एशेज सीरीज : आज के दिन क्रिकेट की सभ्य दुनिया में हुई थी बॉडीलाइन की एंट्री
Advertisement

एशेज सीरीज : आज के दिन क्रिकेट की सभ्य दुनिया में हुई थी बॉडीलाइन की एंट्री

ब्रेडमैन को एशेज में उन्हें रोकने के लिए इंग्लैंड के कप्तान डगलस जार्डिन ने खतरनाक प्लान बनाया था. उन्होंने इस दौरे में पहली बार बॉडीलाइन बॉलिंग का इस्तेमाल किया.

फाइल फोटो

नई दिल्ली : एक समय बड़े गर्व के साथ क्रिकेट को जेंटलमेन गेम कहा जाता था. लेकिन धीरे धीरे समय ने कुछ इस तरह के बदलाव किए कि ये गेम अपनी ये पहचान कहीं खोने लगा है. इस जेंटलमेन गेम की छवि पर पहला बट्टा लगा 1932-33 में. इस समय एशेज सीरीज के दौरान एंट्री हुई बॉडीलाइन की. क्रिकेट के इतिहास में सबसे काले अध्याय के रूप में इसे देखा जाता है. या यूं कहें कि ये क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा पहला विवाद था तो गलत नहीं होगा.

  1. एशेज से पहले अभ्यास मैच में हुआ था इस्तेमाल
  2. 1932-33 के दौरे में बॉडीलाइन बॉलिंग का इस्तेमाल
  3. क्रिकेट में सबसे विवादित अध्याय के रूप में दर्ज है

क्रिकेट में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की दुश्मनी किसी से छिपी नहीं है. जाहिर है एक न एक दिन इसकी काली छाया खेल पर भी पड़नी थी. ये क्रिकेट में ब्रैडमेन का दौर था. उन्हें रोकने के लिए इंग्लैंड के पास कोई हथियार नहीं होता था. वह हर सीरीज में रन पर रन बनाते थे.

एशेज सीरीज : ये नाक की नहीं, राख की लड़ाई है

ऐसे में एशेज में उन्हें रोकने के लिए इंग्लैंड के कप्तान डगलस जार्डिन ने खतरनाक प्लान बनाया था. उन्होंने इस दौरे में पहली बार बॉडीलाइन बॉलिंग का इस्तेमाल किया. इसके साथ ही क्रिकेट के सबसे विवादित अध्याय का सबसे बदसूरत चेहरा बन गए.

वैसे तो बॉडीलाइन का विवाद एशेज में सबसे ज्यादा उभर कर आया, लेकिन एशेज से पहले इंग्लैंड की टीम मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने ऑस्ट्रेलिया इलेवन के खिलाफ एक अभ्यास मैच मेलबोर्न में खेला. ये मैच 18 नवंबर 1932 को शुरू हुआ. इसी मैच में पहली बार बॉडीलाइन की झलक दिखाई दी. हालांकि इस मैच में डगलस जार्डिन शामिल नहीं हुए. उनकी जगह टीम की कप्तान आर व्याट ने की.

एशेज सीरीज : कम मैच जीतकर भी ऑस्ट्रेलिया के बराबर सीरीज जीता है इंग्लैंड

मैच में इंग्लैंड के गेंदबाज हेरोल्ड लॉरवुड ने इंग्लैंड के बल्लेबाज बिल वुडफुल के सीने पर गेंदें की. इसके कारण मैच को दस मिनट के लिए रोका भी गया. इस मैच में डान ब्रेडमेन कोई खास कमाल नहीं दिखा सके. हालांकि मैच ड्रॉ रहा. लेकिन इंग्लैंड की इस हरकत पर क्रिकेट फैंस में जबर्दस्त गुस्सा देखा गया. 

Trending news