बॉक्सिंग डे पर शतक जड़ वॉर्नर ने बनाया रिकॉर्ड, फिर भी गावस्कर से रह गए पीछे

अपने इस शतक के साथ ही वॉर्नर क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 6000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. 

बॉक्सिंग डे पर शतक जड़ वॉर्नर ने बनाया रिकॉर्ड, फिर भी गावस्कर से रह गए पीछे
डेविड वॉर्नर 126 मैचों में 21 शतक जड़े हैं (PIC : PTI)

नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के पहले ही दिन ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर अपने शानदार करियर में एक और सफलता हासिल की. मंगलवार को उन्होंने महज 130 गेंदों पर अपना 21वां शतक पूरा किया. इस शतक के साथ ही वॉर्नर उस एलीट क्लब में शामिल हो गए, जिन्होंने ओपनर के रूप में 21 शतक जड़े हैं. अब वॉर्नर केवल भारत के'लिटिल मास्टर' सुनील गावस्कर से पीछे और अपने ही देश के मैथ्यू हैडन के बराबर पहुंच गए हैं. सुनील गावस्कर ने ओपनर के रूप में 21 शतक बनाने के लिए 97 टेस्ट खेले, जबकि मैथ्यू हेडन और डेविड वॉर्नर ने 126, वीरेंद्र सहवाग ने 130, ग्राह्म स्मिथ और एलिएस्टर कुक ने 139 और ज्योफ्री बायकॉट ने 182 मैच खेले. 

अपने इस शतक के साथ ही वॉर्नर क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 6000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. वॉर्नर चौथे नंबर के सबसे ज्यादा तेज छह हजार रन पूरे करने वाले खिलाड़ी हैं. उनसे पहले सर डॉन ब्रेडमैन ने 68, रिकी पोन्टिंग ने 125, मैथ्यू हैडन ने 126 और ग्रेग चैपल और डेविड वॉर्नर ने 129 मैचों में 6000 रनों के लक्ष्य को छुआ. 

#SpiritOfCricket VIDEO : जब पांड्या को गेंद देने के लिए डेविड वॉर्नर ने लगा दी दौड़

हालांकि, वॉर्नर की यह पारी बेदाग नहीं रही. जब वह 99 रन पर खेल रहे थे तो डेब्यू मैच खेल रहे दाएं हाथ के तेज गेंदबाज टॉम कुरेन ने उन्हें आउट कर दिया था, लेकिन वह नो बॉल हो गई. इसके बाद वॉर्नर ने एक शानदार शॉट लगाकर अपना शतक पूरा किया.

वॉर्नर शतक पूरा करने के तुरंत बाद जेम्स एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर जानी बेयरस्टा को कैच दे बैठे. उन्होंने 151 गेंद में 13 चौकों और एक छक्के की मदद से 103 रन बनाए.

VIDEO : 100वें टेस्ट में शतक डेविड वॉर्नर ने बनाया कमाल का रिकॉर्ड

बता दें कि नो बॉल पर मिले जीवनदान के बाद डेविड वॉर्नर के शतक और कप्तान स्टीव स्मिथ के नाबाद अर्धशतक से ऑस्ट्रेलिया ने चौथे एशेज टेस्ट के पहले दिन तीन विकेट पर 244 रन के साथ इंग्लैंड के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत कर ली.

वॉर्नर को 90 रन का स्कोर पार करने के बाद 40 मिनट तक शतक का इंतजार करना पड़ा. वह जब 99 रन पर थे तब पदार्पण कर रहे टाम कुरेन के पांचवें ओवर की अंतिम गेंद पर मिड आन पर कैच दे बैठे. इंग्लैंड का जश्न हालांकि ज्यादा देर नहीं चला और रीप्ले में दिखा कि कुरेन का पैर क्रीज से बाहर था जिसके बाद अंपायर ने इसे नोबाल करार देकर वॉर्नर को बल्लेबाजी के लिए वापस बुलाया.

वॉर्नर ने अगली गेंद पर एक रन के साथ 130 गेंद में अपना 21वां शतक पूरा किया. लगातार चौथे बॉक्सिंग डे शतक की ओर बढ़ रहे स्मिथ दिन का खेल खत्म होने पर 65 रन बनाकर खेल रहे हैं. शान मार्श 31 रन बनाकर उनका साथ निभा रहे हैं.

ये है क्रिकेट! डेविड वॉर्नर की 'ताकतवर' सिक्सर ने उन्हें जमीन पर 'गिराया'! देखें VIDEO

स्मिथ 2014 बाक्सिंग डे टेस्ट से मेलबर्न टेस्ट में कभी आउट नहीं हुए. पिछले तीन बॉक्सिंग डे टेस्ट में स्मिथ ने भारत के खिलाफ 192, वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 134 और पिछले साल पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 165 रन की पारी खेली. स्मिथ ने अब तक श्रृंखला की पांच पारियों में 163.66 की औसत से 491 रन बनाए हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.