close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अफगानिस्तान की रोमांचक जीत, बांग्लादेश को उसके घर में हराया, राशिद ने बनाया रिकॉर्ड

AFGvsBAN: अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को टेस्ट मैच में 224 रन से हराया. यह बांग्लादेश पर उसकी पहली जीत है. 

अफगानिस्तान की रोमांचक जीत, बांग्लादेश को उसके घर में हराया, राशिद ने बनाया रिकॉर्ड
राशिद खान (बाएं से तीसरे) बतौर कप्तान अपने पहले ही टेस्ट में 10 से अधिक विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: अफगानिस्तान ने मेजबान बांग्लादेश के खिलाफ (Afghanistan vs Bangladesh) से टेस्ट मैच जीत लिया है. उसने बारिश से प्रभावित इस मैच में बेहद शानदार प्रदर्शन करते हुए 224 रन से जीत दर्ज की. अफगानिस्तान ( Afghanistan) के बेहतरीन प्रदर्शन का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बांग्लादेश (Bangladesh) की टीम पहली पारी में 205 और दूसरी पारी में 173 रन पर सिमट गई. यह बांग्लादेश पर अफगानिस्तान की पहली जीत है. (देखें स्कोर कार्ड)

इस मैच में अफगानिस्तान की जीत के हीरो कप्तान राशिद खान (Rashid Khan) रहे. उन्होंने पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में छह विकेट झटके. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. राशिद खान ने इस मैच में उतरते ही एक रिकॉर्ड बनाया था. वे मैच में उतरते ही सबसे कम उम्र के टेस्ट कप्तान बन गए. उन्होंने जिम्बाब्वे के तातेंदा तायबू का रिकॉर्ड तोड़ा. इसी मैच में रहमत शाह ने शतक जमाया. वे अफगानिस्तान की ओर से पहला टेस्ट शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने. 

यह भी पढ़ें: एशेज सीरीज जीतकर भी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत से पीछे रहेगा ऑस्ट्रेलिया, जानिए वजह

अब मैच की बात कर लेते हैं. अफगानिस्तान की टीम ने इस मैच में पहली पारी में 342 रन बनाए थे. फिर उसने बांग्लादेश को 205 रन पर समेट दिया. इस तरह अफगान टीम को पहली पारी में 137 रन की बढ़त मिली. अफगानिस्तान ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में 260 रन बनाए. इस तरह उसने बांग्लादेश को जीत के लिए 398 रन का लक्ष्य दिया. 

 

बांग्लादेश ने लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन ही 136 रन पर छह विकेट गंवा दिए थे. लेकिन इसके बाद बारिश आ गई. चौथे दिन करीब एक घंटे का खेल बारिश में धुल गया. इसके बाद पांचवें दिन भी पहले दो सेशन का खेल बारिश के कारण नहीं हो सका. लगातार बारिश ने मेजबान टीम को ड्रॉ की उम्मीद जगा दी थी, लेकिन मैच के आखिरी सेशन में धूप खिलते ही अफगानिस्तान ने मैच अपने नाम कर लिया. 

मैच के आखिरी दिन बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन (44) पहली ही गेंद पर आउट हो गए. उन्हें जहीर खान ने आउट किया. इसके साथ ही अफगानिस्तान की जीत का रास्ता खुल गया. इसके बाद मेहदी हसन (12) और तैजुल इस्लाम (0) भी चलते बने. अब बांग्लादेश की सारी उम्मीदें सौम्य सरकार पर टिक गईं, लेकिन उन्होंने भी निराश किया. सौम्य सरकार 15 रन बनाकर राशिद खान के शिकार बने. उनके आउट होते ही अफगानिस्तान ने मैच जीत लिया.