सिर्फ 2 इंटरनेशनल वनडे खेलने वाले इस खिलाड़ी को दक्षिण अफ्रीका ने बनाया अपना कप्तान
Advertisement

सिर्फ 2 इंटरनेशनल वनडे खेलने वाले इस खिलाड़ी को दक्षिण अफ्रीका ने बनाया अपना कप्तान

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस चोटिल गए थे. वो वनडे और टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं. लिहाजा दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट ने शनिवार को एडिन मार्करम को कप्तान नियुक्त किया

एडिन मार्करम भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के कप्तान नियुक्त (फोटो साभार - दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट ट्विटर हैंडल)

नई दिल्ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच छह वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच डरबन में खेला गया, जिसे भारत ने 6 विकेट से जीत लिया. इस मैच में टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस चोटिल गए थे. वो वनडे और टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं. लिहाजा दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट ने शनिवार को एडिन मार्करम को कार्यवाहक कप्तान नियुक्त किया. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने इसकी घोषणा करते हुए कहा, ''हम यह अच्छी तरह समझते हैं कि मार्करम अभी नए खिलाड़ी हैं. लेकिन वो अंडर 19 से ही कप्तानी का अनुभव लेते रहे हैं और हमेशा हमारी योजनाओं का हिस्सा रहे हैं.'' मार्करम ने अभी तक सिर्फ 2 इंटरनेशनल वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान 75 रन बनाए. इसके अलावा उन्होंने 2 विकेट भी अपने नाम किए हैं. मार्करम ने 6 टेस्ट मैच बी खेले हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था.

  1. डु प्लेसिस की जगह मार्करम बने वनडे कप्तान
  2. कल खेला जायेगा दूसरा वनडे मैच
  3. भारत ने पहले वनडे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका 6 विकेट से हराया था

''दीवार'' के भरोसे की हुई जीत, ऐसे तैयार किये थे विश्व विजेता

दूसरा वनडे 4 फरवरी को सेंचुरियन में खेला जायेगा. पहले वनडे में एबी डीविलियर्स चोटिल होने की वजह से नहीं खेले पाए और वो अगले 2 मुकाबलों में भी नहीं खेलेंगे. इनके बाद डु प्लेसिस भी चोटिल हो गए. इस वजह वो वनडे और टी-20 सीरीज बाहर हो गए हैं. दरअसल डु प्लेसिस 1 फरवरी को पहले वनडे मैच के दौरान दाएं हाथ की तर्जनी उंगली में चोट लग गई थी. क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने एक बयान में कहा कि डु प्‍लेसिस को ठीक होने में तीन से छह सप्‍ताह का वक्‍त लग सकता है. डु प्लेसिस ने पहले वनडे मुकाबले में बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी. उन्होंने 112 गेंदों का सामना करते हुए 120 रन बनाए थे.

VIDEO: खिलाड़ी है या 'रिकॉर्ड मशीन', छोटी-सी उम्र में बना डाले इतने सारे रिकॉर्ड

बता दें कि छह वनडे मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 से बढ़त बना ली है. पहले वनडे में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी. वहीं किंग्समीड की पिच पर स्पिन गेंदबाजों का जादू चला था. कुलदीप यादव और युजवेन्द्र चहल ने दक्षिण अफ्रीका के 5 अहम खिलाड़ियों को आउट किया. इसमें क्विंटन डी कॉक, एडिन मार्करम, जेपी डुमिनी और डेविड मिलर शामिल हैं. अगल मुकाबला सेंचुरियन में खेला जायेगा. लिहाजा यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम इंडिया के गेंदबाज किस तरह से विकेट निकालते हैं.

Trending news