एशेज सीरीज : कम मैच जीतकर भी ऑस्ट्रेलिया के बराबर सीरीज जीता है इंग्लैंड
Advertisement

एशेज सीरीज : कम मैच जीतकर भी ऑस्ट्रेलिया के बराबर सीरीज जीता है इंग्लैंड

इस बार इस सीरीज में जीत का दावेदार कौन होगा, यह कोई नहीं बता पा रहा है.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली : 23 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में एशेज सीरीज शुरू हो रही है. ये एशेज का 70वां संस्करण है. क्रिकेट की दुनिया में इससे पुरानी सीरीज कोई और नहीं है. इसलिए क्रिेकट में इसका एक अलग ही रुतबा है. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें इसे जीतने के लिए अपनी जान लड़ा देती हैं. इस सीरीज का जादू दोनों टीमों के अलावा वहां के क्रिेकेट फैंस के सिर चढ़कर बोलता है. इस बार इस सीरीज में जीत का दावेदार कौन होगा, यह कोई नहीं बता पा रहा है. कहना होगा इस बार मुकाबला पूरी तरह से खुला हुआ है, इसका फैसला सीरीज में खेल ही तय करेगा.

  1. 32-32 सीरीज जीत चुकी हैं दोनों टीमें
  2. पिछली बार का विजेता है इंग्लैंड
  3. ब्रेन स्टोक्स के बाहर होने से इंग्लैंड परेशान

इस बार की सीरीज से पहले ये भी एक अनोखा संयोग है कि इस सीरीज का ये 70वां आयोजन है. इसे 32 बार इंग्लैंड और इतने ही बार ऑस्ट्रेलिया की टीम जीत चुकी है. 5 बार ऐशेज सीरीज ड्रॉ रही है. हालांकि इसमें एक मजेदार तथ्य ये है कि सीरीज चाहे जो भी जीते एशेज ट्रॉफी इंग्लैंड के पास ही रहती है. विजेता टीम को बस रेप्लीका भेंट की जाती है. हालांकि ऑस्ट्रेलिया की ओर से बार बार ये मांग की जाती है कि उसे जीतने पर असली ट्रॉफी भेंट की जाए.

7 मैच में 5 शतक, रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहा है ये उभरता क्रिकेटर

एशेज के तहत अब तक 325 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं. इनमें 106 मैच इंग्लैंड ने जीते हैं और 130 में ऑस्ट्रेलिया विजयी रहा है. दोनों टीमों के बीच 89 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं.

कोलकाता में टीम इंडिया की हालत है बुरी, नेहरा हैं खुश, जानिए क्यों

पिछली 5 एशेज सीरीज की बात करें तो इसमें सिर्फ एक बार ऑस्ट्रेलिया विजयी रहा है. इसके अलावा चारों बार इंग्लैंड की टीम विजयी रही है. मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई टीम की बात करें तो वह बहुत ही कमजोर नजर आती है.

एशेज सीरीज : ये नाक की नहीं, राख की लड़ाई है

खासकर उसका जिस तरह का प्रदर्शन भारत में रहा, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि उसका इंग्लैंड के सामने अच्छा प्रदर्शन बहुत मुश्किल होगा. लेकिन इंग्लैंड की टीम अपने खिलाड़ियों की चोट और व्यवहार से काफी परेशान है. ब्रेन स्टोक्स विवादों के चलते बाहर हैं तो दूसरे खिलाड़ी चोट के कारण टीम में अपनी जगह नहीं बना पाए हैं.

Trending news