INDvsAFG : अफगानिस्तान ने मैच टाई कर रचा इतिहास, भारत को नहीं जीतने दिया मुकाबला

INDvsAFG LIVE: एशिया कप के सुपर-4 मैच में भारत और अफगानिस्तान के बीच मैच रोमांचक मुकाबले के साथ टाई हो गया. इस मैच में अफगानिस्तान पूरे समय बना रहा और उसके गेंदबाजों ने पूरे समय भारतीय बल्लेबाजों पर शिकंजा कसा रखा. 

INDvsAFG : अफगानिस्तान ने मैच टाई कर रचा इतिहास, भारत को नहीं जीतने दिया मुकाबला
राशिद खान ने आखिरी गेंद पर जडेजा का विकेट लेकर मैच टाई करा दिया. (फोटो: फाइल)

दुबई:  एशिया कप-2018 में भारत और अफगानिस्तान के बीच मुकाबले में टीम इंडिया को आखिरी 6  गेंदों पर 7 रन चाहिए थे. रवींद्र जडेजा ने पहले चौका लगाकर मैच लगभग मैच भारत की ओर मोड़ ही दिया था.लेकिन आखिरी 2 गेंदों पर टीम इंडिया को केवल एक रन चाहिए था लेकिन राशिद खान की गेंद पर जडेजा नजीबुल्लाह को कैच दे बैठे. 

टीम इंडिया को आखिरी 12 गेंदों पर 13 रनों  की जरूरत थी लेकिन 48वें ओवर की पहली ही गेंद पर कुलदीप यादव तीसरा रन लेने के चक्कर में रन आउट हो गए. और यह मैच टाई हो गया. भारत: 252/10 (49.5 ओवर)

आखिरी 30 गेंदों में टीम इंडिया को 27 रनों की जरूरत थी. इससे पहले 45वेंं ओवर में दीपक चाहर के रूप में टीम इंडिया का 7वां विकेट गिरा. चाहर आफताब आलम की गेंद पर 12 रन बनाकर बोल्ड हुए. भारत: 226/7 (45 ओवर)

 पारी के 40वेें ओवर में दिनेश कार्तिक 44 के निजी स्कोर पर मोहम्मद नबी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. भारत: 207/6 (40 ओवर)

मनीष पांडे के आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक ने केदार जाधव के साथ मिलकर टीम का स्कोर 200 रन कर दिया.दिनेश कार्तिक 41 रन बना चुके थे उनका साथ देते हुए  केदार जाधव 18 रन बना चुके थे. टीम इंडिया को जीत के लिए अब 78 गेंदों में 53 रनों की जरूरत थी.  भारत: 200/4 (37 ओवर)

टीम इंडिया का चौथा विकेट मनीष पांडे के रूप में गिरा. पांडे केवल 8 रन बनाकर आफताब आलम की गेंद पर मोहम्मद शहजाद के हाथों कैच आउट हो गए. मनीष के आउट होने के समय  दिनेश कार्तिक 27 रन बना चुके थे. मनीष की जगह केदार जाधव बल्लेबाजी करने आए. अब टीम इंडिया को जीत के लिए 114 गेंदों पर 81 रनों की जरूरत थी. भारत: 172/4 (31 ओवर)

धोनी के आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे ने टीम इंडिया को स्कोर 27वें ओवर में 150 रन के पार कर दिया.  दिनेश कार्तिक 19 रन और मनीष पांडे 3 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. भारत: 152/3 (27 ओवर)

जावेद अहमद ने टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को बड़ा झटका दिया.  धोनी 8 रन बनाकर आउट हुए. भारत: 143/3 (26 ओवर)

केएल राहुल को राशिद खान ने एलबीडब्ल्यू आउटकर टीम इंडिया को दूसरा झटका दिया. राहुल 60 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद क्रीज पर दिनेश कार्तिक के साथ देने कप्तान एमएस धोनी आए.  भारत: 128/2 (21 ओवर)

अंबाती रायडू के बाद केएल राहुल ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया. राहुल का यह दूसरा वनडे अर्धशतक है. रायडू के आउट होने के बाद अगली ही गेंद पर राहुल ने अपनी फिफ्टी पूरी की. राहुल ने 55 गेंदों पर अपने 50 रन पूरे किए. भारत: 111/1 (17.2 ओवर)

टीम इंडिया को पहला झटका अंबाती रायडू के रूप में लगा. रायडू को मोहम्मद नबी ने नजीबुल्लाह के हाथों आउट कराया. रायडू ने 49 गेंदों पर 57 रन बनाए. रायडू ने केएल के साथ 110 रनों की साझेदारी की.  भारत: 110/1 (17.1 ओवर)

अंबाती रायडू ने एशिया कप में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया. रायडू का यह 8वां वनडे अर्धशतक है. 16 ओवर के बाद रायडू 51 रन बनाकर खेल रहे थे. और केएल राहुल 48 रन बना चुके थे.  भारत: 103/0 (16 ओवर)

10 ओवर के बाद राहुल और रायडू ने अपने शॉट्स भले ही चुनिंदा रखे लेकिन रनोॆ की गति तेज ही रखी जिसका नतीजा यह हुआ की दोनों ने टीम इंडिया का स्कोर 100 के पार 16वें ओवर में ही कर दिया. भारत: 100/0 (15.1 ओवर)

INDvsAFG LIVE: रायडू-राहुल ने टीम इंडिया का स्कोर किया 100 के पार
लोकेश राहुल ने अंबाती रायडू के साथ टीम इंडिया की पारी की शुरुआत की. (फोटो: IANS/PTI)

भारत के सलामी बल्लेबाजों ने धीरे धीरे अपनी लय पकड़ना शुरू कर दी. पहले पांच ओवर में संभलकर खेलने के बाद केेेएल राहुल और अंबाती रायडू ने अपने हाथ खोलने शुरु कर दिए. 10 ओवर तक रायडू  और राहुल ने 30-30 रन बना लिए थे. इसमें दोनों ने तीन-तीन चौके लगाए और रायडू ने दो छक्के जबकि राहुल ने एक छक्का लगाया. अब टीम इंडिया को जीत के लिए 40ओवर में 189 रनों की जरूरत थी.  भारत: 64/0 (10 ओवर)

केएल राहुल और अंबाती रायडू ने टीम इंडिया को मजबूत शरुआत दी.  पांच ओवर तक रायडू ने एक छक्का लगाकर 10 रन और केएल राहुल ने दो चौकों के साथ 8 रन बना लिए थे. भारत: 22/0 (5 ओवर)

टीम इंडिया की पारी की शुरुआत केएल राहुल और अंबाती रायडू ने की. पहले ओवर में ही केेएल राहुल ने दो चौके लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए. भारत: 10/0 (1 ओवर)

अफगानिस्तान ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 252 रन बनाए. मोहम्मद नबी के 47.3 ओवर में आउट होने के बाद अफगानिस्तान की टीम केवल 8 रन और जोड़ सकी. आखिर में राशिद खान 12 और आफताब आलम दो रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे. अफगानिस्तान: 252/8 (50 ओवर)

मोहम्मद नबी की तूफानी पारी को खलील अहमद ने रोका.  नबी खलील की गेंद पर 64 रन बनाकर कुलदीप यादव को कैच देकर आउट हुए. अफगानिस्तान: 245/8 (48 ओवर)

मोहम्मद नबी ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए अपने वनडे करियर का 12वां अर्धशतक पूरा किया. नबी ने 45 गेंदों में 51 रन बना लिए.  अफगानिस्तान: 228/7 (45 ओवर)

मोहम्मद नबी ने मोहम्मद शहजाद के बाद रन बनाने की जिम्मेदारी ले ली और 42वें ओवर में अपनी टीम का स्कोर 200 के पार करवा दिया. अफगानिस्तान: 213/6 (42 ओवर)

मोहम्मद शहजाद की तूफानी को केदार जाधव ने 38वें ओवर में रोका. शहजाद को जाधव ने दिनेश कार्तिक के हाथों लॉन्गऑफ पर 124 के निजी स्कोर पर आउट कराया.शहजाद ने इस पारी में 116 गेंदों में कुल 11 चौके और 7 छक्के लगाए. उस समय मोहम्मद नबी 26 रन बनाकर खेल रहे थे.  अफगानिस्तान: 180/6 (38 ओवर)

अफगानिस्तान ने मोहम्मद शहजाद के शानदार शतक के बाद 34वें ओवर में अपना स्कोर 150 के पार कर लिया था.  शहजाद का साथ मोहम्मद नबी दे रहे थे. 35 ओवर तक मोहम्मद शहजाद 116 रन और मोहम्मद नबी 17 रन बना चुके थे.  अफगानिस्तान: 163/5 (35 ओवर)

मोहम्मद शहजाद के शतक के बाद दीपक चाहर को अपने वनडे करियर का पहला विकेट मिला. दीपक ने गुलबदीन नईब को 15 रन के निजी स्कोर पर आउट किया. अफगानिस्तान: 133/5 (29ओवर)

 

INDvsAFG LIVE: दीपक चाहर खेलें रहे हैं अपना पहला मैच
दीपक चाहर अपने करियर का पहला वनडे खेलने जा रहे हैं. (फाइल फोटो)

मोहम्मद शहजाद का शानदार शतक
 मोहम्मद शहजाद ने अपने करियर का 5वां शतक लगाया. वे भारत के खिलाफ पहला शतक लगाने वाले अफगानी बल्लेबाज बन गए हैं.  शाहजाद ने पारी के 29वें ओवर में अपना शतक पूरा किया. उन्होंने 89 गेंदों में 10 चौकों और छह छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया.  25 ओवर तक अफगानिस्तान का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 117 हो गया था. इसमें मोहम्मद शहजाद 97 रन बनाकर शतक के करीब पहुंच गए थे. उनके साथ गुलबदीन 7 रन बना चुके थे. 

INDvsAFG LIVE: मोहम्मद शहजाद का शानदार शतक, लगाया करियर का 5वां शतक

कुलदीप यादव हैट्रिक पर पहुंच गए  थे. जब उन्होंने अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान को बोल्ड आउट कर दिया. इससे ठीक एक गेंद पहले ही कुलदीप ने हशमतुल्लाह शाहिदी को भी आउट किया था. अफगानिस्तान का तीसरा विकेट कुलदीप यादव ने लिया. कुलदीप यादव ने हशमतुल्लाह शाहिदी को कप्तान एमएस धोनी के हाथों स्टंप आउट कराया. शाहिदी शून्य पर आउट हुए. अफगानिस्तान: 82/4 (15.3 ओवर)

दूसरा विकेट भी जडेजा ने लिया टीम इंडिया को दूसरी सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई ओर रहमत शाह को बोल्ड आउट कर दिया. पारी के 15वें ओवर में जडेजा ने रहमत को 3 रन के निजी स्कोर पर आउट किया.शाह केवल 4 गेंदें ही खेल सके थे. दूसरे छोर पर मोहम्मद शहजाद खुल कर खेल रहे थे. शाह के आउट होने पर टीम का स्कोर 81 रन था. अफगानिस्तान: 81/2 (14.4 ओवर)

 पहला विकेट जडेजा ने लिया
टीम इंडिया को पहली सफलता 13वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने दिलाई जब उन्होंने जावेद अहमदी को कप्तान धोनी के हाथों स्टंप आउट करवा दिया. जावेदी शुरू से ही रनों के संघर्ष करते दिखाई दिए. वे अपनी पारी में 30 गेंदें खेलकर केवल 5 रन बना सके. 13 ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर एक विकेट के नुकसान कर 67 रन बन चुके थे. 

Asia Cup 2018, India vs Bangladesh

अफगानिस्तान ने पहले 10 ओवर में बिना किसी नुकसान के 63 रन बना लिए थे. इसमें से मोहम्मद शहजाद के 56 रन थे. उनके साधी जावेद अहमदी 21 गेंदें खेलकर केवल 4 रन बना सके थे.

मोहम्मद शहजाद  के बने शानदार 50 रन
सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने तेजी से अपना खेल जारी रखते हुए 9वें ओवर में ही अपना अर्धशतक लगा डाला. शहजाद ने भारतीय पेसर्स की धज्जियां उड़ाते हुए केवल 37 गेंदों में ही  अपने वनडे करियर का 14वां अर्धशतक लगा डाला. शहजाद ने अपनी पारी में 7 चौके और 2 छक्के लगाए. 

शहजाद ने शुरू सेही अपने अंदाज के मुताबिक तेजी से रन बनाए और पहले चार ओवर में टीम का स्कोर 35 रन कर दिया. इसके बाद खलील अहमद ने पारी का पांचवा ओवर मेडन डाला जिसमें जावेद अहमदी रन नहीं बना सके.  पांच ओवर कर जावेद अहमदी 11 गेंदों पर 3 रन और मोहम्मद शहजाद 20 गेंदें खेलकर 28 रन बना चुके थे. 

INDvsAFG LIVE:  मोहम्मद शहजाद ने 9वें ओवर में लगाया तूफानी अर्धशतक
मोहम्मद शहजाद ने अपने मिजाज के मुताबिक तेजी से रन बनाए. (फोटो: IANS)

भारत के युवा तेज गेंदबाज खलील अहमद ने पहला ओवर डाला. पहले ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर बिना किसी नुकसान के 6 रन हो गया था.  मोहम्मद शहजाद ने पूरा पहला ओवर खेला और 5 रन बना लिए थे. उसके साथी जावेद अहमदी ने अभी तक एक गेंद भी नहीं खेली थी. 

 टीम इंडिया ने पांच बदलाव किए गए हैं. अफगानिस्तान ने टॉस जीता है और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है.  इस मैच में टीम इंडिया ने 5 बदलाव किए हैं. वहीं अफगानिस्तान टीम में नजीबउल्लाह और जावेद  अहमदी को लाया गया है. टीम इंडिया की कप्तानी एमएस धोनी कर रहे हैं. यह उनका बतौर कप्तान 200वां मैच हैं. टॉस हारने के बाद धोनी ने कहा कि वे भी टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी लेना चाह रहे थे. 

INDvsAFG LIVE:  मैच हुआ शुरू, खलील अहमद डाल रहे हैं पहला ओवर

इस मैच में दीपक चाहर अपना पहले वनडे मैच खेल रहे हैं. इसके अलावा केएल राहुल, मनीष पांडे, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद को जगह दी गई है. इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया है. उनके अलावा शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल भी इस मैच में नहीं खेल रहे हैं. ये खिलाड़ी पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में खेले थे.

पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है टीम इंडिया
टीम इंडिया सुपर-4 में अभी शीर्ष पर है और फाइनल में पहले ही जगह पा चुकी है, वहीं अफ्गानिस्तान सुपर 4 के दो मुकाबले हार कर फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है. इसलिए टूर्नामेंट के लिहाज से यह मुकाबला ज्यादा अहम नहीं है.

टीमें : 

भारत : लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, दीपक चहर, कुलदीप यादव,  रवींद्र जडेजा,  सिद्धार्थ कौल और खलील अहमद. 

अफगानिस्तान : असगर अफगान (कप्तान), मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), रहमत शाह,  हशतमुल्लाह शाहिदी, मोहम्मद नबी, गुलबादिन नाइब, राशिद खान, अफताब आलम, मुजीब उर रहमान, जावेद अहमदी,  नाजीबुल्लाह जादरान

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.