close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Ashes 2019: ऑस्ट्रेलिया से बुरी तरह हारा इंग्लैंड, स्मिथ का स्कोर ही मुश्किल से पार कर पाया

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में वापसी करते हुए एशेज सीरीज के पहले मैच में दोनों पारियों में शतक लगाया. 

Ashes 2019: ऑस्ट्रेलिया से बुरी तरह हारा इंग्लैंड, स्मिथ का स्कोर ही मुश्किल से पार कर पाया
ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को विकेट लेने पर बधाई देते हुए साथी खिलाड़ी. उन्होंने पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 4 विकेट लिए. (फोटो: Reuters)

बर्मिघम: ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज (Ashes Series) के पहले टेस्ट में गजब का पलटवार करते हुए यह मैच जीत लिया है. मेहमान टीम ने मैच के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को मेजबान इंग्लैंड (England) को 251 रन से करारी शिकस्त दी. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने इसके साथ ही पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 398 रन बनाने थे, लेकिन वह 52.3 ओवर में 146 रन पर ऑलआउट हो गया. ऑस्ट्रेलिया की जीत के हीरो स्टीव स्मिथ (Steve Smith) रहे. उन्होंने दोनों पारियों में शतक बनाया. वे ही मैन ऑफ द मैच चुने गए. 

ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज (Ashes 2019) के पहले टेस्ट की पहली पारी में 284 रन का स्कोर बनाया था. वहीं, मेजबान इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 374 रन बनाए थे. इस तरह उसे ऑस्ट्रेलिया पर पहली पारी में 90 रन की बढ़त मिली थी. ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में सात विकेट पर 487 रन का स्कोर बनाया. उसने इसी स्कोर पर पारी घोषित कर दी. इस तरह इंग्लैंड को जीत के लिए 398 रन का लक्ष्य मिला. 

इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट खोए 13 रन बनाए थे. यानी, उसे मैच जीतने के लिए आखिरी दिन 385 रन और बनाने थे. यह लक्ष्य पहाड़ पर चढ़ने जैसा था और जैसी की संभावना थी, इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने इस स्कोर के सामने घुटने टेक दिए. इंग्लैंड की पूरी टीम अपनी दूसरी पारी में महज 146 रन पर सिमट गई. 

इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में सबसे अधिक रन निचले क्रम के बल्लेबाज क्रिस वोक्स ने बनाए. उन्होंने 37 रन की पारी खेली. उनके अलावा ओपनर जेसन रॉय और कप्तान जो रूट ने 28-28 रन की पारियां खेलीं. ओपनर रॉरी बर्न्स और जो डेनली 11-11 रन बनाकर आउट हुए. बाकी बल्लेबाज दोहरी रनसंख्या भी नहीं छू सके. ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लॉयन ने छह विकेट और पैट कमिंस ने चार विकेट लिए. 

(इनपुट: IANS)