Asia Cup 2018: भारत को हॉन्गकॉन्ग पर जीत में आया पसीना, आज पाकिस्तान से महामुकाबला

भारत ने एशिया कप में मंगलवार को हॉन्गकॉन्ग को 26 रन से हराया. अब बुधवार को उसका सामना पाकिस्तान से होगा. 

Asia Cup 2018: भारत को हॉन्गकॉन्ग पर जीत में आया पसीना, आज पाकिस्तान से महामुकाबला
कुलदीप यादव (दाएं) ने हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ दो विकेट झटके. उन्होंने 10 ओवर के स्पेल में 2 मेडन भी फेंके. (फोटो: IANS )

 दुबई: भारत और हॉन्गकॉन्ग का मैच जब शुरू हुआ तो क्रिकेटप्रेमियों को उम्मीद थी कि यह एकतरफा मैच होगा. उम्मीद थी कि भारत रन का पहाड़ खड़ा करेगा. फिर हॉन्गकॉन्ग को मेमने सा दबोच लेगा. लेकिन हॉन्गकॉन्ग ने जिस तरह से भारत को टक्कर दी, वह शायद ही कोई भूल पाए. हॉन्गकॉन्ग ने ना तो भारत को बड़ा स्कोर बनाने दिया और ना ही आसानी से हार मानी. बल्कि हकीकत यह है कि उसने हारने से पहले भारत को नाकों चने चबवा दिए.

भारत ने मंगलवार को हॉन्गकॉन्ग को 26 रन से हराया. उसने पहले बैटिंग करते हुए 7 विकेट पर 285 रन बनाए. फिर हॉन्गकॉन्ग को 8 विकेट पर 259 रन पर रोक दिया. इस जीत के साथ ही उसने एशिया कप के सुपर-4 में जगह बना ली. अब टूर्नामेंट के सुपर-4 की चारों टीमें तय हो गई हैं. ये टीमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की हैं. दूसरी ओर श्रीलंका और हॉन्गकॉन्ग की टीमें टूर्नामेंट से बाहर होकर स्वदेश लौट गई हैं. 

हॉन्गकॉन्ग का आखिरी वनडे मैच
आईसीसी ने हॉन्गकॉन्ग से वनडे टीम का दर्जा छीनने का निर्णय लिया है. इस लिहाज से यह उसका आखिरी वनडे मैच था. अब उसे वनडे टीम का दर्जा तभी हासिल होगा, जब वह अपने प्रदर्शन में सुधार करेगा. इसमें कितने साल लगेंगे, यह कोई नहीं जानता. लेकिन इतना तय है कि उसने अपने आखिरी मैच में यह जता दिया है कि इंटरनेशनल सर्किट में वह जल्दी ही वापसी करेगा. 

आज शाम 5 बजे से पाकिस्तान से मुकाबला 
भारतीय टीम को हॉन्गकॉन्ग पर जीत के महज 16 घंटे बाद मैदान पर उतरना है. उसके सामने चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होना है. पाकिस्तान ने हॉन्गकॉन्ग को सचमुच क्रिकेट का मेमना साबित करते हुए पहले तो उसे 116 रन पर आउट किया. फिर 8 विकेट से मैच जीत लिया था. लेकिन भारतीय टीम को जीत के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. 

पाकिस्तान की टीम तरोताजा और भारतीय खिलाड़ी थके हुए 
यह तय है कि जब बुधवार को पाकिस्तानी और भारतीय टीम आमने-सामने होंगी तो दोनों की स्थितियां काफी अलग होंगी. पाकिस्तान ने हॉन्गकॉन्ग से रविवार को मैच खेला था. यानी वह दो दिन के अंतर के बाद मैच खेलेगा, जबकि भारत को लगातार दूसरे दिन मैच खेलना होगा. पाकिस्तान-हॉन्गकॉन्ग मैच 60.5 ओवर में खत्म हो गया था. भारत-हॉन्गकॉन्ग मैच पूरे 100 ओवर खेल गया. यानी, भारतीय टीम, पाकिस्तान के मुकाबले थकी हुई हो सकती है. 

129 में से 52 मुकाबले जीता है भारत 
भारत और पाकिस्तान अब तक 129 बार वनडे मैचों में भिड़ चुके हैं. इनमें भारत ने 52 मुकाबले जीते हैं. यानी, पाकिस्तान के खिलाफ उसका सक्सेस रेट 41.60% है. पाकिस्तान के नाम भारत के खिलाफ 73 जीत दर्ज हैं. चार मैचों में कोई परिणाम नहीं निकल पाया. पाकिस्तान में दोनों देशों के बीच 29 मुकाबले हुए हैं. भारतीय टीम इनमें से सिर्फ 11 मैच ही जीत सकी है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.