आईसीसी रैंकिंग में चला 'अफगान फिरकी' का जादू, वनडे के बाद बने टी-20 के 'बादशाह'
Advertisement

आईसीसी रैंकिंग में चला 'अफगान फिरकी' का जादू, वनडे के बाद बने टी-20 के 'बादशाह'

राशिद खान सबसे कम उम्र में आईसीसी की वनडे रैंकिंग में पहला स्थान पाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हो गए हैं.

 आईसीसी रैंकिंग: टी-20 गेंदबाजों में शीर्ष पर पहुंचे राशिद

दुबई: जिम्बाब्वे के खिलाफ टी-20 सीरीज को 2-0 से अपने नाम करने वाली अफगानिस्तान टीम के गेंदबाज राशिद खान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी-20 गेंदबाजों की रैंकिंग में भी पहला स्थान हासिल कर लिया है. इससे पहले, राशिद ने वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह के साथ संयुक्त रूप से पहला स्थान प्राप्त किया था. टी-20 गेंदबाजों की विश्व रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई तीन टी-20 मैचों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 20 स्थानों की छलांग लगाते हुए 12वां स्थान हासिल किया है. 

  1. राशिद खान ने अपने पिछले 10 मैचों में 33 विकेट लिए हैं
  2. आईसीसी रैंकिंग में राशिद खान पांच सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में शामिल
  3. आईसीसी रैंकिंग वनडे में भी टॉप हैं राशिद खान

बता दें कि हाल ही में वनडे रैंकिंग में भी राशिद खान टॉप पर पहुंचे थे. वनडे रैंकिंग में राशिद खान ने भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के साथ यह शीर्ष स्थान शेयर किया. अफगानिस्तान टीम के स्टार स्पिनर राशिद खान अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर वनडे रैंकिंग में नंबर 1 पर पहुंच गए. जिंबाब्वे की खिलाफ हाल में हुई सीरीज में 16 विकेट लेने वाले राशिद खान वनडे रैंकिंग में बुमराह के साथ संयुक्त रूप से एक नंबर पर पहुंच गए. दोनों की रेटिंग इस समय 787 है. इसके साथ ही राशिद खान ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

8 साल बाद लौटा फिरकी' का दौर, इस बार वॉर्न-मुरली नहीं ये हैं 'स्पिनबाज'

सबसे कम उम्र में राशिद खान बने नंबर 1 बॉलर
वह सबसे कम उम्र में आईसीसी की वनडे रैंकिंग में पहला स्थान पाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हो गए हैं. राशिद ने 19 साल और 152 दिनों की उम्र में वनडे रैंकिंग में पहला स्थान पाया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के गेंदबाज सकलेन मुश्ताक के नाम पर था. सकलैन 21 साल और 13 दिन की उम्र में विश्व के नंबर 1 गेंदबाज बने थे.

पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी का दीवाना है यह क्रिकेटर, IPL में खरीदने की मची आपाधापी

भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस रैंकिंग में खिसकर पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं. न्यूजीलैंड के गेंदबाज ईश सोढी दूसरे, वेस्टइंडीज के सैमुएल बद्री तीसरे और पाकिस्तान के इमाद वसीम चौथे स्थान पर है. इसके अलावा, टी-20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो ने पहला स्थान हासिल किया है. मुनरो ने तीन स्थान ऊपर उठ कर पहले स्थान पर कब्जा जमाया है. 

ऑस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवेल ने इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी त्रिकोणीय टी-20 सीरीज में 233 रन बनाकर और तीन विकेट लेकर टी-20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल किया है. भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर 14 स्थानों की छलांग अपने करियर की सर्वोच्च 28वीं रैंकिंग हासिल की है. 

fallback

इस रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर आजम तीसरे, ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच चौथे स्थान पर हैं. न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल ने छह स्थानों की छलांग लगाते हुए पांचवां स्थान हासिल किया है. हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में मैक्सवेल पहले स्थान पर हैं. इसमें बांग्लादेश के शाकिब अल-हसन दूसरे, अफगानिस्तान मोहम्मद नबी तीसरे स्थान पर हैं. 

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Trending news