close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी के बाद देश में सर्वाधिक प्रशंसनीय व्यक्ति हैं धोनी: सर्वे

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी देश के सबसे प्रशंसनीय शख्सियतों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं. महिलाओं में यह रुतबा एमसी मैरीकॉम को हासिल है.

पीएम मोदी के बाद देश में सर्वाधिक प्रशंसनीय व्यक्ति हैं धोनी: सर्वे
महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने आईसीसी वर्ल्ड कप के बाद एक भी मैच नहीं खेला है. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) आईसीसी वर्ल्ड कप के बाद से क्रिकेट से दूर चल रहे हैं. इसके बावजूद वे अपनी लोकप्रियता के मामले में किसी खिलाड़ी से पीछे नहीं हैं. एक सर्वे के मुताबिक सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ही देश में ऐसे शख्स हैं, जो धोनी से ज्यादा प्रशंसनीय हैं. यूगोव के इस सर्वे में एमएस धोनी (MS Dhoni) दूसरे नंबर पर हैं. 

यह सर्वे यूगोव (YouGov) ने कराया है, जिसमें 41 देशों के 42 हजार लोगों ने भाग लिया. इस सर्वे में दो कैटेगरी (पुरुष और महिला) में दुनिया की सर्वाधिक प्रशंसनीय (मोस्ट एडमायर्ड) लोगों की सूची तैयार की गई है. सर्वे के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी सर्वाधिक प्रशंसनीय लोगों की सूची में (पुरुष कैटिगरी) विश्व में छठे स्थान पर हैं. बिल गेट्स इस सूची में पहले नंबर पर हैं. उनके बाद बराक ओबामा, जैकी चेन, शी जिनपिंग और जैक मा हैं. 

यह भी पढ़ें: बुमराह की कमर क्यों हुई ट्विस्ट, इंग्लैंड के कोच ने 3 तस्वीरें ट्वीट कर बताई वजह 

सर्वाधिक प्रशंसनीय लोगों की सूची में सिर्फ भारतीयों की बात करें तो पीएम मोदी पहले स्थान पर हैं. उनके बाद एमएस धोनी का नाम है. मतलब धोनी टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली से भी आगे हैं. भारतीयों में मोदी और धोनी के बाद रतन टाटा तीसरे, अमिताभ बच्चन चौथे, सचिन तेंदुलकर पांचवें, विराट कोहली छठे नंबर पर हैं. 

इस सर्वे में सर्वाधिक प्रशंसनीय भारतीय महिला की बात करें, तो बॉक्सर एमसी मैरीकॉम (MC Mary Kom) का नाम टॉप पर है. दुनिया भर की प्रंशसनीय महिला शख्सियतों की फेहरिस्त में मैरीकॉम 25वें स्थान पर हैं. भारतीय महिलाओं में मैरीकॉम के बाद किरन बेदी, लता मांगेशकर, सुषमा स्वराज, दीपिका पादुकोण का नंबर है. टॉप 25 प्रशंसनीय महिलाओं की सूची में मैरीकॉ इकलौती भारतीय हैं.

यह भी पढ़ें: जयशंकर की खरी-खरी, भारत ‘टी-ब्रेक’ लेकर पाकिस्तान के साथ क्रिकेट नहीं खेल सकता

इस सर्वे के मुताबिक पीएम मोदी को (15.66%) एडमायरेशन रेटिंग अंक मिले हैं. एमएस धोनी 8.58% अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. रतन टाटा (8.02%) तीसरे और अमिताभ बच्चन (6.55%) चौथे नंबर पर हैं.  इनके बाद सचिन तेंदुलकर (5.81%) और फिर विराट कोहली (4.46%) का नाम आता है.