IPL इतिहास: जब अपनी ही टीम के लिए विलेन साबित हुए विराट कोहली

 विराट कोहली आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाज हैं. लेकिन कोहली के आईपीएल करियर में एक मैच ऐसा भी रहा, जब वो अपनी ही टीम आरसीबी के लिए खलनायक साबित हो गए थे.   

IPL इतिहास: जब अपनी ही टीम के लिए विलेन साबित हुए विराट कोहली
विराट कोहली (फोटो-PTI)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के खेल का जादू अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लेकर आईपीएल (IPL) में भी बरकरार रहता है. किंग कोहली को आईपीएल का मास्टर माना जाता है, क्योंकि कोहली के नाम आईपीएल में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. आरसीबी के लिए दिल-जान लगाकर कप्तानी और बल्लेबाजी करने वाले कोहली एक बार अपनी ही टीम के लिए विलेन साबित हो गए थे. विराट कोहली ने वह मैच अपनी खराब गेंदबाजी की वजह से बैंगलौर को हार की तरफ ले गए थे. यह मैच विराट के आईपीएल करियर का सबसे खराब मैच रहा है. 

यह भी पढ़ें- IPL इतिहास: डेथ ओवर्स में इन 5 बॉलरों ने चटकाए हैं सबसे ज्यादा विकेट

दरअसल साल 2012 के आईपीएल के दौरान चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के बीच मुकाबला खेला जा रहा था. उस समय आरसीबी के कप्तान डेनियल विटोरी हुआ करते थे. आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई को 20 ओवर में 206 रनों का लक्ष्य दिया. आरसीबी के इन रनों में विराट कोहली और क्रिस गेल के अर्धशतक शामिल थे. सब कुछ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के पक्ष में जा रहा था. सीएसके की टीम धोनी ओर डुप्लेसी की बेहतरीन पारियों के बाबजूद अंत में 2 ओवर में 43 रन बनाने की कगार पर आ खड़ी हुई. 

बस मैच का असली रोमांच यहां से शुरू हुआ. अपने पहले ओवर में 8 रन देने वाले विराट कोहली को आरबीसी के कप्तान विटोरी ने 19वें ओवर में गेंद थमा थी. सब हैरान थे आखिर विटोरी ने क्या सोच के यह फैसला लिया लेकिन जब सामने वाली टीम को 2 ओवर में 43 रन बनाने हो तो अक्सर कप्तान अपने पार्ट टाइम बॉलर्स से गेंदबाजी करवा लेते हें. चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर उस समय 163-4 था. क्रीज पर एल्बी मोर्कल और ड्वेन ब्राबो मौजूद थे. 

कोहली ने 19वें ओवर में गेंदबाजी शुरू की पहली गेंद मोर्कल के बल्ले का किनारा लेकर विकेट के पीछे 4 रनों के लिए चली गई. लेकिन उसके बाद मोर्कल जिस काम के लिए जाने जाते हैं उन्होंने वही कर दिखाया और विराट के पूरे ओवर में 4,6,4, 6,2,6 रन ठोंक कुल 28 रन बटौर लिए. जिसके तहत सीएसके के सामने जीत का फासला अंतिम ओवर में 15 रन रह गया, जिससे आखिर में जडेजा और ब्राबो ने हासिल कर लिया. इस तरह विराट कोहली के एक खराब ओवर की वजह से आरसीबी को मैच गंवाना पड़ा. इस मैच को कोहली कभी याद करना नहीं चाहेंगे. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.