ASHES 2017 : BOXING DAY 3, सीरीज गंवाने के बाद बन सका कुक का दोहरा शतक
Advertisement

ASHES 2017 : BOXING DAY 3, सीरीज गंवाने के बाद बन सका कुक का दोहरा शतक

एशेज सीरीज के बॉक्सिंग डे टेस्ट के तीसरे दिन भी एलिस्टर कुक की बल्लेबाजी जारी रही दिन का खेल खत्म होने तक कुक ने अपना स्कोर 244 रन कर लिया और सीरीज में पहली बार इंग्लैंड टीम को 164 रन की कीमती बढ़त भी दिला दी.

एलिस्टर कुक ने अपनी शानदार दोहरा शतक बनाते हुए इंग्लैड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बढ़त दिला दी (फोटो: @ICC/twitter)

मेलबर्न : एशेज सीरीज में एमसीजी में हो रहे चौथे टेस्ट का तीसरे दिन भी कुक की शानदार बल्लेबाजी का जारी रही. कुक ने तीनों सत्रों में धैर्य से बल्लेबाजी की और अपना दोहरा शतक पूरा कर लिया. अपना दोहरा शतक पूरा करने में उन्होंने 360 गेंदों का सामना किया जिसके लिए उन्होंने पूरे 563 मिनट क्रीज पर बिताए. कुक बतौर ओपनर सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में दूसरे नबंर पर पहुंच गए हैं.  SCORECARD

  1. कुक ने पूरा किया अपना दोहरा शतक
  2.  दिन भर बल्लेबाजी कर नाबाद रहे कुक
  3. इंग्लैंड हुआ कंगारुओं से 164 रन आगे

दिन की शुरुआत में इंग्लैंड ने दो ही विकेट खोकर 192 रन से आगे खेलना शुरू किया. उस समय टीम ऑस्ट्रेलिया से केवल 135 रन ही पीछे थी. पहले सत्र में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने अपने पचास रन पूरे किए. हालांकि इंग्लैंड के विकेट  बीच बीच में गिरते रहे लेकिन ऑस्ट्रेलिया की मैच में वापसी करने में नाकाम रही.

दूसरे दिन ही खत्म हुआ चार दिन का टेस्ट मैच, दक्षिण अफ्रीका की पारी और 120 रन से जीत

कुक के साथ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं जबकि पहले स्थान पर भारत के वीरेंद्र सहवाग और श्रीलंका के मरवन अटापट्टू  मौजूद हैं. अपनी इसी पारी के दौरान ही कुक ने एमसीजी पर किसी भी मेहमान टीम के खिलाड़ी का सर्वाधिक स्कोर भी पार कर लिया. उनके बाद वेस्टइंडीज के विव रिचर्ड्स ने 208 रन बनाए थे.

क्रिस ब्रॉड ने भी बनाया अनोखा रिकॉर्ड
वहीं क्रिस ब्रॉड ने 56 रन की शानदार पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया में नंबर 10 इंग्लिश बल्लेबाज का सर्वाधिक स्कोर बनाया. तीसरे सत्र में इंग्लैंड ने क्रिस वोक्स (26), टॉम कुरैन (4) और स्टुअर्ट ब्रॉड (56) के विकेट खो दिए. इंग्लैंड की टीम इस समय 491 रन बना चुका है, जबकि अभी भी उसका एक विकेट गिरना बाकी है. इंग्लैंड की कुल बढ़त इस समय 164 रन की हो चुकी है.  कुक का साथ इस समय जेम्स एंडरसन दे रहे हैं जो 15 गेंदों का सामना करने के बाद भी खाता नहीं खोल सके लेकिन अपना विकेट बचाने में कामयाब जरूर रहे. कुक का स्कोर इस समय 244 रन हैं और वे नाबाद हैं.

fallback
दोहरे शतक के बावजूद कुक इंग्लैंड की जीत सुनिश्चित नहीं कर पाए हैं.  (फोटो : @CricketAus/twitter)

दूसरा सत्र : 
कुक ने  दूसरे सत्र में 150 का आंकड़ा भी पार कर लिया जबकि दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे और चाय तक इंग्लैंड का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 360 रन हो गया और वह ऑस्ट्रेलिया से 33 रन आगे हो गई. चाय के समय कुक 173 रन के स्कोर पर क्रीज पर डटे थे और क्रिस वोक्स 26 रन बना कर उनका साथ दे रहे थे. 

लंच के बाद बेयरस्टॉ भी अपना विकेट ज्यादा देर बचा नहीं पाए और नाथन लॉयन की गेंद पर टिम पेन को कैच देकर 22 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए  इसके बाद आए मोईन अली ने तेजी  से रन तो बनाए लेकिन 20 रन बनाने के बाद ही वे लॉयन की गेंद पर शॉन मार्श को कैच दे गए. 

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का टखना चोटिल, पहले टेस्ट में खेलना संदिग्ध

इसके बाद आए क्रिस वोक्स के साथ कुक ने इंग्लैंड की पारी को अागे बढ़ाते हुए 150 का आंकड़ा पार किया. साथ उन्होंने एमसीजी पर किसी इंग्लिश ओपनर का सर्वाधिक स्कोर भी पार कर लिया. कुक ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा बार 150 का आंकड़ा पार करने वाले बल्लेबाजों में दूसरे स्थान पर आ गए है. अब तक डब्ल्यू हैमंड्स ने चार बार जिनके बाद कुक के साथ जे होब्स, ब्रायन लारा, और सचिन  तेंदुलकर  ने तीन बार यह कारनामा किया है.

पहला सत्र :
कप्तान जो रूट 49 रन पर खेल रहे थे. दिन के पहले ही ओवर में रूट ने अपने करियर का 35वां अर्धशतक पूरा किया. रूट लेकिन अपनी पारी को ज्यादा लंबा नहीं खींच सके और 61 के निजी स्कोर पर ही एक बार फिर पैट कमिंग्स की गेंद पर आउट हो गए. रूट इस एशेज सीरीज में हर मैच में पैट कमिंग्स का शिकार बने हैं. जिसमें यह दूसरी बार हुआ है कि कमिंग्स की गेंद पर नाथन लॉयन ने उनका कैच लपका है.

B'DAY SPECIAL: टीम इंडिया का वह कप्तान, जो इंग्लैंड की ओर से भी खेल चुका है

रूट ने जनवरी 2016 से 42 बार 50 रन से अधिक का स्कोर किया है, जिसमें से केवल नौ बार ही वे उसे तीन अंकों के स्कोर में बदल सके हैं. उनके बाद भारत के कप्तान विराट कोहली हैं जिन्होंने 41 बार 50 से रन बनाए हैं लेकिन 18 बार वे सौ से ज्यादा की पारी में बदल पाए. लंच तक इंग्लैंड ने केवल दो और विकेट ही खोए थे और उनका साथ दे रहे थे जानी बेयरस्टॉ जो कि 16 रन बना कर खेल रहे थे. उससे पहले ही कप्तान जो रूट के अलावा डेविड मलान केवल 14 रन बना कर हेजलवुड का शिकार बने. 

Trending news