VIDEO: भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के साथ नई पारी की शुरुआत करेंगे 'नेहराजी'

भारत-श्रीलंका के बीच 16 नवंबर से कोलकाता के ईडन गार्डन्स में टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है.

VIDEO: भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के साथ नई पारी की शुरुआत करेंगे 'नेहराजी'
आशीष नेहरा का करियर चोटों से काफी प्रभावित रहा है (File Photo)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल्ली में हुए पहले टी-20 के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. फिरोजशाह कोटला के अपने घरेलू मैदान पर इस मैच के बाद नेहरा क्रिकेट को अलविदा कहा. हालांकि, अपने संन्यास की घोषणा नेहरा पहले ही कर चुके थे. अपने संन्यास का ऐलान करते हुए नेहरा ने कहा था कि, "जब आपसे लोग संन्यास लेने की कहें उस स्थिति से बेहतर है कि आप तब संन्यास लें जब आपसे कहा जाए कि आप क्यों ऐसा कर रहे हैं. मैं अपने खेल के शीर्ष पर संन्यास लेना चाहता हूं." उन्होंने यह भी कहा था कि, ''जब मैं क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं तो इसका मतलब है कि मैं आईपीएल भी नहीं खेलूंगा.'' 

इसके साथ ही यह सवाल उठने लगे थे कि अब नेहरा जी क्या करेंगे. उनके भविष्य के क्या प्लान हैं. इन सवालों का जवाब देते हुए नेहरा ने कहा था कि, मैं अभी सिर्फ आज ही की सोच रहा हूं. आगे के बारे में नहीं सोच रहा हूं. 

VIDEO : 'नेहराजी' के विदाई पल, आखिरी टेस्ट, वनडे और टी-20 खेले अलग-अलग कप्तानों के साथ

लेकिन अब नेहरा क्रिकेट से संन्यास के बाद अपनी नई पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं. नेहरा कमेंट्री की दुनिया में कदम रखने जा रहे हैं. वह टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के साथ कमेंट्री में एंट्री ले रहे हैं.

'दादा' ने खोला 'नेहराजी का राज', बताया पत्नी से ज्यादा किसके साथ गुजारते हैं वक्त

ऐसे में वीरेंद्र सहवाग ने उनका स्वागत किया है. सहवाग ने ट्वीट करके कहा है कि- नेहरा जी का कमेंट्री में स्वागत जोरों-शोरों से होना चाहिए. अपने स्टाइल में आप लोग भी नेहरा जी को वेलकम जरूर करें. बता दें कि आशीष नेहरा 16 नवंबर से शुरू हो रही भारत-श्रीलंका सीरीज के कोलकाता टेस्ट के साथ कमेंट्री करियर की शुरुआत कर रहे हैं.

सहवाग ने यह ट्वीट एक दूसरे ट्वीट को रिट्वीट करते हुए किया है, जिसमें नेहरा के क्रिकेट कमेंट्री में आगमन का जिक्र है. 

इस 'पोपटलाल' को आप जानते होंगे, क्या आप टीम इंडिया के 'पोपट' को पहचानते हैं?

इस वीडियो में सहवाग, आशीष नेहरा से पूछते हैं कि क्रिकेट छोड़ने के बाद आपका क्या प्लान है. इसके साथ ही सहवाग कहते हैं कि आपको मेरे साथ तो कमेंट्री में जुड़ना ही है, लेकिन उसके अलावा और क्या प्लान है. इसके जवाब में आशीष नेहरा कहते हैं, अभी मैंने कुछ सोचा नहीं. कोचिंग, कमेंटी... क्रिकेट ने इतना कुछ दिया है तो कोशिश करुंगा कि क्रिकेट को वापस भी कुछ दे सकूं. हमें तो और कुछ आता ही नहीं है. थोड़ी बहुत क्रिकेट की ही समझ है तो क्रिकेट से जुड़ा हुआ ही कुछ करेंगे. 

आशीष नेहरा का करियर चोटों से काफी प्रभावित रहा है. उन्होंने अपने करियर में कुल 12 सर्जरी कराई हैं. नेहरा ने कई बार टीम से बाहर जाने के बाद वापसी की है. 2016 में उनके द्वारा की गई वापसी के बाद से उन्होंने खेल के छोटे प्रारुप में टीम को काफी कुछ दिया. 

VIDEO : नेहरा के आखिरी ओवर में 1-1 रन को तरसे विरोधी, कुछ यूं रही 6 गेंदें

गौरतलब है कि चोटों से वापसी करते हुए ही आशीष ने 2011 विश्व कप टीम में जगह बनाई थी और टीम को विजेता बनाने में रोल निभाया था. वह पिछले साल टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे. नेहरा ने 1999 में दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. हालांकि वह टेस्ट क्रिकेट ज्यादा नहीं खेल पाए. उनके खाते में सिर्फ 17 टेस्ट मैच हैं जिसमें उन्होंने 44 विकेट लिए हैं. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच रावलपिंडी में पाकिस्तान के खिलाफ 2004 में खेला था. 

वनडे में नेहरा ने भारत के लिए 120 मैच खेले हैं और 157 विकेट लिए हैं. जिम्बाब्वे के खिलाफ 2001 में हरारे में अपना पहला मैच खेलने वाले नेहरा ने अपना आखिरी वनडे 2011 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ 30 मार्च को खेला था. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.