Asia Cup 2018: श्रीलंका को हराने के बाद बांग्लादेशी फैंस ने स्टेडियम में चलाया स्वच्छता अभियान
Advertisement

Asia Cup 2018: श्रीलंका को हराने के बाद बांग्लादेशी फैंस ने स्टेडियम में चलाया स्वच्छता अभियान

बांग्लादेश ने एशिया कप के पहले मैच में श्रीलंका को 137 रन से हराया था. इसके बाद बांग्लादेश के दर्शकों ने कुछ ऐसा किया, कि दुनिया उनकी मुरीद हो गई. 

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में ज्यादातर दर्शक बांग्लादेश के समर्थक थे. (फोटो: IANS)

दुबई: बांग्लादेश ने एशिया कप-2018 के पहले मैच में श्रीलंका को 137 रन से हराकर अपने प्रशंसकों को जीत का शानदार तोहफा दिया. प्रशंसक हमेशा अपनी जीत का जश्न मनाते हैं और बांग्लादेश की जीत पर भी ऐसा ही हुआ. लेकिन बांग्लादेश के प्रशंसकों ने जश्न का जो तरीका अपनाया, दुनिया उसकी मुरीद हो गई है. हर कोई उनकी तारीफ में कसीदे गढ़ रहा है. 
 

बांग्लादेश ने एशिया कप का उद्घाटन उम्मीद के विपरीत बड़ी आसानी से जीता. मैच खत्म होते ही ज्यादातर दर्शक जीत की खुशी या हार के गम में जल्दी-जल्दी स्टेडियम से बाहर निकल गए. लेकिन बांग्लादेश दर्शकों का एक ऐसा ग्रुप भी था, जिसने मैच के बाद  प्लास्टिक की थैलियां लेकर कचरा जमा किया. वे देर तक कचरा इकट्ठा करते रहे. फिर उसे डस्टबिन में फेंककर ही स्टेडियम से बाहर निकले. 

ओलंपिक और वर्ल्ड कप में जापान ने किया था ऐसा 
यह पहला मौका नहीं है, जब दर्शकों ने स्टेडियम की सफाई की हो. रियो ओलंपिक-2016 में जापान के प्रशंसकों ने स्टेडियम की सफाई की थी. इसी साल जून-जुलाई में हुए फुटबॉल वर्ल्ड कप में भी जापान और सेनेगल के दर्शकों ने अपनी टीमों के मुकाबले के बाद स्टेडियम का कचरा साफ किया था. 

क्रिकेट के मैदान पर पहली बार दिख ऐसा नजारा 
क्रिकेट में यह शायद पहला मौका है, जब किसी टीम के समर्थक प्लास्टिक की थैलियां लेकर मैदान पर उतरे हों और मैच के बाद सफाई की हो. बांग्लादेश के अखबारों ने इस खबर को फोटो के साथ प्रमुखता से छापा. ढाका ट्रिब्यून ने अपनी वेबसाइट पर बांग्लादेशी प्रशंसकों के कई फोटो लगाकर यह स्टोरी प्रकाशित की है. 
 

जापानी प्रशंसकों ने तो हार के बाद भी की सफाई 
रूस में हुए फीफा वर्ल्डकप के नॉकआउट दौर में एक रोमांचक मुकाबले में बेल्जियम ने जापान को 3-2 से हराया. इस हार के साथ ही जापान टू्र्नामेंट से बाहर हो गया. आमतौर पर टीम की हार के बाद प्रशंसक काफी निराश हो जाते हैं. कई बार वे हिंसा भी कर बैठते हैं जो फुटबॉल में असामान्य बात नहीं है. इस मैच के बाद भी जापान के फैंस निराश तो दिखे लेकिन उन्होंने हार के सदमे को भुलाते हुए दर्शकों की ओर से फेंके कचरे को समेटने में लग गए. उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं. 

और मुर्तजा ने दर्शकों को कहा- शुक्रिया 
दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में ज्यादातर दर्शक बांग्लादेश के ही समर्थक थे. मैच के बाद बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा ने भी समर्थन के लिए दर्शकों का धन्यवाद दिया. 

Trending news