close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ASHES 2019: उस्मान ख्वाजा पहले टेस्ट के लिए फिट, तीन साल बाद इस बॉलर की वापसी

इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मैच गुरुवार को हो रहा है. इस टेस्ट के लिए उस्मान ख्वाजा के फिट होने से ऑस्ट्रेलियाई खेमे में खुशी है. 

ASHES 2019: उस्मान ख्वाजा पहले टेस्ट के लिए फिट, तीन साल बाद इस बॉलर की वापसी
उस्मान ख्वाजा पर ऑस्ट्रेलिया की टीम निर्भर दिख रही है. (फोटो:Reuters)

नई दिल्ली: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच प्रतिष्टित एशेज सीरीज (Ashes 2019) गुरुवार से शुरू हो रही है. बर्मिंघम के ऐजबेस्टन मैदान पर होने वाले पहले टेस्ट के दोनों टीमों की तैयारियां जोरों पर हैं. इंग्लैंड की टीम जहां अपनी विश्व कप जीत का असर एशेज में भी जारी रखना चाहती है. वहीं ऑस्ट्रेलिया की भी कोशिश है कि वह सीरीज अपने पास बरकरार रखे. मैच से दो दिन पहले ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) फिट हो गए हैं.  कोच जस्टिन लैंगर ने बताया कि जेम्स पैटिंसन और उस्मान ख्वाजा पर पहला टेस्ट खेलेंगे

ऑस्ट्रेलिया खेमे में खुशी बात है कि उस्मान ख्वाजा ने हाल ही में अपना फिटनेस टेस्ट पास कर लिया है जो विश्व कप के दौरान हैमस्ट्रिंग से परेशान थे और उन्हें बीच टूर्नामेंट में वापस जाना पड़ा था. ख्वाजा के बारे में बात करते हुए लैंगर ने बताया कि बाएं हाथ का यह बल्लेबाज तीसरे स्थान पर बैटिंग करेगा. इसके अलावा लैंगर ने गेंदबाजी में जेम्स पैटिंसन को अहम बताया जो फरवरी 2016 के बाद पहला टेस्ट खेलेंगे.  

यह भी पढ़ें: ASHES की इंग्लैंड टीम का ऐलान, कोच बोले इस ‘मसले’ के लिए आइंस्टीन बनने की जरूरत नहीं

क्या कहा लैंगर ने ख्वाजा के बारे में
लैंगर ने ख्वाजा के फिट होने की पुष्टि करते हुए कहा, “ वे निश्चित तौर पर खेल रहे हैं, वे फिट हैं और खेलने के लिए तैयार हैं. वे बढ़िया खेल रहे हैं. वे हमारे खास खिलाड़ी हैं. उनका टेस्ट औसत 40 से ज्यादा है. उनका हैमस्ट्रिंग ठीक हो चुका है. वे बढ़िया दौड़ रहे हैं. उन्होंने सारे फिटनेस टेस्ट पास कर लिए हैं और वे तैयार हैं. वे निश्चित तौर पर नंबर तीन पर ही खेलेंगे. 

पैटिंसन की वापसी पर लैंगर ने कहा, “वे बहुत ही बढ़िया गेंदबाज हैं. मुझे यकीन है कि टिम पेन उसे खिलाने की कोशिश करेंगे.” पहले टेस्ट के लिए जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क, और पीटर सिडल के बीच तीसरे गेंदबाज की जगह के लिए मुकाबला है. यह मैच से पहले ही पता चलेगा कि इन तीनों में से किसे जगह मिलती है. हालांकि चयनकर्ताओं के लिए यह चुनाव आसान नहीं होगा. वहीं पैट कमिंस  प्रमुख गेंदबाज के तौर पर ही शामिल होंगे. 

रोटेट नहीं होंगे बॉलर्स
इन गेंदबाजों के चयन की संभावनाओं के बारे में बात करते हुए लैंगर ने कहा, “यह तय है कि हम उन्हें रोटेट नहीं करेंगे. हम केवल तीन ही गेंदबाज चुनेगें. शायद चार बिलकुल नहीं, लेकिन तीन तो हर मैच में खेलेंगे. यहां विरोधी टीम तो अलग नहीं है, लेकिन कंडीशंस अलग जरूर होंगी.” एशेज का पहला टेस्ट बर्मिंघम के ऐजबेस्टन मैदान पर एक अगस्त से शुरू होगा. इसके बाद 14 से 18 अगस्त तक दूसरा टेस्ट लंदन के लॉर्ड्स में होगा. तीसरा टेस्ट 22 अगस्ता से लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर होगा. फिर चार सितंबर से मैनचेस्टर के एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफेर्ड पर चौथा टेस्ट होगा. आखिरी टेस्ट 12 सितंबर से लंदन को केनिंग्सटन ओवल में होगा.