close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एक मैच जीतकर ही वर्ल्ड चैंपियनशिप के टॉप पर पहुंचा भारत, ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड 3 मैच खेलकर भी पीछे

भारत में जब अधिकतर लोग रविवार-सोमवार की दरम्यानी रात नींद के आगोश में थे, तब विराट कोहली की टीम एंटिगा टेस्ट की जीत का जश्न मना रही थी.

एक मैच जीतकर ही वर्ल्ड चैंपियनशिप के टॉप पर पहुंचा भारत, ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड 3 मैच खेलकर भी पीछे
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मैच की दूसरी पारी में 51 रन बनाए. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम आईसीसी विश्व कप भले ही ना जीत सकी हो, लेकिन उसने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में शानदार आगाज किया है. भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में अपना पहला ही मैच धमाकेदार अंदाज में जीत लिया है. इसके साथ ही उसने चैंपियनशिप की टेबल में पहला स्थान हासिल कर लिया है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में फिलहाल छह टीमें खेल रही है. चैंपियनशिप की तीन अन्य टीमों को अपना पहला मैच खेलना बाकी है.

भारत में जब अधिकतर लोग रविवार-सोमवार की दरम्यानी रात नींद के आगोश में थे, तब विराट कोहली की टीम एंटिगा टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) दमदार खेल दिखा रही थी. उसने वेस्टइंडीज को टी20 और वनडे सीरीज के बाद इस पहले टेस्ट मैच में भी हरा दिया है. उसने एंटिगा टेस्ट में वेस्टइंडीज पर 318 रन से शानदार जीत दर्ज की. यह दो मैचों की सीरीज का पहला मैच है. इसके साथ ही भारत ने सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त ले ली है.  

श्रीलंका-न्यूजीलैंड ने दो-दो मैच खेले
यह टेस्ट मैच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) का भी हिस्सा है. फिलहाल इंग्लैंड - ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड - श्रीलंका और भारत - वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट चैंपियनशिप के मैच खेले जा रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने चैंपियनशिप में 3-3 मैच खेल लिए हैं. श्रीलंका और न्यूजीलैंड दूसरा टेस्ट खेल रहे हैं, जो सोमवार (26 अगस्त) को ड्रॉ खत्म होना तय लग रहा है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच एक मैच खेला जा चुका है, जो कोहली एंड कंपनी के नाम रहा. दक्षिण अफ्रीका अक्टूबर में चैंपियनशिप का पहला मैच खेलेगा. पाकिस्तान, बांग्लादेश का पहला मैच नवंबर में होना है.

भारत को जीत से मिले 60 अंक
अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट टेबल की बात कर लेते हैं. भारत चैंपियनशिप में 60 अंकों के साथ पहले नंबर पर है. सोमवार सुबह तक तो श्रीलंका भी इतने ही अंकों के साथ बराबरी पर खड़ा है. लेकिन दिन ढलते-ढलते वह दूसरे नंबर पर खिसक सकता है. इसकी वजह यह है कि श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ होना तय है. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया  42-42 अंकों के साथ सयुंक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं. वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड का अभी खाता भी नहीं खुला है. शाम तक न्यूजीलैंड 20 अंक हासिल कर पांचवें नंबर पर आ सकता है. अगर न्यूजीलैंड दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका को हराता है तो उसे 60 अंक मिलेंगे. 

जीत के लिए अलग-अलग अंक
यहां बता दें कि आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पॉइंट देने का जो फार्मूला तय किया है, उसके तहत अलग-अलग मैचों की सीरीज में जीत-हार के लिए अलग-अलग अंक तय हैं. जैसे दो मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 60 अंक मिलने हैं. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में एक जीत से 24 अंक ही मिलते हैं. इसी तरह तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में एक जीत से 40 और चार मैचों की सीरीज में एक जीत से 30 अंक मिलेंगे. 

सीरीज में बराबर अंक 
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट के फार्मूले को आसानी से ऐसे समझे कि हर टेस्ट सीरीज में 120 होने हैं. इन 120 अंकों को टेस्ट मैचों की संख्या के आधार पर बांटा गया है. जीत की तरह ड्रॉ और टाई मैचों के भी अलग-अलग अंक तय किए गए हैं. मैच टाई होने पर जीत के आधे और ड्रॉ होने पर एक तिहाई अंक मिलेंगे.