देवधर ट्रॉफी में भी नहीं चले रहाणे, भारत बी ने फाइनल में जगह बनाई
Advertisement

देवधर ट्रॉफी में भी नहीं चले रहाणे, भारत बी ने फाइनल में जगह बनाई

देवधर ट्रॉफी में रहाणे बना पाए केवल 31 रन, भारत बी देवधर ट्राफी के फाइनल में जगह बना ली.

अजिंक्य रहाणे पिछले काफी समय से फॉर्म में नहीं चल रहे हैं. (फोटो : Reuters)

नई दिल्ली:  भारत बी ने बुधवार को यहां भारत सी को 30 रन से हराकर देवधर ट्राफी फाइनल में जगह बना ली,  जिसमें अंजिक्य रहाणे का सीमित ओवरों में संघर्ष बरकरार रहा. हनुमा विहारी के संघर्षपूर्ण अर्धशतक की मदद से भारत बी ने 50 ओवरों में नौ विकेट पर 231 रन बनाये. इसके जवाब में भारत सी की टीम 48.2 ओवर में 201 रन पर आउट हो गई. भारत बी की तरफ से कृष्णप्पा गौतम और मनोज तिवारी ने तीन-तीन विकेट लिए. 

  1. भारत बी ने भारत ए को पहले ही हरा दिया
  2. भारत सी को हरा कर फाइनल में बनाई जगह
  3. भारत ए और भारत सी के विजेता से होगा मुकाबला

भारत सी के कप्तान रहाणे का संघर्ष हालांकि जारी रहा. वह 61 गेंदों पर केवल 31 रन बना पाए. बायें हाथ स्पिनर शाहबाज नदीम ने भारतीय टेस्ट उप कप्तान को किसी भी समय खुलकर नहीं खेलने दिया. 

कोई बड़ी पारी नहीं बनी भारत सी के लिए
राष्ट्रीय चयनसमिति के तीन सदस्यों की मैच पर निगाह लगी थी लेकिन रहाणे उन्हें प्रभावित करने में नाकाम रहे. आखिर में गौतम ने उनकी संघर्षपूर्ण पारी का अंत किया जिनकी गेंद पर तिवारी ने कवर में कैच लिया. शुभमान गिल (35), सूर्यकुमार यादव (39) और विजय शंकर (35) अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए जिससे भारत सी की टीम लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाई. 

विहारी का एक और अर्द्धशतक
इससे पहले विहारी (76) के लगातार दूसरे अर्धशतक की मदद से भारत बी ने पांच विकेट पर 90 रन के स्कोर से उबरकर चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. विहारी ने अपनी पारी में छह चौके लगाए. विहारी ने अंकुश बैंस (25) के साथ 60 रन जोड़े. वह नौवें बल्लेबाज के रूप में आउट होकर पवेलियन लौटे. जयदेव उनादकट (15) और शाहबाज नदीम (19) ने अंतिम विकेट के लिए 36 रन जोड़े. भारत सी की तरफ से रजनीश गुरबानी और पप्पू राय ने तीन-तीन विकेट लिए. 

भारत बी की भारत ए पर 43 रन से जीत
इससे पहले मंगलवार को ही भारत बी ने भारत ए को 43 रन से हराया.  भारत बी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 261 रन बनाने के बाद भारत ए को 46.4 ओवर में 218 रन पर आउट कर दिया.  भारत ए के कप्तान दिनेश कार्तिक ने 99 रन की पारी खेली लेकिन उन्हें रविचंद्रन अश्विन (54) के अलावा किसी अन्य बल्लेबाज का साथ नहीं मिला. दोनों ने छठे विकेट के लिए 123 रन जोड़े. भारत बी के लिए दस ओवर में 32 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट लेने वाले नदीम को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला. वरूण आरोन ने भी दो विकेट लिए.

विहारी, तिवारी के अर्द्धशतक
इससे पहले भारत बी ने हनुमा विहारी (87) और मनोज तिवारी (52) की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच 99 रन की साझेदारी के बूते 261 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने 46 और कप्तान श्रेयस अय्यर ने 41 रनों का योगदान दिया. भारत ए के लिए अश्विन ने 39 रन देकर दो विकेट लिए. 

Trending news