Zee Rozgar Samachar

सबसे कम उम्र में राशिद खान बने नंबर 1 बॉलर, पाकिस्तान के सकलेन मुश्ताक को पछाड़ा

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के साथ अफगानिस्तान का ये स्पिनर भी आईसीसी रैंकिंग में नंबर 1 हो गया है.

सबसे कम उम्र में राशिद खान बने नंबर 1 बॉलर, पाकिस्तान के सकलेन मुश्ताक को पछाड़ा
राशिद खान इस बार आईपीएल में हैदराबाद की टीम से खेलेंगे. फोटो : आईसीसी

नई दिल्ली : अफगानिस्तान टीम के स्टार स्पिनर राशिद खान अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर वनडे रैंकिंग में नंबर 1 पर पहुंच गए हैं. हालांकि उन्हें ये स्थान टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के साथ शेयर करना पड़ रहा है. जिंबाब्वे की खिलाफ हाल में हुई सीरीज में 16 विकेट लेने वाले राशिद खान वनडे रैंकिंग में बुमराह के साथ संयुक्त रूप से एक नंबर पर पहुंच गए हैं. दोनों की रेटिंग इस समय 787 है. इसके साथ ही राशिद खान ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

वह सबसे कम उम्र में आईसीसी की वनडे रैंकिंग में पहला स्थान पाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हो गए हैं. राशिद ने 19 साल और 152 दिनों की उम्र में वनडे रैंकिंग में पहला स्थान पाया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के गेंदबाज सकलेन मुश्ताक के नाम पर था. सकलैन 21 साल और 13 दिन की उम्र में विश्व के नंबर 1 गेंदबाज बने थे.

वनडे में विराट की रेटिंग 900 पार, 27 साल में ये कमाल करने वाले पहले बल्लेबाज

राशिद खान ने अपने आखिरी 10 मैचों में 7.76 की औसत से 33 विकेट लिए. इस दौरान उन्होंने हर पारी में 2 या उससे ज्यादा ही विकेट हासिल किए. बाइलेटरल सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में राशिद खान अब तीसरे नंबर पर आ गए हैं. इस मामले में पहले नंबर पर अमित मिश्रा हैं. उन्होंने 2013 में जिंबाब्वे के खिलाफ 18 विकेट लिए थे. दूसरे नंबर पर कुलदीप यादव हैं. कुलदीप ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में 17  विकेट लिए हैं. तीसरे नंबर पर राशिद खान हैं, जिन्होंने जिंबाब्वे के खिलाफ 16 विकेट लिए हैं.

आईपीएल में राशिद खान को हैदराबाद सनराइजर्स ने 9 करोड़ की बड़ी राशि देकर खरीदा है. वह पिछले साल सभी टी20 लीग में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने हैं. राशिद के अलावा मुजीब जादरान ने अभी हाल ही में सबसे कम उम्र में 5 विकेट लेने के मामले में पाकिस्तान के वकार यूनिस का रिकॉर्ड तोड़ा था.

जिंबाब्वे के खिलाफ सीरीज में 4-1 की जीत के दौरान 16 विकेट हासिल करने वाले अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान भी संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं. शारजाह में सोमवार को अंतिम मैच में 43 रन सहित दो पारियों में 51 रन बनाने की बदौलत राशिद शीर्ष पांच आलराउंडरों में शामिल हो गए हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.