खिलाड़ी ने एक ही मैच में लगाई डबल सेंचुरी, फिर भी हार गई उसकी टीम

श्रीलंका के एंजोलो परेरा ने एक ही मैच में 2 दोहरे शतक जड़कर इतिहास रच दिया है लेकिन श्रीलंका टीम के लिए उनका रिकॉर्ड अच्छा नहीं है.

खिलाड़ी ने एक ही मैच में लगाई डबल सेंचुरी, फिर भी हार गई उसकी टीम
एंजेला परेरा ने अभी तक श्रीलंका के लिए एक भी टेस्ट नहीं खेला है. (फाइल फोटो)

कोलंबो: क्रिकेट में दो पारियों वाले बड़े फॉर्मेंट में शतक लगाना बड़ी बात है और दोहरा शतक लगाना उससे भी बड़ी बात. लेकिन अगर एक ही मैच में कोई खिलाड़ी दो दोहरे शतक लगा डाले तो यह तो कमाल ही कहा जाएगा, भले ही ऐसा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ही क्यों न हुआ हो. इस तरह का कमाल क्रिकेट में बार बार नहीं होते. टेस्ट क्रिकेट में तो कभी नहीं हुआ. हाल ही में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में यह हुआ तो केवल इतिहास में दूसरी बार. यह कमाल किया श्रीलंका के घरेलू क्लब नोनडेस्क्रिप्ट्स क्रिकेट क्लब (एनसीसी) के कप्तान एंजेलो परेरा ने.  

एंजेलो परेरा ने एक ही प्रथम श्रेणी मैच में दो दोहरे शतक लगा डाले. यह क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दूसरा मौका है जब किसी बल्लेबाज ने एक ही प्रथम श्रेणी मैच में दो दोहरे शतक जमाए हैं. वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले 1938 में इंग्लिश काउंटी केंट के बल्लेबाज आर्थर फैग ने एसेक्स के खिलाफ 244 और नाबाद 202 रनों की पारियां खेली थीं.

परेरा ने श्रीलंका की प्रथम श्रेणी प्रीमियर लीग के आठवें स्टेज के मैच में सिंहली क्रिकेट क्लब (एससीसी) के खिलाफ चार दिवसीय मैच की पहली पारी में 203 गेंदों पर 201 रन बनाए और दूसरी पारी में 268 गेंदों पर 231 रन बनाए.

Anjelo Perera  2 double tons

एससीसी के मैदान की पिच हालांकि काफी फ्लैट है लेकिन फिर भी परेरा का यह प्रदर्शन एक अच्छे गेंदबाजी आक्रमण के सामने आया है जिसमें धमिका प्रसाद और सचित्रा सेनानायके जैसे गेंदबाज हैं जो श्रीलंका के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं. प्रीमियर लीग के इस सीजन में कई बल्लेबाजों ने दोहरे शतक जमाए हैं. परेरा हालांकि पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने दो दोहरे शतक जमाए हैं. 

कौन हैं एंजेलो परेरा
28 साल के एंजेलो परेरा श्रीलंका के ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं. वे एक दाएं बल्लेबाज के साथ बाएं हाथ के स्लो ऑर्थोडॉक्स स्पिनर हैं. अब तक वे श्रीलंका के लिए केवल 4 वनडे और दो टी20 इंटरनेशनल मैच खेल सके हैं. 2013 में अपना पहला वनडे मैच खेलने वाले परेरा हालांकि इन छह मैचों में केवल तीन पारियों में बल्लेबाजी कर पाए थे. उनके नाम केवल 12 रन (वनडे में 8 और टी20 में 4) ही बना पाए हैं जिसमें उनका औसत चार रन ही रहा है. वहीं गेंदबाजी में भी वे तीन पारियों के कुल 5 ओवरों में एक भी विकेट नहीं ले पाए हैं.  फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड काफी शानदार है. 97 मैचों की 161 पारियों में उन्होंने 76.34 के स्ट्राइक रेट और 47.54 के औसत से कुल 6941 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 18 सेंचुरी और 33 हाफ सेंचुरी लगाई हैं. 
( इनपुट आईएएनएस)