close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मोहम्मद नबी ने लिया टेस्ट से संन्यास लिया; टीम ने जीत से दी विदाई, IPL खेलते रहेंगे

34 साल के मोहम्मद नबी आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के लिए खेलते हैं. 

मोहम्मद नबी ने लिया टेस्ट से संन्यास लिया; टीम ने जीत से दी विदाई, IPL खेलते रहेंगे
मोहम्मद नबी की यह तस्वीर आईपीएल की है. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) ने सोमवार को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले ही यह घोषणा कर दी थी. अफगानिस्तान (Afghanistan) ने सोमवार को बांग्लादेश को करारी शिकस्त देकर अपने इस खिलाड़ी को जीत से विदाई दी. साथी खिलाड़ियों ने उन्हें मैच के अंत में गॉर्ड ऑफ ऑनर भी दिया. नबी फिलहाल वनडे और टी20 खेलना जारी रखेंगे.

34 साल के नबी ने अफगानिस्तान के लिए तीन टेस्ट खेले. अफगानिस्तान ने भी अभी तीन टेस्ट मैच ही खेले हैं. यानी, नबी उन तीनों शुरुआती टेस्ट मैच में शामिल रहे, जो उनके देश ने खेले. अफगानिस्तान ने अपना पहला टेस्ट भारत के खिलाफ पिछले साल खेला था.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान को बड़ा झटका, श्रीलंका के 10 क्रिकेटरों ने पाक दौरे पर जाने से मना किया

ऑलराउंडर मोहम्मद नबी टेस्ट मैचों में बल्लेबाजी से ज्यादा कमाल नहीं दिखा सके. उन्होंने तीन मैच में 33 रन बनाए. उनका सर्वोच्च स्कोर 24 रहा. गेंदबाजी में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया और आठ विकेट झटके. 

मोहम्मद नबी ने टेस्ट मैच से पहले कहा था, ‘टेस्ट क्रिकेट एक महत्वपूर्ण फॉर्मेट है. हर क्रिकेटर टेस्ट मैच खेलना चाहता है. मैंने पिछले 18 साल से अफगानिस्तान की सेवा की है. मेरा सपना था कि अफगानिस्तान को टेस्ट दर्जा हासिल करने में मदद कर सकूं.’ मोहम्मद नबी आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं. 

मोहम्मद नबी अफगानिस्तान के पहले वनडे और टी20 टीम में भी शामिल थे. उन्होंने 121 वनडे में 2699 रन बनाए हैं और 128 विकेट भी झटके हैं. इसके अलावा उन्होंने 68 टी20 मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 1161 रन बनाने के साथ 69 विकेट भी हासिल किए हैं.

(इनपुट: ANI)