एबी डिविलियर्स PSL के अगले सत्र में खेलते दिखाई देंगें, टीम अभी तय नहीं
Advertisement

एबी डिविलियर्स PSL के अगले सत्र में खेलते दिखाई देंगें, टीम अभी तय नहीं

 एबी डिविलियर्स अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद पहली बार पाकिस्तान सुपर लीग में खेलते दिखाई देंगे. 

एबी डिविलियर्स ने बीते मई में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया है. (फोटो: PTI)

जोहान्सबर्ग : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके दक्षिण अफ्रीका के करिश्माई बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स अगले साल पाकिस्तान सुपर लीग में हिस्सा लेंगे. उन्होंने ट्विटर के जरिए यह जानकारी दी. दक्षिण अफ्रीका के लिए 34 वर्षीय डिविलियर्स ने 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी-20 मैच खेले थे. उन्होंने इस साल मई में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी. 

  1. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं डिविलियर्स
  2. उस समय भी कहा था कि कुछ टूर्नामेंट में वे खेलेंगे
  3. भारत में बहुत लोकप्रिय हैं डिविलियर्स 

डिविलियर्स ने शुक्रवार को ट्वीट किया, "यह पीएसएल का समय है, इसलिए फरवरी में पार्टी होगी." अभी यह पता नहीं चल पाया है कि डिविलियर्स कौन सी टीम का हिस्सा होंगे. 

पीएसएल ने भी आधिकारिक रूप से ट्वीट कर डिविलियर्स के लीग में शामिल होने की पुष्टि की. पीएसएल ने लिखा, "दक्षिण अफ्रीका के महान बल्लेबजों में से एक अब पीएसएल का हिस्सा हैं! डिविलियर्स का स्वागत है."

डिविलियर्स भारत में बेहद लोकप्रीय हैं और पिछले कई वर्षो से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का अहम हिस्सा रहे हैं. उन्होंने आईपीएल में 141 मैचों में 3953 रन बनाए हैं. इसमें तीन शतक और 28 अर्धशतक भी शामिल हैं.

इसी साल मई के महीने में ही आईपीएल में अपनी टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलोर का सफर खत्म होने के बाद डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था. उस समय डिविलियर्स ने एक वीडियो संदेश में कहा था कि वे दक्षिण अफ्रीका और दुनियाभर में अपने फैंस के शुक्रगुजार हैं. वे घरेलू क्रिकेट के लिए उपलब्ध रहेंगे. यह संन्यास लेने का सही समय है और अब समय आ गया है कि युवाओं को मौका दिया जाए.

शानदार रहा है एबी का रिकॉर्ड
34 साल के एबी डिविलियर्स ने 114 टेस्ट मैच, 228 वनडे, और 78 अंतरराष्ट्रीय टी 20 मैच खेले हैं. वे अंतिम बार ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच हाल ही में खेले गए अंतिम टेस्ट मैच में नजर आए थे. 114 टेस्ट मैचों में  8765 रन बनाए हैं जिसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक बनाए हैं. वहीं वनडे क्रिकेट में  डिविलिर्स  ने 228 मैचों की 218 पारियों में 9577 रन बनाए हैं जिसमें 101.09 के स्ट्राइक रेट के  साथ 25 शतक और 53 अर्धशतक बनाए हैं वहीं अंतराराष्ट्रीय टी20 के 78 मैचों में एबी ने 75 पारियों में 1672 रन बनाए हैं जिनमें 10 अर्धशतक के साथ 60 छक्के  और 140 चौके लगाए हैं इसमें उनक स्ट्राइक रेट 135.16 रहा था. 

एबी डिविलियर्स के नाम कई खास रिकॉर्ड दर्ज हैं. उनके नाम 31 गेंदों में ही वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है जो उन्होंने साल 2015 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ बनाया था. इसके अलावा वनडे में ही सबसे तेज 50 रन बनाने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम दर्ज हैं.  उन्होने केवल 16 गेंदों में ही अर्धशतक लगा कर सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ा था.

ये भी देखे

Trending news