ATP Finals: 17 साल में पहली बार बिना नडाल, फेडरर, जोकोविच के होगा खिताबी मुकाबला

सितसिपास ने एटीपी फाइनल्स में रोजर फेडरर को हरा कर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया. उनका खिताब के लिए मुकाबला डोमिनिक थीम से होगा. 

 ATP Finals: 17 साल में पहली बार बिना नडाल, फेडरर, जोकोविच के होगा खिताबी मुकाबला
इससे पहले साल 2002 में एटीपी फाइनल्स के फाइनल में नडाल, फेडरर और जोकोविच में से कोई नहीं खेला था. (फाइल फोटो)

लंदन: पिछले 17 सालों में ऐसा कभी नहीं हुआ कि एटीपी फाइनल्स (ATP Finals) का खिताबी मुकाबले में राफेल नडाल (Rafael Nadal), रोजर फेडरर (Roger Federer), और नवाक जोकोविक (Novak Djokovic) के बिना हुआ हो. इस साल यह सिलसिला टूट गया है और एटीपी फाइनलस के खिताबी मुकाबले में इन तीनों में से कोई भी खिलाड़ी खेलता नहीं दिखेगा. इस बार खिताब के लिए मैच स्टेफानोस सितसिपास (Stefanos Tsitsipas)  और डोमिनिक थीम ( Dominic Thiem) के बीच होगा.

सितसिपास ने फेडरर को दी मात
सितसिपास ने शनिवार को ही उलटफेर करते हुए अपने पहले एटीपी फाइनल्स में रोजर फेडरर को हरा कर फाइनल मुकाबले के लिए जगह बनाई.  सितसिपास ने छह बार के चैंपियन फेडरर को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से मात दी और फेडरर के सांतवे खिताब को जीतने की उम्मीदों को तोड़ दिया. 21 साल के सितसिपास पिछले पचास सालों में पहले ग्रीक खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है. 

यह भी पढ़ें: B'day Special: IPL ने पहुंचाया जिस बुलंदी पर, टीम इंडिया में नहीं मिली वह पहचान

 17 साल छोटे खिलाड़ी से हारे फेडरर
दुनिया के नंबर तीन खिलाड़ी फेडरर को अपने से 17 साल छोटे खिलाड़ि सितसिपास से कड़ी टक्कर मिली जिन्होंने शानदार खेल दिखाया और मैच में फेडरर को उनपर हावी होने नहीं दिया. इससे पहले सितसिपास ने शुक्रवार को राफेल नडाल को तीन घंटे लंबे मैच में हराया था. 

इस साल के प्रतिभागियों में सबसे युवा हैं सितसिपास
मैच में फेडरर को दर्शकों का भारी समर्थन मिला लेकिन अपने फैंस को जीत का तोहफा नहीं दे सके. इस जीत के साथ सितसिपास 2009 के बाद एटीपी फाइनल्स के फाइनल में पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं. इसके अलावा इस साल एटीपी फाइनल्स खेल रहे 8 खिलाड़ियों में से सितसिपास सबसे युवा खिलाड़ी भी हैं. 

 डोमिनिक थीम से होगा खिताबी मुकाबला
सितसिपास का फाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम से मुकाबला होगा. थीम ने पिछली बार के चैंपियन एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 7-5, 6-3 से हराया. ज्वेरेव को हराने के बाद थीम ने कहा कि सितसिपास से उनका खिताभी मुकाबला रोमांचक होने वाला है. दोनों ही खिलाड़ी आक्रामक खेल खेलते हैं. थीम ने कहा कि उन्हें सितसिपास को खेलते देखना अच्छा लगता है और वे मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.
(इनपुट रायटर्स/आईएएनएस से भी)