले में विराट भारत के सबसे सफल कप्तान हैं. उनकी कप्तानी में भारत ने 40 वनडे खेले हैं, जिसमें से 31 बार जीत और 8 बार हार मिली है.

अंडर 14 प्लेयर ने एक हाथ से पकड़ा विराट का कैच (Screen Grab)

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में जारी पहले वनडे मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. कोहली अपने करियर का 200वां वनडे मैच खेल रहे हैं. कोहली ने अपने करियर में अब तक खेले गए 199 मैचों में 8767 रन बनाए हैं, जिसमें 30 शतक और 45 अर्धशतक शामिल हैं. यह मैच कप्तान विराट कोहली के लिए बेहद खास है. इस मैच में विराट कोहली ने शतक जड़कर एबी डिविलियर्स के रिकॉर्ड की बराबरी की है तो साथ ही ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. विराट कोहली ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक जड़कर अपना 31वां शतक जड़ा. 

  1. भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे मुंबई में खेला जा रहा है
  2. विराट ने अपने 200वें वनडे में शतक जड़ एबी डिविलियर्स की बराबरी की 
  3. विराट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक जड़कर रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा

विराट ने 200वें मैच में बनाए दो बड़े रिकॉर्ड, पोंटिंग को पीछे छोड़ा, डिविलयर्स की बराबरी की

इस मैच की शुरुआत हालांकि, बहुत अच्छी नहीं रही. भारत की सलामी बल्लेबाजी जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन सस्ते में ही पवेलियन लौट गए. मैदान पर आए कप्तान विराट कोहली ने भारतीय पारी को स्थिरता दी.

VIDEO : वानखेड़े में दर्शकों ने कोहली... कोहली... जप कर किया कप्तान का 'विराट' स्वागत

हालांकि, रोहित और शिखर धवन के आउट होने के बाद मैदान पर आए केदार जाधव भी कप्तान कोहली का कुछ खास साथ नहीं निभा पाए. केदार जाधव बेहद खराब शॉट खेलकर आउट हो गए. न्यूजीलैंड के सैंटनर ने अपनी ही गेंद पर जाधव का आसान कैच लपका. इसके बाद मैदान पर दिनेश कार्तिक आए. कार्तिक ने आउट होने से पहले विराट कोहली का अच्छा साथ निभाया.

कुछ इस अंदाज में विराट कोहली ने किया अनुष्का शर्मा से प्यार का इजहार, देखें VIDEO

इस मैच में 24वें ओवर के दौरान एक मजेदार पल भी देखने को मिला. दरअसल, 24 वें ओवर की दूसरी गेंद पर विराट कोहली ने उठाकर शॉट खेला, लेकिन एक अंडर 14 के प्लेयर ने विराट के इस कैच को सिर्फ एक हाथ से लपक लिया. कैच पकड़ते ही स्टेडियम में बैठे दर्शकों के साथ कमेंटेटर भी वाह-वाह कर उठे, लेकिन अंपायर ने दोनों हाथ उठाकर छक्के का इशारा कर दिया.

इस समय भारत का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 115 रन था. विराट कोहली स्ट्राइक पर थे और मिल्ने गेंदबाजी कर रहे थे. मिल्ने की छोटी गेंद पर विराट ने पुल कर दिया और सीधा बाउंड्री के पार, लेकिन बाउंड्री के पार बैठे बॉल ब्वॉय ने एकदम से उठकर विराट कोहली का लाजवाब कैच लपक लिया. इस बॉल ब्वॉय ने मुंबई अंडर 14 की शर्ट पहनी हुई थी. 

रिकी पोंटिंग से आगे निकले विराट
200वां मैच खेल विराट ने अपने इस मैच में शानदार शतक जड़ा और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग से आगे निकल गए. विराट के नाम अब वनडे में 31 शतक दर्ज हैं, जबकि रिकी पोंटिंग के नाम 30 शतक. वहीं, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर सबसे आगे हैं. उन्होंने 49 सेंचुरी लगाने का करिश्मा किया है. वहीं, एबी डिविलियर्स 24 सेंचुरी के साथ चौथे नंबर पर हैं.

एबी डिविलियर्स की बराबरी की
विराट ने 200वें मैच में शतक जड़कर अपने सबसे 'खास दोस्त' एबी डिविलियर्स के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक सिर्फ एबी डिविलियर्स ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने 200वें मैच में शतक जड़ा है. डिविलियर्स ने अपने 200वें मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 101 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

बता दें कि अब तक सबसे कम मैच में सबसे अधिक जीत के मामले में विराट भारत के सबसे सफल कप्तान हैं. उनकी कप्तानी में भारत ने 40 वनडे खेले हैं, जिसमें से 31 बार जीत और 8 बार हार मिली है. जीत का प्रतिशत 79.48 है. धोनी की कप्तानी में भारत ने 199 मैच में से 110 में जीत दर्ज की थी. जीत का प्रतिशत 59.57 रहा.

Trending news