भारत-पाकिस्तान मैच से ध्यान हटाइए, इस रोमांचक मुकाबले में एक-एक रन के लिए दिखी आपाधापी
Advertisement

भारत-पाकिस्तान मैच से ध्यान हटाइए, इस रोमांचक मुकाबले में एक-एक रन के लिए दिखी आपाधापी

महमुदुल्लाह (74) और इमरूल कायेस (नाबाद 72) के बीच छठे विकेट के लिये 128 रन की साझेदारी से बांग्लादेश ने शुरुआती झटकों से उबरकर सात विकेट पर 249 का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया.

भारत-पाकिस्तान मैच से ध्यान हटाइए, इस रोमांचक मुकाबले में एक-एक रन के लिए दिखी आपाधापी

अबुधाबी: बांग्लादेश ने एशिया कप सुपर फोर के बेहद रोमांचक मैच में यहां अफगानिस्तान को तीन रन से हराया जिससे भारत की फाइनल में जगह पक्की हो गयी. महमुदुल्लाह (74) और इमरूल कायेस (नाबाद 72) के बीच छठे विकेट के लिये 128 रन की साझेदारी से बांग्लादेश ने शुरुआती झटकों से उबरकर सात विकेट पर 249 का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. सलामी बल्लेबाज लिट्टन दास (41) और मुशफिकर रहीम (33) के उपयोगी योगदान के बावजूद बांग्लादेश की आधी टीम 87 रन के योग पर पवेलियन लौट गयी थी. 

हशमतुल्लाह शाहिदी ने जमाए 71 रन

अफगानिस्तान के सामने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य था लेकिन अच्छी फार्म में चल रहे हशमतुल्लाह शाहिदी (71) ने फिर से अच्छी पारी खेली. उन्होंने मोहम्मद शहजाद (53) के साथ तीसरे विकेट के लिये 63 और कप्तान अशगर अफगान (39) के साथ चौथे विकेट के लिये 78 रन की साझेदारियां की. इसके बाद मोहम्मद नबी (28 गेंदों पर 38 रन) और समीउल्लाह शेनवारी (नाबाद 23) ने छठे विकेट के लिये 46 रन जोड़े.

ये भी पढ़ें: शिखर ने पाकिस्तान के खिलाफ शतक जमाकर लगाया रिकॉर्ड का अंबार, सईद अनवर को पछाड़ा

अफगानिस्तान को आखिरी ओवर में आठ रन चाहिए थे. मुस्ताफिजुर रहमान ने इस ओवर में केवल चार रन दिये और एक विकेट भी लिया. इस तरह से अफगानिस्तान आखिर में सात विकेट पर 246 रन तक ही पहुंच पाया. 

fallback

बांग्लादेश ने दर्ज की पहली जीत
बांग्लादेश की जीत से भारत की फाइनल में जगह पक्की हो गयी है. अफगानिस्तान की यह लगातार दूसरी हार है जिससे वह फाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है. उसे अपना अगला मैच भारत से खेलना है. बांग्लादेश ने अपनी पहली जीत दर्ज की और अब पाकिस्तान के खिलाफ बुधवार को होने वाला उसका मैच सेमीफाइनल जैसा बन गया है. 

ये भी पढ़ें: वनडे इतिहास में सिर्फ दूसरी बार भिड़ेंगे भारत-अफगानिस्तान, जानिए तब से कितनी बदली दोनों टीमें

शहजाद ने खेली उपयोगी अर्धशतकीय पारी
अफगानिस्तान ने एहसानुल्लाह (आठ) और रहमत शाह (एक) के विकेट जल्दी गंवा दिये, लेकिन शहजाद और शाहिदी ने संभलकर बल्लेबाजी की. इन दोनों में शहजाद ने रन बनाने की मुख्य जिम्मेदारी निभायी तथा 73 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन वह इसके तुरंत बाद आउट हो गये. 

उनका स्थान लेने के लिये कप्तान अशगर भी अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाये. बांग्लादेश के कप्तान मशरेफी मुर्तजा ने उन्हें आउट करने के बाद शाहिदी को बोल्ड किया और अपनी टीम की उम्मीदें जगायी. इसके बाद मोहम्मद नबी और समीउल्लाह शेनवारी ने जिम्मा संभाला लेकिन वे टीम को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा पाये. 

ये भी पढ़ें: ​Asia Cup 2018 : रोहित शर्मा ने 181वीं पारी में पूरे किए 7000 रन, 19वां शतक भी लगाया

आफताब आलम ने झटके तीन विकेट
इससे पहले आफताब आलम (54 रन देकर तीन विकेट) और मुजीब उर रहमान (35 रन देकर एक) ने पहले छह ओवरों में ही नजमुल हुसैन (छह) और मोहम्मद मिथुन (एक) को आउट करके बांग्लादेश के पहले बल्लेबाजी के फैसले को गलत साबित करने की कोशिश की. 

लिट्टन और मुशफिकर ने तीसरे विकेट के लिये 63 रन की साझेदारी की लेकिन ये दोनों बल्लेबाज तथा आलराउंडर शाकिब अल हसन (शून्य) छह रन के अंदर आउट हो गये जिससे बांग्लादेश फिर से बैकफुट पर चला गया. लेग स्पिनर राशिद खान (46 रन देकर एक) ने लिट्टन को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी जबकि शाकिब और मुशफिकर दोनों के रन आउट होने से मध्यक्रम लड़खड़ा गया. 

महमुदुल्लाह और कायेस ने शुरू में सतर्कता बरती लेकिन ढीली गेंदों पर करारे शाट भी लगाये. महमुदुल्लाह ने आफताब की गेंद पर सीमा रेखा पर कैच थमाने से पहले 81 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाये. कायेस की 89 गेंद की पारी में छह चौके शामिल हैं. कप्तान मशरेफी मुर्तजा ने दस रन बनाये.

Trending news