Asia Cup 2018: मोहम्मद शहजाद बने भारत के खिलाफ शतक लगाने वाले पहले अफगान क्रिकेटर

मोहम्मद शहजाद वनडे में भारत के खिलाफ अफगानिस्तान के लिए शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. 

Asia Cup 2018:  मोहम्मद शहजाद बने भारत के खिलाफ शतक लगाने वाले पहले अफगान क्रिकेटर
मोहम्मद शहजाद ने अपने वनडे करियर का 5वां शतक लगाया. (फोटो: IANS)

दुबई: एशिया कप में भारत और अफगानिस्तान के बीच सुपर4 के मुकाबले में  मोहम्मद शहजाद ने शानदार बल्लेबाजी की. भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और यजुवेंद्र चहल के बिना उतरी भारतीय  टीम के गेंदबाजों की शहजाद ने खूब खबर लेते हुए शतकीय पारी खेल डाली. शहजाद ने अपने करियर का 5वां शतक लगाया. वे भारत के खिलाफ पहला शतक लगाने वाले अफगानी बल्लेबाज बन गए हैं.  शाहजाद ने पारी के 29वें ओवर में अपना शतक पूरा किया. उन्होंने 89 गेंदों में 10 चौकों और छह छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया. 29 ओवर तक अफगानिस्तान के पांच विकेट के नुकसान पर 133 रन बन चुके थे. इनमें 104 रन केवल मोहम्मद शहजाद ने बनाए थे. 

शहजाद इस पारी में 116 गेंदों में 124 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में कुल 11 चौके और 7 छक्के लगाए. शहजाद ने शुरू से ही अपने ही अंदाज में खुलकर बल्लेबाजी की. जब कि दूसरे छोर पर उनके साथी बल्लेबाज रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखाई दिखाई दिए. अफगानिस्तान का पहला विकेट 65 के स्कोर पर 13वें ओवर में गिरा. इसमें से 56 रन शहजाद के थे. 

इसके बाद अफगानिस्तान के विकेट जल्दी जल्दी गिरने लगे लेकिन शहजाद की बल्लेबाजी में कोई फर्क नहीं पड़ा. 15वें ओवर में रहमत शाह के आउट होने के बाद 16वें ओवर में लगातार दो विकेट गिर गए और 16 ओवर के बाद अफगानिस्तान के 82 रनों पर चार विकेट गिर गए थे, जिसमें से 70 रन शहजाद के थे. 

टीम इंडिया सुपर-4 में अभी शीर्ष पर है और फाइनल में पहले ही जगह पा चुकी है, वहीं अफ्गानिस्तान सुपर 4 के दो मुकाबले हार कर फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है. इसलिए टूर्नामेंट के लिहाज से यह मुकाबला ज्यादा अहम नहीं है.

सबसे तेज शतक लगा चुके हैं शहाजाद अफगानिस्तान के लिए
शहाजाद का शतक केवल 88 गेंदों में आया था. शहजाद अफगानिस्तान के लिए सबसे तेज वनडे शतक लगा चुके हैं लेकिन उनका यह शतक वे अफगानिस्तान के लिए सबसे तेज वनडे शतकों में पांचवे स्थान पर है.  शहजाद ने साल 2010 में स्कॉटलैंड के खिलाफ 72 गेंदों में शतक लगाया था. उनके अलावा अफगानिस्तान के लिए सबसे तेज शतक करीम सादिक ने 2012 में नीदरलैंड के खिलाफ 72 गेंदों में शतक लगाया था. इसके अलावा नवरोज मंगल 2013 में स्कॉटलैंड के खिलाफ 85 गेंदों में और कप्तान असगर अफगान आयरलैंड के खिलाफ 2017 में 88  गेंदों पर शतक लगा चुके हैं.

इस मैच में टीम इंडिया ने पांच बदलाव किए गए. भारत के नियमित तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया. उनकी जगह दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर और खलील अहमद को जगह दी गई. शहजाद ने खलील अहमद और अपना पहला मैच खेल रहे दीपक चाहर की अनुभवहीनता का पूरा फायदा उठाया जिसकी वजह से पहले 10 ओवर में अफगानिस्तान को कोई भी विकेट नहीं गिरा. इसके अलावा केदार जाधव भी अपना प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.