close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

केविन पीटरसन की बड़ी भविष्यवाणी, 10 साल में सिर्फ ये 5 देश खेलेंगे टेस्ट क्रिकेट

केविन पीटरसन का मानना है कि 10 साल बाद कुछ ही देश रह जाएंगे जो क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप-टेस्ट-में खेल रहे होंगे.

केविन पीटरसन की बड़ी भविष्यवाणी, 10 साल में सिर्फ ये 5 देश खेलेंगे टेस्ट क्रिकेट
केविन पीटरसन पीएसएल के बाद क्रिकेट करियर को अलविदा कह देंगे (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः इंग्लैंड के केविन पीटरसन पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के तीसरे टूर्नामेंट के बाद पेशेवर क्रिकेट करियर को अलविदा कह देंगे. पीटरसन पीएसएल में क्वेटा ग्लैडिएटर्स की ओर से खेलते हैं. केविन पीटरसन का मानना है कि 10 साल बाद कुछ ही देश रह जाएंगे जो क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप-टेस्ट-में खेल रहे होंगे. पीटरसन को लगता है कि आज से दस साल बाद भारत, पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड ही टेस्ट क्रिकेट खेलते दिखाई पड़ेंगे. 

इंग्लिश बल्लेबाज ने अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडिल पर एक पोस्ट में लिखा है. पीटसन ने ट्वीट करते हुए लिखा है- आज से दस साल बाद हम केवल भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड को ही टेस्ट क्रिकेट खेलते देखेंगे. देश व्हाइट बॉल से क्रिकेट खेलेंगे. मेरे इस ट्वीट को याद रखिएगा. 

पीटरसन ने न्यूजीलैंड, श्रीलंका और वेस्ट इंडीज जैसी टीमों के बारे में कहा कि, ये आज से बिलकुल अलग टीमें होंगी. इनमें एक बड़ा बदलाव आएगा. आश्चर्यजनक रूप से पीटरसन ने न्यूजीलैंड को भी भविष्य की टेस्ट टीम नहीं माना है. जबकि न्यूजीलैंड की टीम वर्तमान में आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग के अनुसार इंग्लैंड से आगे है. 

ये होगा केविन पीटरसन का आखिरी टूर्नामेंट, कह देंगे क्रिकेट को हमेशा के लिए अलविदा

इंग्लैंड के इस सुपरस्टार ने यह संभावना जताई है कि आने वाले दस सालों में क्रिकेट की दुनिया में बड़ा बदलाव होगा. पीटरसन दुबई में पाकिस्तान सुपर लीग में मौजूद रहेंगे. इससे पहले बिग बैश लीग के दौरान पीटरसन ने कहा था, ''निश्चित रूप से मैदान पर खेलने का मेरा समय समाप्त हो रहा है. इसलिए मैं क्रिकेट के अंतिम पलों का आनंद उठाना चाहता हूं. मेरा क्रिकेट करियर लगभग समाप्ति पर है. हालांकि, मेरे पास अभी क्रिकेट खेलने की भरपूर ऊर्जा है लेकिन यह लगातार कम हो रही है.'' 

VIDEO : तेंदुओं के शिकार से दुखी पीटरसन ने भारत में शावक लिया गोद

जब उनसे यह पूछा गया कि क्या वह अंतिम बार मैदान पर उतर रहे हैं तो उन्होंने कहा, ''शायद, मैं अपने करियर का अंत साफ देख रहा हूं. मेरा करियर इस बात से तय नहीं होगा कि मैं बिग बैश में कैसा खेला. मैंने अपने लंबे क्रिकेट करियर में बहुत से उतार चढ़ाव देख लिए हैं. अब मैं चाहता हूं कि युवा क्रिकेटरों की मदद करूं और उन पर अपना अच्छा प्रभाव छोड़ूं. मैं पिछले तीन चार साल से यही करने की कोशिश कर रहा हूं.'' 

पीएसएल के बाद पेशेवर करियर को अलविदा कहेंगे पीटरसन
पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) 3 की शुरुआत गुरुवार से दुबई में होगी. इस आक्रामक बल्लेबाज ने ग्लैडिएटर्स से जुड़ने के लिए दुबई रवाना होने से पूर्व अपने बेटे के साथ गले मिलते हुए तस्वीर इंस्टाग्राम पर पोस्ट की.

पीटरसन ने क्रिकेट करियर के अंत का संकेत देते हुए कहा, ‘‘क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में जेसिका टेलर और अपने बच्चों को असंख्य बार अलविदा कहा और आज शाम मुझे यह अंतिम बार करना होगा. मुझे अलविदा कहने से नफरत है लेकिन पता है कि यह काम है और करना होगा.’’ 

पीटरसन ने क्वेटा को पहले दो पीएसएल के फाइनल में जगह दिलाने में अहम भूमिका निभाई लेकिन पिछले साल मार्च में वह अपने परिवार की सुरक्षा चिंताओं के कारण खिताबी मुकाबले के लिए लाहौर नहीं गए.