ASHES : पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया जीत से बस 56 रन दूर, सभी विकेट सुरक्षित

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क, हेजलवुड और नाथन लायन ने 3-3 विकेट लिए.

ASHES : पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया जीत से बस 56 रन दूर, सभी विकेट सुरक्षित
नाथन लायन ने मैच में तीन विकेट अपने नाम किए.

ब्रिसबेन : एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में मेजबान टीम को जीत सामने दिखने लगी है. इंग्लैंड की पूरी टीम 195 रनों पर आउट कर ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट में जीत की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. मैच के चौथे दिन इंग्लैंड के बल्लेबाज पूरे समय ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने बिखरते नजर आए. पूरी इंग्लिश टीम 195 रनों पर आउट गई. सबसे ज्यादा कामबया बल्लेबाज इंग्लैंड के कप्तान जो रूट रहे. उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली. रूट ने आउट होने से पहले 51 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क, हेजलवुड और नाथन लायन ने 3-3 विकेट लिए.

जीत के लिए 170 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट खोए 114 रन बना लिए हैं. अब उसे जीत के लिए बस 56 रन और बनाने और उसके पास सभी विकेट सुरक्षित हैं. इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के नाबाद शतक के बाद खेल के चौथे दिन बारी कंगारू गेंदबाजों की थी. पहले दो दिन टेस्ट में आगे दिख रही इंग्लैंड की टीम चौथे दिन बैक फुट पर नजर आई. 

पहले दो दिन तक मुश्किलों में घिरी रही ऑस्ट्रेलिया टीम को तीसरे दिन कप्तान स्मिथ के नाबाद शतक से बढ़ी राहत मिली. पहली पारी के आधार पर भी ऑस्ट्रेलिया को बढ़त मिल गई. तीसरे दिन के आखिरी सेशन में जोश हेजलवुड ने मेहमान टीम के दो विकेट झटककर उनकी मुश्किलें बढ़ा दी. मेहमान टीम की मुश्किलें चौथे दिन और ज्यादा बढ़ती चली गईं. लगातार अंतराल पर उसके विकेट गिरते रहे. इंग्लैंड की ओर से सबसे कामयाब बल्लेबाज टीम के कप्तान जो रूट रहे. रूट ने 51 रनों की पारी खेली. उन्हें हेजलवुड ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. इसके अलावा मोइन अली ने 40 और बेयर्सटो ने 42 रनों की पारी खेली.

 VIDEO: पुजारा-विजय की दोहरी शतकीय साझेदारी, इस एलीट क्लब में हुए शामिल

इससे पहले आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने नाबाद 141 रन बनाये जो उनकी सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पारी में से एक रही. वह साढ़े आठ घंटे तक क्रीज पर डटे रहे जिससे आस्ट्रेलियाई टीम ने 328 रन बनाकर पहली पारी के हिसाब से 26 रन की बढ़त हासिल की. इंग्लैंड पहली पारी में 302 रन पर सिमट गयी थी.

VIDEO: चेतेश्वर पुजारा ने लपका ऐसा कैच, एक पल को रुक गई थीं सांसें

तेज गेंदबाज हेजलवुड ने मेहमान टीम की मुश्किलें बढ़ा दी, उन्होंने शुरूआती दो ओवर में एलिस्टर कुक (07) और जेम्स विंस (02) के विकेट अपने नाम किये. इंग्लैंड के कप्तान रूट ने स्मिथ को आउट करने की हर संभव कोशिश की और उनके लिये ‘बाडीलाइन’ स्टाइल की फील्ड भी सजाई, लेकिन दुनिया के इस दिग्गज बल्लेबाज ने मेहमानों की योजनाओं को विफल करते हुए गाबा में आस्ट्रेलिया को बढ़त दिलायी, जहां टीम ने 1988 के बाद से एक भी टेस्ट नहीं गंवाया है.

वीरेंद्र सहवाग सोता रहता था, टेस्ट मैच से पहले बार-बार जगाना पड़ता था: सौरव गांगुली

स्मिथ का यह 21वां टेस्ट शतक है, उन्होंने 514 मिनट क्रीज पर डटे रहकर 326 गेंद का सामना करते हुए 14 चौके जमाये. स्मिथ ने ब्राड की गेंद पर कवर ड्राइव पर चौके से अपना शानदार शतक पूरा किया और अपनी टीम को इंग्लैंड के स्कोर के पार पहुंचाया. आस्ट्रेलिया के अंतिम छह विकेटों ने 252 रन जोड़े, जिसमें उन्हें निचले क्रम में पैट कमिंस और नाथन लियोन का सहयोग मिला. कमिंस ने कप्तान के साथ अहम भूमिका अदा की और टेस्ट में अपने पिछले सर्वोच्च टेस्ट स्कोर को पीछे छोड़ते हुए 42 रन जोड़े और 66 रन की अहम भागीदारी निभाने में मदद की.