कॉमिक बुक के 'सुपरहीरो' बनेंगे 'द वॉल', कुछ इस अंदाज में आएंगे नजर
Advertisement

कॉमिक बुक के 'सुपरहीरो' बनेंगे 'द वॉल', कुछ इस अंदाज में आएंगे नजर

दिवाकर द्रविड़ के जबरदस्त फैन हैं. उनका विश्वास है कि खेल कथाएं यदि विजुअली दिखाई जाएं तो ये बच्चों को कहीं ज्यादा प्रेरित करेंगी.

'द वॉल' नाम से राहुल द्रविड़ पर कॉमिक बुक (File Photo)

नई दिल्ली: क्रिकेट नायकों की थोड़ा अलग रूप में कल्पना करना आसान नहीं है, लेकिन फिर भी 'लिटिल मास्टर' सुनील गावस्कर की कल्पना कीजिए वह एक बेहद छोटे कद के व्यक्ति हैं जिनकी मुट्ठियां बहुत बड़ी हैं और वह सुपर जासूस हैं. वह एक आतंकवादी समूह के पीछे पड़े हैं. इसी तरह कपिल देव एक्शन किंग हैं. सचिन तेंदुलकर सुपरमैन, महेंद्र सिंह धोनी बैटमैन, विराट कोहली आयरनमैन और गेल भीमकाय हल्क हैं. घबराइए मत अगर आप ऐसी कल्पनाएं करते हैं तो आपकी ये कल्पनाएं साकार होने जा रही हैं. अपने दौर के बहुत से शीर्ष क्रिकेटरों को एक कॉमिक के जरिये नई पीढ़ी को प्रेरणा देते दिखाया गया है. 

हालांकि, क्रिकेटर्स को प्रशंसक किसी अवतार से कम नहीं मानते. प्रशंसकों के इन्हीं अवतारों को इस कॉमिक में सुपरमैन के रूप में चित्रित किया गया है. क्रिकेटरों की आत्मकथाएं नई बात नहीं है, लेकिन हाल के दिनों में खेल प्रेमियों का ध्यान क्रिकेट कॉमिक सीरीज अपनी ओर खींच रही हैं. सचिन तेंदुलकर की आत्मकथा ”प्लेइंग इट माई वे” के एक हिस्से को भी जल्द ही कॉमिक के रूप में लाया जाएगा. 

पाक क्रिकेटर ने शेयर की राहुल द्रविड़ की तस्वीर, पाकिस्तानी फैन्स ने किए दिल छू लेने वाले कमेंट

इस सीरीज का सबसे ताजा संस्करण है 'द वॉल' कहे जाने वाले भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़. डिंगीगुल के रहने वाले 23 वर्षीय के एस दिवाकर 'द वॉल' नाम से एक कॉमिक बुक लेकर आए हैं. इसे 11 जनवरी को ही लॉन्च किया गया है. 11 जनवरी को ही यह दिग्गज बल्लेबाज और अंडर-19 के कोच राहुल द्रविड़ 45 वर्ष के हुए हैं. उनके करियर में यह कॉमिक बुक एक नई घटना है. 

तीन दशक से ज्यादा का समय बीत चुका है, जब सुनील गावस्कर पर एक कॉमिक बुक- 'सनी द सुपरस्लेयूट' प्रकाशित हुई थी. पूर्व भारतीय क्रिकेटर दिलीप वेंगसरकर गावस्कर को अभी भी सुपरहीरो के रूप में ही याद करते हैं. वह कहते हैं, युवा पीढ़ी को प्रेरित करने का एक तरीका यह भी है. 

B'DAY SPECIAL: विस्फोटक कांबली की जगह मिली थी टीम में एंट्री, ऐसे पैर जमाए कि बरसों तक बना रहा 'दीवार'

पूर्व फर्स्ट क्लास क्रिकेटर और प्रसिद्ध लेखक वी रामनारायण कहते हैं, ''क्रिकेटर आइडियल सुपर हीरोज हैं. मुझे लगता है बच्चे क्रिकेटरों को अपना रोल मॉड्ल मानते हैं. ये किताबें उनकी यात्रा के जरिये टॉप पर पहुंचने की कथा है.'' 79 वर्षीय रामनारायण का मानना है, यह बच्चों के लिए प्रेरणा का एक स्रोत बन सकती हैं. 

दिवाकर द्रविड़ के जबरदस्त फैन हैं. उनका विश्वास है कि खेल कथाएं यदि विजुअली दिखाई जाएं तो ये बच्चों को कहीं ज्यादा प्रेरित करेंगी. जब हमने पहली बार अपने कार्टून्स और लेखों का ब्लॉग शुरू किया था तो हमें भारी समर्थन मिला था. इसके बाद जब मैंने अपनी वेबसाइट स्पोर्ट्सवॉक शुरू की. मैं कुछ अलग करना चाहता था. यहीं से राहुल द्रविड़ पर कॉमिक बुक का आइडिया आया. इसमें दिवाकर के अलावा डिजाइनर अधिधन और लेखक हिमांशु ने मिलकर काम किया है. इस बुक का नाम है 'द वॉल'.  

तमिलनाडु के विकेटकीपर एस लोकेश्वर, जिनकी प्रशंसा राहुल द्रविड़ भी कर चुके हैं, इस कॉमिक को पढ़ने के लिए उत्साही हैं. उनका कहना है, ''द्रविड़ अनेक युवा क्रिकेटरों से लगातार बातचीत करते हैं. हम युवा उन्हें प्रेरणास्रोत के रूप में देखते हैं.'' 

Trending news