Asia Cup 2018: कुछ इस तरह रहा भारत-अफगानिस्तान मैच के अंतिम ओवर का रोमांच

एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में अफागानिस्तान ने भारत के खिलाफ रोमांचक मुकाबले को टाई कर दिया. 

Asia Cup 2018: कुछ इस तरह रहा भारत-अफगानिस्तान मैच के अंतिम ओवर का रोमांच
भारत के साथ मैच टाई करना भी अफगानिस्तान के लिए जीत से कम नहीं होगा. (फोटो: IANS)

दुबई: एशिया कप-2018 के सुपर-4 में भारत और अफगानिस्तान के बीच दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया मैच रोमांचक तरीके से टाई हो गया. आखिरी ओवर में टीम इंडिया को जीत के लिए 7 रन की जरूरत थी और क्रीज पर रवींद्र जडेजा के साथ खलील अहमद मौजूद थे. पहली गेंद पर कोई रन नहीं हुआ. इसके बाद जडेजा ने चौका लगाकर समीकरम 4 गेंदों में तीन रन कर दिया. अगली गेंद पर जडेजा ने एक रन ले लिया लेकिन अपना दूसरा ही अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे खलील अहमद एक रन लेने में सफल रहे. जब आखिरी दो गेंदों पर केवल एक रन चाहिए था तब राशिद खान की गेंद पर जडेजा मिडविकेट पर नजीबुल्लाह को कैच दे बैठे और मैच टाई हो गया.  

इस मैच में  अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मोहम्मद शहजाद की 124 और मोहम्मद नबी की 64 मैचों की पारी के दम पर भारत के सामने 253 रनों का लक्ष्य रखा था. भारतीय टीम 49.5 ओवरों में 252 रनों पर ऑलआउट हो गई और मैच टाई पर समाप्त हुआ. टीम इंडिया के विकेटों के गिरने का सिलसिला जो शुरू हुआ तो आखिरी तक चलता रहा. रायडू राहुल के बाद टीम इंडिया के लिए के लिए कोई भी बड़ी साझेदारी नहीं पनप सकी. 

राहुल-रायडू की साझेदारी टूटने के बाद संभल नहीं पाई टीम इंडिया
भारत के लिए लोकेश राहुल ने 66 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 60 रन बनाए. अंबाती रायडू ने 49 गेंदों में 57 रनों की पारी खेली जिसमें चार चौके और इतने की छक्के शामिल हैं. दिनेश कार्तिक ने 44 रन बनाए. रवींद्र जडेजा ने अंतिम ओवरों में 25 रनों की पारी खेली और केदार जाधव 18 रन बना सके.  अफगानिस्तान के लिए आफताब आलम, मोहम्मद नबी और राशिद खान ने दो-दो विकेट लिए.

इस मैच में टीम इंडिया के तीन खिलाड़ी रन आउट हुए. इनमें केदार जाधव, कुलदीप यादव और सिद्धार्थ कौल शामिल थे. इसके अलावा कप्तान एमएस धोनी और मनीष पांडे केवल 8-8 रन बनाकर आउट हो गए और अपने विकेट बचा कर नहीं रख सके जब टीम को उनसे लंबी पारी की दरकार थी. 

अफगानिस्तान ने  253 रनों का लक्ष्य रखा था भारत के सामने
 अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 253 रनों का लक्ष्य रखा. अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद के शतक के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 252 रनों का स्कोर खड़ा किया.

शहजाद ने अपनी शतकीय पारी में 116 गेंदों का सामना किया और 11 चौकों के अलावा सात छक्के लगाए. उनके अलावा मोहम्मद नबी ने 56 गेंदों में तीन चौके और चार छक्कों की मदद से 64 रनों की पारी खेली. अफगानिस्तान की टीम एक समय में बड़ा स्कोर करने जा रही थी लेकिन टीम इंडिया के गेंदबाजों ने वापसी की और आखिरी 15 गेंदों मे केवल 8 रन दिए. भारत के लिए रविंद्र जडेजा ने तीन विकेट लिए. कुलदीप यादव के हिस्से दो विकेट आए. खलील अहमद, पदार्पण कर रहे दीपक चहर और केदार जाधव ने एक-एक विकेट अपने नाम किए. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.