Asia Cup: 2 दिन में दो मैच भारत को खेलने पड़ रहे, लेकिन बताइए नाराज PAK कप्‍तान हो रहे हैं!
Advertisement

Asia Cup: 2 दिन में दो मैच भारत को खेलने पड़ रहे, लेकिन बताइए नाराज PAK कप्‍तान हो रहे हैं!

सुनील गावस्‍कर ने कहा भी है कि यह समझ से परे है कि लगातार दो दिन भारत के मैच का कार्यक्रम क्‍यों रखा गया?

भारत-पाकिस्‍तान के बीच 19 सितंबर को मुकाबला होने जा रहा है.(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: भारत और पाकिस्‍तान के बीच 19 सितंबर को दुबई में एशिया कप का हाई-वोल्‍टेज मैच होने जा रहा है. लेकिन उसके पहले ही दोनों टीमों की तरफ से नाराजगी के सुर उठ रहे हैं. दरअसल मैचों के प्रबंधन को लेकर सवाल उठे हैं. दरअसल भारत की तरफ से कहा जा रहा है कि उसको 18 और 19 सितंबर को लगातार दो दिन दो मैच खेलने पड़ रहे हैं, जबकि बाकी टीमों को कम से कम एक दिन का आराम दिया गया है. भारत की चिंता इस मायने में बड़ी दिखती है क्‍योंकि उसको हांगकांग के बाद अगले ही दिन पाकिस्‍तान जैसी मजबूत टीम के खिलाफ खेलना है. लिहाजा प्‍लेयर्स को पर्याप्‍त आराम मिलना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

  1. भारत के सारे मैच दुबई में होंगे
  2. पाक कप्‍तान ने इस पर उठाई आपत्ति
  3. चैंपियंस ट्राफी के एक साल बाद आज होगी भिड़ंत

इस संबंध में सुनील गावस्‍कर ने सवालिया लहजे में अपने कॉलम में कहा भी है कि यह समझ से परे है कि आयोजकों ने लगातार दो दिन भारत के मैच का कार्यक्रम तय क्‍यों कर दिया. टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने तो इस मुद्दे पर टूर्नामेंट से बायकॉट करने की सलाह भी दी थी.

IndvsPak: सट्टा बाजार में कौन है फेवरेट टीम, किस पर लगा कितना भाव? जानिए

fallback
सरफराज अहमद ने भारत के पक्ष में भेदभाव का आरोप लगाया है.(फाइल फोटो)

पाकिस्‍तान की नाराजगी
एक तरफ जहां भारत आयोजकों को सवालिया कठघरे में खड़ा कर रहा है, वहीं पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के कप्‍तान सरफराज अहमद ने भारत के पक्ष में भेदभाव का आरोप लगाते हुए कहा है कि भारत को तो अपने सारे मैच दुबई में खेलने को मिल रहे हैं लेकिन बाकी सारी टीमों को दुबई और अबू धाबी में खेलना पड़ रहा है. सरफराज ने कहा, ''आप कार्यक्रम देखो तो अगर भारत पूल मैच हार भी जाता है तो भी वह दुबई में खेलेगा. यात्रा मुद्दा है. अगर आपको 90 मिनट की यात्रा करनी है और सिर्फ एक दिन के अंतर में मैच खेलना है तो यह चुनौतीपूर्ण है.'' दरअसल उन्‍होंने आरोप इसलिए लगाए हैं क्‍योंकि भारत को पहले अपने दो मैच अबू धाबी में खेलने थे लेकिन कार्यक्रम में बदलाव कर उसके सारे मैच दुबई में रखे गए.

VIDEO: धोनी के क्रीज पर आते ही खुशी से झूम उठा फैन, जीरो पर आउट हुए तो ऐसे दिखाई नाराजगी

हालांकि इसके पीछे आर्थिक हितों और व्‍यवहारिक दिक्‍कतों को बताया जा रहा है. कहा जा रहा है कि अबू धाबी के शेख जायद स्‍टेडियम की दर्शक क्षमता 20 हजार है, जबकि दुबई के अंतराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम की क्षमता 25000 दर्शकों की है. भारत बनाम पाकिस्तान, भारत बनाम बांग्लादेश मैचों के लिए स्टेडियम के खचाखच भरा होने की उम्मीद है. इसलिए भारत के मैच दुबई में रखे गए हैं.

पाकिस्तान की टीम का 'कोहली' है ये बैट्समैन, बॉलरों की बखिया उधेड़ने में है इसकी 'PHD'

भारत को 6-5 से मिली है पाकिस्‍तान पर बढ़त
भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में अब तक कुल 12 मैच हुए हैं. इनमें से एक बारिश की भेंट चढ़ने के कारण ड्रॉ रहा, बाकी बचे 11 में से छह मैच भारत ने जीते हैं. आज होने वाले मुकाबले से पहले दोनों टीमें पिछले साल चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में भिड़ी थीं जहां पाकिस्तान ने बाजी मारी थी. नियमित कप्तान विराट कोहली की गैर-मौजूदगी में रोहित शर्मा को न सिर्फ अपने बल्ले से रन निकालने होंगे बल्कि एक कप्तान के तौर पर भी अपनी रणनीतियों में पैना पन रखना होगा. रोहित के अलावा बल्लेबाजी में शिखर धवन के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी होगी. पहले मैच में रोहित ने लोकेश राहुल को आराम दिया था. राहुल पाकिस्तान के खिलाफ भी बैंच पर बैठेंगे या नहीं इसका पता मैच में ही चलेगा.

एशिया कप 2018: सुनील गावस्कर ने पाकिस्तान को बताया फेवरेट

चौथा और पांचवां नंबर टीम इंडिया के लिए समस्‍या
रोहित की सबसे बड़ी समस्या मध्यक्रम है जहां चौथे और पांचवें नंबर के लिए उन्हें जद्दोजहद करनी होगी. इन दो नंबरों के लिए रोहित के पास अंबाती रायडू, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे के विकल्प मौजूद हैं. वहीं, अनुभवी खिलाड़ी होने के नाते महेंद्र सिंह धोनी के कंधों का भार भी बढ़ गया है. टीम की गेंदबाजी भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह के ऊपर है. वहीं स्पिन में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव मुख्य भूमिका में होंगे.

वहीं पाकिस्तान की बात की जाए तो उसकी बल्लेबाजी बाबर आजम, फखर जमन के जिम्मे है. उनका बल्ला रंग में है जो भारत के लिए अच्छे संकेत नहीं है. हांगकांग के खिलाफ इमाम उल हक ने अर्धशतक लगाया. फखर और इमाम की सलामी जोड़ी भारतीय गेंदबाजों को परेशान करने का माद्दा रखती है. गेंदबाजी की जिम्मेदारी मुख्य रूप से हसन अली और मोहम्मद आमिर पर होगी. वहीं युवा उस्मान खान ने भी अपने हालिया प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है. स्पिन में शादाब खान,  शोएब मलिक से पाकिस्तान को उम्मीदें होंगी.

एशिया कप में भारत-पाकिस्तान के बीच होती हैं कांटे की टक्कर, जानिए हर मैच का कच्चा-चिट्ठा

टीमें :
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर और खलील अहमद.

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), आसिफ अली, बाबर आजम, फहीम अशरफ, फखर जमन, हारिश सोहेल, हसन अली, इमाम उल हक, जुनैद खान, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, शान मसूद, शोएब मलिक, उस्मान खान.

(इनपुट: एजेंसी IANS से भी)

ये भी देखे

Trending news