डिविलियर्स के फैंस हुए भावुक, कोई बोला-तुस्सी न जाओ, तो किसी ने लगाई विपक्ष की 'क्लास'
Advertisement

डिविलियर्स के फैंस हुए भावुक, कोई बोला-तुस्सी न जाओ, तो किसी ने लगाई विपक्ष की 'क्लास'

एबी डिविलियर्स की अचानक संन्यास की घोषणा से देश दुनिया में उनके सभी प्रशंसक चौंक गए हैं. खासकर भारत में उनके प्रशंसक उनके इस फैसले से बहुत  निराश हैं.

एबी डिविलियर्स के संन्यास की खबर ने पूरी दुनिया में उनके फैंस को निराश कर  दिया है. फाइल फोटो

नई दिल्ली : आधुनिक क्रिकेट में 'शॉट्स के आविष्कारक' माने जाने वाले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी अब्राहम डिविलियर्स ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर अपने चाहने वालों को अचंभित कर दिया. 'सुपरमैन', 'मिस्टर कूल' और 'मिस्टर 360 डिग्री' जैसे नामों से पहचाने जाने वाले डिविलियर्स उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक रहे हैं, जिनका सम्मान न सिर्फ उनके देश के खिलाड़ी और प्रशंसक करते हैं. बल्कि दुनिया भर की टीमों और देशों में उनके खेल को सराहा जाता है.

प्रीटोरिया से 17 दिसंबर, 2004 को इंग्लैंड के खिलाफ अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का आगाज करने वाले डिविलियर्स ने इसी मैदान पर खड़े होकर बुधवार को दुनिया से एक वीडियो साझा किया, जो भावनात्मक भी था और चौंकाने वाला भी था. डिविलियर्स ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि नए चेहरों को मौका मिल सके, इसलिए वह अलविदा कह रहे हैं. साथ ही डिविलियर्स ने यह भी कहा कि यह फैसला उनके लिए काफी कठिन था.

डिविलियर्स के संन्यास की खबर आते ही पूरी दुनिया में उनके फैंस के रिएक्शन आने शुरू हो गए. ये पहली बार था कि किसी दूसरे देश के क्रिकेट खिलाड़ी के लिए भारत में इस तरह से फैंस उनके सपोर्ट में आए. ट्विटर पर एबी डिविलियर्स का नाम दूसरे दिन भी ट्रेंड कर रहा है.

डिविलियर्स ने जनवरी 2015 में वनडे इतिहास का सबसे तेज शतक लगाया. वांडर्स पर डिविलियर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 31 गेंदों में शतक जड़कर पूरी दुनिया को सम्मोहित कर दिया. वनडे में सबसे तेज अर्धशतक का रिकार्ड भी उन्हीं के नाम है. इस बल्लेबाज ने जोहान्सबर्ग में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ 16 गेंदों में यह रिकार्ड बनाया था. डिविलियर्स को तीन बार (2010, 2014, 2015) आईसीसी ने वनडे प्लेअर ऑफ द इअर अवार्ड मिला.

दुनिया भर में खेली जाने वाली टी-20 लीगों में भी डिविलियर्स काफी सफल रहे और हर टीम के लिए पहली पसंद के तौर पर उभरे. खासकर आईपीएल से उन्होंने हिंदुस्तान में अपने करोड़ों फैंस बनाए. यही कारण रहा कि जब उन्होंने रिटायरमेंट का फैसला लिया तो लोग मायूस हो गए. एक यूजर ने तो उनके रिटायरमेंट को पीएम मोदी की उस घोषणा से जोड़ दिया, जिसमें उन्होंने नोटबंदी की घोषणा की थी.

fallback

क्रिकेट की किताब से बाहर निकलकर इस बल्लेबाज ने कई ऐसे शॉट्स लगाए जो किसी और के बस की बात नहीं थे. लेकिन उन्होंने इस अंदाज में बल्लेबाजी की, कि आज वह आक्रामक बल्लेबाजी की पहचान बन गए. लेकिन कुछ ऐसे शॉटस हैं जो सिर्फ डिविलियर्स के बल्ले से ही निकलते हैं.

Trending news