युवराज की जगह रणजी में आए अनमोलप्रीत का कमाल, छह हफ्ते में दो दोहरे शतक
Advertisement

युवराज की जगह रणजी में आए अनमोलप्रीत का कमाल, छह हफ्ते में दो दोहरे शतक

अपने पहले रणजी सीजन में अनमोलप्रीत ने बेहतरीन प्रदर्शन से सबका ध्यान खींचा है.

 19 साल के अमनमोलप्रीत सिंह पंजाब की रन मशीन बनते दिखाई दे रहे हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : पंजाब के अनमोलप्रीत सिंह के बारे में खास क्या है? क्या वे अपने प्रदेश के लिए रणजी टीम में युवराज सिंह कि जगह आए हैं. लेकिन शायद अनमोलप्रीत सिंह को उनके रणजी में आने की यह वजह पसंद नहीं थी और उन्होंने साबित कर भी दिया कि उनके चयन की वजह जो भी रही हो वे अपने चयन को अपन प्रदर्शन से सिद्ध करेंगे और शायद उन्होंने किया भी. मजह डेढ़ महीने की भीतर ही सात पारियों में दो दोहरे शतक और एक शतक के साथ कुल 936 रन.

  1. अनमोलप्रीत सिंह के आदर्श विराट कोहली हैं
  2. लम्बी पारी के लिए जाने जाते हैं अनमोलप्रीत
  3. ठोस तकनीक और शांत मिजाज है उनकी ताकत

अनमोलप्रीत अब अकेले ऐसे रणजी खिलाड़ी हैं जिसने एक ही सत्र में दो दोहरे शतक जड़े हैं. हालांकि यह कमाल चर्चा में इसीलिए नहीं आया क्योंकि उस समय भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी श्रीलंका के खिलाफ नागपुर टेस्ट में दोहरा शतक बनाया था जब अनमोलप्रीत ने सर्विसेस के खिलाफ नाबाद 252 रन बना कर यह उपलब्धि हासिल की.

यह भी पढ़ें : विराट कोहली की डबल सेंचुरी के सामने दब गया इस क्रिकेटर के बल्ले से निकला 'डबल धमाका'

सत्र की शुरुआत में जब 50 रन की ओपनिंग पारी खेली तब अनमोलप्रीत को कहा गया कि उनकी जगह युवराज सिंह को खिलाना है, वे अंडर 23 कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी खेल सकते हैं. इस बात ने अनमोलप्रीत को निराश नहीं किया और  202 रन की पारी खेल डाली. और इसी पारी की बदौलत जब युवराज के राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी बैंग्लुरू चले गए तो अनमोलप्रीत  को फिर रणजी में जगह मिल गई. 

इसके बाद अनमोलप्रीत ने 113, 267, 12, 40 और 252 नाबाद की पारियां खेलीं. अनमोलप्रीत के शब्दों में, “मैं कोई मौका नहीं चूकना चाहता था, मैं पिछले एक दो सालों से रन बना रहा था, लेकिन रणजी खेलने का कोई मौका नहीं मिल रहा था. टीम इंडिया में पहले ही से पंजाब के खिलाड़ी हैं, तो अंतिम 11 में जगह बनाना आसान नहीं है.”

यह भी पढ़ें : अर्जुन तेंदुलकर को तो जानते हैं, लेकिन क्या राहुल द्रविड़ के होनहार बेटे से मिले हैं

पंजाब से ही भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का कहना है कि अनमोल 300 रन बना लेते लेकिन हमें अपनी पारी घोषित करनी पड़ी. इस लड़के में बहुत ज्यादा क्षमता है और लम्बी पारी खेल सकता है. उसके पास हर तरह के शॉट हैं. 

शुरु से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं अनमोलप्रीत
अपने जूनियर दिनों में अनमोलप्रीत क्रीज पर लम्बा समय बिताने के लिए जाना जाने लगा. साल 2014-15 के लिए बीसीसीआई के अंडर 19 प्लेयर का एमए चिदम्बरम् ट्रॉफी का अवार्ड मिल चुका है जब अनमोलप्रीत ने 9 कूच बेहार ट्रॉफी मैचों में 1154 रन बनाए थे. तब उसने एक तिहरे शतक और एक दोहरे शतक के साथ पांच शतक लगाए थे. 

अनमोलप्रीत का कहना है, “मैं हमेशा 100 को बड़ी पारी में बदलने की कोशिश करता हूं. यह पारी को चरणों में बांटने की बात है, 50. 100. 150 वगैरह वगैरह. यह गेंदबाज को धैर्य के साथ खेलने की बात है, यह सुनिश्चित करते हुए कि मैं लूज बॉल को मारने के लिए कितना तैयार हूं.” 

अनमोलप्रीत अजिंक्य रहाणे जैसे क्रिकेटर
हरभजन सिंह को अनमोलप्रीत का डिफेंस और ठोस तकनीक अच्छी लगती है. वह हालातों को अच्छे से आंकता है.  हरभजन को अनमोलप्रीत अजिंक्य रहाणे जैसा लगता है. टेलेंटेड, शर्मीला और बहुत ही शांत. अनमोलप्रीत के आदर्श विराट कोहली हैं. उसने शुरु से करीब 80 का स्ट्राइक रेट बना कर रखा है. अनमोलप्रीत 2016 में अंडर 19 विश्वकप टीम में थे और उसने सेमीफाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 72 रन की पारी खेली थी. उसका भारत दौरे पर आई श्रीलंका टीम के खिलाफ बोर्ड अध्यक्ष एकादश के लिए चुना गया था. 
अपने पहले रणजी सीजन में अनमोलप्रीत भले ही अपनी टीम को नॉक आउट दौर में न पहुंचा पाए हों लेकिन यह उनके लिए रणजी की बेहतरीन शुरुआत थी. 

Trending news