ईडन गार्डन के जैसा ही हावड़ा में बनाया जाएगा क्रिकेट स्टेडियम, दादा देंगे मार्गदर्शन

Indian Cricket:  कोलकाता के ईडन गार्डन्स की तर्ज पर हावड़ा में भी उसी की तरह एक भव्य क्रिकेट स्टेडियम तैयार होगा जिसके निर्माण में मार्गदर्शन सौरव गांगुली देंगे.

ईडन गार्डन के जैसा ही हावड़ा में बनाया जाएगा क्रिकेट स्टेडियम, दादा देंगे मार्गदर्शन
ईडन गार्डन्स दुनिया के सबसे बड़ी क्षमता वाले स्टेडियम में से एक है. (फोटो: IANS)

कोलकाता (सुतापा): ईडन गार्डन का मैदान भारत का नंबर एक क्रिकेट मैदान माना जाता है. यह कई ऐतिहासिक और यादगार मैचों का गवाह रहा है. सचिन तेंदलुकर से लेकर वीवीएसलक्ष्मण और विराट कोहली तक इस मैदान के मुरीद हैं जिनके करियर की कई यादगार पारियों का यह मैदान गवाह रहा है. आज भी इस स्टेडियम का दुनिया में सबसे ज्यादा दर्शकों वाले मैच होस्ट करने का रिकॉर्ड है. अब इसी की तर्ज पर कोलकाता के पास हावड़ा में नया भव्य क्रिकेट स्टेडियम बनेगा. 

हाल ही में ईडन गार्डन एक और ऐतिहसिक मैच का गवाह होने बना जब भारत और बांग्लादेश के बीच हुआ कोलकता टेस्ट मैच डे-नाइट प्रारूप में खेला गया. इस मैच को ऐतिहासिक होने के साथ ही यादगार बनाने के लिए कई खास बातें भी हुईँ जिसमें कुछ सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री  का घंटा बजाकर मैच का आगाज करना भी शामिल था. यह टीम इंडिया के साथ ही बांग्लादेश का भी पहला डे-नाइट टेस्ट मैच था.

यह भी पढ़ें: रोहित के इंटरव्यू लेने पर बोले चहल, 'ऐसे ही करते रहो यंगस्टर'

पश्चिम बंगाल सरकार ने अब सौरव गांगुली के डे-नाइट टेस्ट के सफल आयोजन कराने की उपलब्धि को देखते हुए एक बड़ा फैसला किया है. अब गांगुली को ध्यान में रखकर एक नया स्टेडियम बनाने का फैसला किया है. इस फैसले में पश्चिम बंगाल सरकार की मुख्यमंत्री सुश्री ममता बनर्जी की खास भूमिका बताई जा रही है. ममता हाल ही हुए डे-नाइट टेस्ट में मुख्य अथिति के तौर पर शामिल हुई थीं और मैच से पहले उन्होंने दोनों टीमों के खिलाड़ियों से मुलाकात भी की थी. 

यह स्टेडियम हावड़ा में बनने वाला है और इसके लिए ज़मीन भी मुहैया करवा ली गई है. हावड़ा के पोद्दोपुकुर इलाके में ५० एकड़ ज़मींन पर इस स्टेडियम का निर्माण होगा और सबसे अच्छी बात यह है की इस स्टेडियम को बनाने में सौरव गांगुली अपना मार्गदर्शन देंगे. इसी को लेकर सौरव गांगुली ने कल कोलकाता के मेयर फिरहाद हाकिम के साथ सचिवालय में एक बैठक भी की है. और साथ साथ उस जगह का निरिक्षण भी मेयर फिरहाद हाकिम ने सौरव को अपने साथ लेकर के किया.