Ajinkya Rahane के लिए बेहद खास है मेलबर्न टेस्ट का शतक, बताई वजह

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत का श्रेय कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को जाता है. वह सिर्फ कप्तान के तौर पर नहीं बल्कि एक बल्लेबाज के तौर पर भी भारतीय टीम के साथ खड़े रहे. बॉक्सिंग डे टेस्ट में 112 रनों की पारी टीम इंडिया के लिए बेहद अहम साबित हुई. 

Ajinkya Rahane के लिए बेहद खास है मेलबर्न टेस्ट का शतक, बताई वजह
अजिंक्य रहाणे (File Photo)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट की शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया ने शानदार तरीके से सीरीज में वापसी की और कंगारुओं पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. एडिलेड के बाद भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली पितृत्व अवकाश पर जबकि मोहम्मद शमी चोटिल होने के बाद स्वदेश लौट आये थे.

इन दोनों अनुभवी खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में रहाणे (Ajinkya Rahane) ने शतकीय पारी खेलकर टीम का शानदार नेतृत्व किया.

सबसे अहम थी रहाणे की शतकीय पारी

बॉक्सिंग डे मैच से भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभालने वाले उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने कहा कि मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट की उनकी शतकीय पारी बेहद खास रहेगी क्योंकि इससे श्रृंखला में जीतने का रास्ता खुला.

बॉक्सिंग डे टेस्ट में 112 रन बनाने के बाद रहाणे (Ajinkya Rahane) ने हालांकि कहा कि लॉर्ड्स मैदान (17 जुलाई 2014) पर खेली गई शतकीय पारी उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी है.

Video: बल्ले के साथ Joe Root ने दिखाया ऐसा करतब, कोई नहीं कर पाया ये कमाल; फैंस रह गए हैरान

इस 32 साल के खिलाड़ी ने कहा कि उन्हें मेलबर्न की अपनी पारी के महत्व के बारे में तब पता नहीं चला था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की 2-1 श्रृंखला जीत की नींव रखी थी.

रहाणे (Ajinkya Rahane) ने ‘स्पोर्ट्स टुडे’ से कहा, ‘मेरे लिए यह जरूरी है कि जब मैं रन बनाऊ तो टीम जीत हासिल करें. मुझे लगता है कि वह पारी मेरे लिए वास्तव में कुछ खास है. मेरे लिए टेस्ट मैच और श्रृंखला जीतना उपलब्धियों के बजाय प्राथमिकता है’.

उन्होंने कहा, ‘लेकिन हां, मेलबर्न टेस्ट शतक वाकई खास था. मैंने मेलबर्न में कहा कि लॉर्ड्स का शतक मेरे लिए सबसे खास है लेकिन कई लोगों ने मुझे बताया कि मेलबर्न की शतकीय पारी लॉर्ड्स से बेहतर थी’.

रहाणे (Ajinkya Rahane) ने कहा, ‘मुझे नहीं पता था कि मैं इस पर कैसे प्रतिक्रिया दूं. लेकिन अब मुझे एहसास हुआ, एडिलेड टेस्ट मैच के बाद की परिस्थितियों को देखते हुए, मेलबर्न टेस्ट श्रृंखला के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण था और हां, मुझे लगा कि मेलबर्न की पारी वास्तव में विशेष थी’.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.