close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Ashes: इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 284 पर समेटा, स्टीवन स्मिथ ने बनाए आधे से ज्यादा रन

एशेज सीरीज 2019: ऑस्ट्रेलिया ने एक समय अपने 8 विकेट 122 रन बनने तक गंवा दिए थे. स्टीवन स्मिथ ने शतक बनाकर टीम को संकट से उबारा. 

Ashes: इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 284 पर समेटा, स्टीवन स्मिथ ने बनाए आधे से ज्यादा रन
ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ ने टेस्ट करियर का 24वां शतक लगाया. इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड ने पांच विकेट झटके. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ (Steven Smith) ने बैन के बाद टेस्ट क्रिकेट में शतक के साथ वापसी की है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार (1 अगस्त) को एशेज सीरीज (Ashes Series) के पहले टेस्ट में बेहतरीन शतक जमाया. उनकी इस पारी की बदौलत ही ऑस्ट्रेलिया संकट से उबरकर लड़ने लायक स्कोर बना सका. 122 के स्कोर पर आठवां विकेट गंवाने वाली ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम ने 284 रन का स्कोर बनाया. इसमें आधे से ज्यादा योगदान स्टीवन स्मिथ का रहा. उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 24वां शतक लगाया. वे सबसे अधिक शतकों के मामले में विराट कोहली से बस एक शतक दूर हैं.

मेजबान इंग्लैंड (England) और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज (Ashes 2019) का पहला टेस्ट बर्मिंघम के एजबेस्टन ग्राउंड पर खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पैन ने मैच में टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला लिया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट ओपनिंग करने उतरे. ये दोनों ही खिलाड़ी अपनी टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे सके. वॉर्नर दो और बैनक्रॉफ्ट आठ रन बनाकर आउट हुए. उस्मान ख्वाजा भी 13 रन ही बना सके. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: विंडीज के कोच की हुंकार- पोलार्ड-नरेन की वापसी से बढ़ी ताकत, देंगे कड़ी टक्कर

35 के स्कोर पर तीसरा विकेट गिरने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम बेहद दबाव में थी. पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपनी टीम को इस संकट से उबारा. उन्होंने ट्रेविस हेड (35) के साथ चौथे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी की. हेड 99 के टीम स्कोर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद चार और विकेट जल्दी-जल्दी गंवाए. उसका स्कोर एक समय 8 विकेट पर 122 रन हो गया. लेकिन स्मिथ डटे रहे. 
 

 

30 साल के स्मिथ ने पीटर सिडल (44) के साथ नौवें विकेट के लिए 88 रन और नाथन लॉयन के साथ 10वें विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की. इन साझेदारियों की बदौलत ही ऑस्ट्रेलिया की टीम 284 के स्कोर तक पहुंच सकी. स्टीवन स्मिथ ऑस्ट्रेलिया की ओर से आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे. उन्होंने आउट होने से पहले 219 गेंदों का सामना किया और 144 रन बनाए. इसमें 16 चौके और दो छक्के शामिल रहे. 

इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने सबसे अधिक पांच विकेट झटके. इसके साथ ही वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए. ओवरऑल करियर की बात करें तो उन्होंने 128 मैचों में 449 विकेट लिए हैं. ब्रॉड के अलावा क्रिस वोक्स ने इंग्लैंड के लिए अच्छी गेंदबाजी की. उन्होंने तीन विकेट लिए. मोइन अली और बेन स्टोक्स को एक-एक विकेट मिला. जेम्स एंडरसन मैच में सिर्फ चार ओवर गेंदबाजी कर सके. इसके बाद उन्हें मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से पैवेलियन लौटना पड़ा. 

 

 

 

 

ऑस्ट्रेलिया की पारी खत्म होने के बाद इंग्लैंड ने बल्लेबाजी शुरू की. उसने जब दो ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए थे, तब दिन का खेल समाप्त घोषित कर दिया गया. इंग्लैंड की ओर से पारी की शुरुआत करने वाले जेसन रॉय छह और रॉरी बर्न्स चार रन बनाकर नाबाद हैं.