इस पूर्व क्रिकेटर ने कहा : अश्विन और जडेजा के लिए 2019 वर्ल्डकप की टीम इंडिया में वापसी मुश्किल
Advertisement

इस पूर्व क्रिकेटर ने कहा : अश्विन और जडेजा के लिए 2019 वर्ल्डकप की टीम इंडिया में वापसी मुश्किल

वासन का कहना है कि भारत की टेस्ट टीम के नियमित सदस्य और स्पिन जोड़ी रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के लिए 2019 विश्व कप खेलने के अवसर बेहद कम हैं. 

जडेजा और अश्विन के लिए कलाई के स्पिनर्स टीम में रास्ता रोक रहें हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी अतुल वासन का कहना है कि गेंद से छेड़छाड़ मामले में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ पर प्रतिबंध लगना चाहिए. राजधानी दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में आयोजित कॉमनवेल्थ कल्चरल फोरम में मौजूद वासन ने आईएएनएस के साथ एक बातचीत में यह बात कही. केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट स्टेडियम में जारी तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को ऑस्ट्रेलिया की टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गेंद से छेड़छाड़ कर नए विवाद में फंस गई है.

  1. स्टीव स्मिथ पर प्रतिबंध का समर्थन किया वासन ने
  2. क्रिकेट के लिए हिंदी में कॉमेंट्री करते हैं वासन
  3. 2019 में स्पिन विकल्प बहुत हैं भारत के लिए 

इस मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कैमरून बैंक्रॉफ्ट को गेंद से छेड़छाड़ करते और पैंट के अंदर कोई पीली चीज रखते हुए देखा गया. यह घटना टीवी कैमरे में कैद हो गई, जिससे स्मिथ इनकार नहीं कर पाए. स्मिथ ने इस घटना को स्वीकार करते हुए हैरान कर देने वाला बयान दिया. स्मिथ का कहना था कि यह उनकी सोची-समझी योजना थी. 

‘हमने ऐसे क्रिकेटरों की टीम भेजी जिनकी जेब धन, टेप और पिच की गंदगी से भरी थी’

इस मामले पर वासन ने कहा, "मुझे लगता है कि यह धोखाधड़ी है. ये सब करके स्मिथ अपनी प्रतिभा और क्षमता को खराब कर रहे हैं. वह एक शानदार खिलाड़ी हैं. यह 'ब्रेन फेड' भी हो सकता है. धोखाधड़ी के लिए सोची-समझी गई चाल की खेल में कोई जगह नहीं है." वासन ने कहा, "आप खेल में जीतने के लिए कुछ छोटी हरकतें कर सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से धोखाधड़ी है. टीम प्रबंधन, डैरेन लैहमान इसमे शामिल थे. यह पूरी टीम की सोची-समझी योजना थी."

उन्होंने कहा, "सबसे हैरानी वाली बात यह है कि पिच पर मौजूद मैच रैफरी ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी और उन्हें कुछ न कहते हुए छोड़ दिया. मैच चल रहा था. न्याय अगर देरी से हो तो इसका साफ मतलब यह है कि न्याय नहीं हुआ है. इस मामले में कैमरून बैंक्रॉफ्ट से अधिक स्मिथ जिम्मेदार हैं और उन पर प्रतिबंध लगना चाहिए."

अश्विन और रवींद्र जडेजा के लिए 2019 विश्व कप खेलने के अवसर बेहद कम
हाल ही में वासन ने कहा था कि भारत की टेस्ट टीम के नियमित सदस्य और स्पिन जोड़ी रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के लिए 2019 विश्व कप खेलने के अवसर बेहद कम हैं. वासन ने कहा, "मेरे हिसाब से अश्विन और जडेजा के लिए टीम में जगह बनाना मुश्किल होगा. युवा खिलाड़ी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के पास जो विविधता है, वह अंतर्राष्ट्रीय मैचों में एक एक्स-फैक्टर का काम करती है. कलाई के स्पिन गेंदबाज बीच के ओवरों में विकेट लाकर देते हैं. बाएं हाथ के गेंदबाजों को बल्लेबाज आसानी से खेल लेते हैं."

बकौल वासन, "बीच के ओवरों में विकेट लेना जरूरी होता है. दक्षिण अफ्रीका में खेली गई सीरीज से यह बात साफ हो गई है कि जब भी कलाई के गेंदबाज आएंगे, उनसे बीच के ओवरों में विकेट मिलने के अवसर अधिक होंगे."

बॉल टेम्परिंग मामले में हरभजन ने कसा तंज, ‘वाह ICC, वाह!’

हाल ही में आयोजित एक समारोह में जडेजा ने कहा था कि कुलदीप और चहल जैसे गेंदबाजों के कारण भले ही उनके लिए भारत की सीमित ओवरों की टीम में जगह बनाना चुनौती बन गया है, लेकिन वह अप्रैल में शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अच्छा प्रदर्शन कर टीम में वापसी का हर प्रयास करेंगे. 

चहल और कुलदीप  बेहतर
इस बारे में पूछे जाने पर वासन ने कहा, "मैंने यह नहीं कहा कि रवींद्र और अश्विन के लिए कोई अवसर नहीं है. मैंने किसी को खारिज नहीं किया है. अभी काफी समय है. अभी वाशिंगटन सुंदर भी निकलकर आए हैं. जितने अधिक खिलाड़ी टीम में आएंगे और जितने विकल्प आएंगे, उतना ही भारत के लिए अच्छा रहेगा. यह खेल की जरूरत पर निर्भर करता है. अगर इस समय पर आप मुझसे पूछे, तो इस समय पर मैं टीम में स्पिन जोड़ी अश्विन और जडेजा के स्थान पर चहल और कुलदीप को रखने का सुझाव दूंगा."

(इनपुट आईएएनएस)

Trending news