Asia Cup 2018: मोहम्मद नबी की तूफानी पारी ने दिया अफगानिस्तान को बड़ा स्कोर

मोहम्मद शहजाद के शतक के बाद मोहम्मद नबी ने अफगानिस्तान के लिए तूफानी पारी खेली जिसकी वजह से अफगानिस्तान 50 ओवर में 252 रन बनाए.

Asia Cup 2018: मोहम्मद नबी की तूफानी पारी ने दिया अफगानिस्तान को बड़ा स्कोर
मोहम्मद नबी की तूफानी पारी के दम पर ही अफगानिस्तान 250 से ज्यादा रन बना सका. (फोटो : IANS)

दुबई: एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में दो मैच हारने के बाद अफगानिस्तान ने टीम इंडिया के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की और 50 ओवर में 252 रन बना डाले. इस मैच में मोहम्मद शहजाद के शतक के बाद मोहम्मद नबी ने ताबड़तोड़ 64 रनों की पारी खेली. मोहम्मद नबी ने केवल 56 गेंदों पर 3 चौकों और चार छक्कों की मदद से 64 रन बनाए. नबी अफगानिस्तान के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे में 2000 से ज्यादा रन बनाए हैं. 

मोहम्मद नबी 29वें ओवर में जब बल्लेबाजी करने आए थे तब टीम का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 132 रन था. उस समय मोहम्मद शहजाद ने अपना शतक पूरा किया ही था. नबी ने आते ही चुन चुन कर शॉट्स खेले और 35 ओवर तक अपनी टीम का स्कोर 165 रन कर दिया. तब शहजाद 116 रन और नबी 17 रन बना चुके थे. 

मोहम्मद शहाजाद ने बनाया शानादार शतक
इसके बाद 38वें ओवर में मोहम्मद शहाजाद 116 गेंदों में 124 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में कुल 11 चौके और 7 छक्के लगाए. इस पारी में मोहम्मद शहजाद ने अपने करियर का 5वां शतक लगाया. वे भारत के खिलाफ पहला शतक लगाने वाले अफगानी बल्लेबाज बने.  शाहजाद ने पारी के 29वें ओवर में अपना शतक पूरा किया. उन्होंने 89 गेंदों में 10 चौकों और छह छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया.

शहजाद के आउट होने के बाद नबी ने संभाला मोर्चा
 शहजाद के आउट होने के बाद मोहम्मद नबी ने रन बनाने की जिम्मेदारी को फौरन अपने हाथ में लिया. 38 ओवर के बाद नबी 26 रन बना चुके थे. नबी ने नजीबुल्लाह के साथ साझेदारी की और तेजी से रन बनाने शुरु किए. पारी के 42वें ओवर में दोनों ने कुलदीप यादव की गेंदों पर 17 रन बटोरे. टीम का स्कोर 200 के पार करते हुए 213 रन कर दिया. इसके बाद 44वें ओवर में कुलदीप की ही गेंद पर नबी ने अपने करियर का 12वां अर्धशतक पूरा किया. 

50 बनाने के बाद भी नहीं रुके नबी
अर्धशतक लगाने के बाद भी नबी नहीं रुके और नजीबुल्लाह के आउट होने के बाद राशिद खान के साथ टीम का स्कोर बढ़ाते रहे और 48वें ओवर में 56 गेंदों पर 64 रन बनाकर आउट हुए. नबी के आउट होने के बाद अफगानिस्तान की टीम 15 गेंदों पर केवल 8 रन ही और जोड़ सकी. अफगानिस्तान की इस पारी में नबी और शहजाद के अलावा कोई भी बल्लेबाज खुल के रन नहीं बना सका. 

भारतीय गेंदबाजों की खुली कलई, लगे 11 छक्के
अफगानिस्तान के खिलाड़ियों ने मैच में कुल 11 छक्के लगाए जो उनका वनडे में रिकॉर्ड है. इससे पहले अफगानिस्तान ने आयरलैंड के खिलाफ 2017 में 11 छक्के लगाए थे. इस मैच में टीम इंडिया ने पांच बदलाव किए गए. भारत के नियमित तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया. उनकी जगह दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर और खलील अहमद को जगह दी गई. शहजाद ने खलील अहमद और अपना पहला मैच खेल रहे दीपक चाहर की अनुभवहीनता का पूरा फायदा उठाया जिसकी वजह से पहले 10 ओवर में अफगानिस्तान को कोई भी विकेट नहीं गिरा. इसके अलावा केदार जाधव भी अपना प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे. इसके अलावा कुलदीप यादव, केदार जाधव और जडेजा ने विकेट तो लिए लेकिन वे रनों की रफतार में काबू पाने में नाकाम रहे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.