इयोन मोर्गन के बाद अफरीदी ने भी कहा- ओलंपिक के लिए क्रिकेट का आदर्श फॉर्मेट है टी10

शाहिद अफरीदी यूएई में खेली जा रही टी10 लीग की टीम पख्तूंस के कप्तान हैं. पख्तूंस की टीम फाइनल में पहुंच चुकी है. 

इयोन मोर्गन के बाद अफरीदी ने भी कहा- ओलंपिक के लिए क्रिकेट का आदर्श फॉर्मेट है टी10
शाहिद अफरीदी. (फाइल फोटो)

शारजाह: इंग्लैंड के इयोन मोर्गन के बाद पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी ने भी ओलंपिक में क्रिकेट की एंट्री के लिए टी10 फॉर्मेट को आदर्श बताया है. अफरीदी यूएई में खेली जा रही टी10 लीग में पख्तूंस टीम की कप्तानी कर रहे हैं. उनकी टीम फाइनल में पहुंच चुकी है, जहां उसका सामना नार्दर्न वारियर्स से होगा. डैरेन सैमी की कप्तानी वाली नॉर्दर्न वॉरियर्स और शाहिद अफरीदी की पख्तून्स के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद है. 

विस्फोटक बल्लेबाज और ऑलराउंडर अफरीदी ने ‘क्रिकइंफो’ से कहा, ‘ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की बात होती रही है. मुझे लगता है कि इसके लिए टी10 आदर्श फॉर्मेट हो सकता है. अगर हम ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करा पाते हैं, तो इससे इस खेल का भी दुनियाभर में अच्छा प्रचार हो सकता है. यह फॉर्मेट खेलप्रेमियों को क्रिकेट से जोड़ने का अच्छा माध्यम हो सकता है.’

इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन भी टी20 फॉर्मेट को ओलंपिक में शामिल करने की वकालत कर चुके हैं. उन्होंने कहा था, ‘मुझे लगता है कि टी10 फॉर्मेट क्रिकेट का ऐसा स्वरूप है, जो तेजी से दर्शकों को आकर्षित कर सकता है. जब आप टी20 क्रिकेट की बात करते हैं, तो इसकी टाइमिंग थोड़ी ज्यादा है. इसलिए आप ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की बात करते हैं, तो टी10 उसके लिए बेहतर फॉर्मेट है.’

इन दिनों यूएई में टी10 लीग का दूसरा संस्करण खेली जा रही है. रविवार रात (2 दिसंबर) को  इसके फाइनल में नॉर्दर्न वारियर्स और पख्तूंस का मुकाबला होना है. टी10 क्रिकेट लीग के दूसरे सीजन में नॉर्दन वॉरियर्स का टाइटल स्पॉन्सर ZEE5 है. नॉर्दन वॉरियर्स उन तीन नई टीमों में से एक है, जिन्होंने टी10 क्रिकेट लीग के इस सीजन में डेब्यू किया है. ZEE5, जी एंटरटेंमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड का एक ग्लोबल डिजीटल एंटरटेंमेंट प्लेटफॉर्म है, जिसे हाल ही में 190+ देशों में लॉन्च किया गया है. 

पिछले साल ही शुरू हुई टी10 फॉर्मेट, क्रिकेट का सबसे नया प्रारूप है. इसमें दोनों टीमों के बीच 10-10 ओवर का मैच होता है. यह मुकाबला केवल डेढ़ घंटे में ही खत्म हो जाता है. पिछले साल शारजाह में छह टीमों से इस लीग की शुरुआत हुई थी. दूसरे सीज में इस बार आठ टीमों ने भाग लिया है. इस बार भाग ले रही दो नई टीमों की फीस आयोजकों ने 400,000 डॉलर से बढ़ा कर 1.2 मिलियन डॉलर कर दी थी.