AUS vs NZ: स्टीव स्थिम ने टेस्ट में हासिल किया खास मुकाम, ग्रैग चैपल को छोड़ा पीछे

Cricket Australia: ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 बल्लेबाजों में जगह बना ली है. 

AUS vs NZ: स्टीव स्थिम ने टेस्ट में हासिल किया खास मुकाम, ग्रैग चैपल को छोड़ा पीछे
स्टीव स्मिथ पिछले कुछ सालों से टेस्ट क्रिकेट में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे है. (फोटो: Reuters)

मेलबर्न: पहले टेस्ट में मेजबान टीम की जीते के बाद ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड (Australia vs New Zealand) के बीच मेलबर्न में टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच चल रहा है. इस मैच में टॉस हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी कर रही है. इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने टेस्ट क्रिकेट में एक और नया मुकाम हासिल किया है. वे ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं. 

ग्रैग चैपल को छोड़ा पीछे
मेलबर्न में चल रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ स्टीव स्मिथ पूर्व टेस्ट कप्तान ग्रेग चैपल के 7110 रन से आगे निकल गए. इस मैच के 51वें ओवर में सिंगल लेकर स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया के अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में 10वां स्थान हासिल कर दिया. 

यह भी पढ़ें: विराट कोहली को विस्डन ने दशक के 5 बेस्ट क्रिकेटर में किया शामिल, ऐसे की तारीफ

क्या कहा चैपल ने
चैपल ने इस मौके पर कहा, "वे अपने दौर के बेहतरीन खिलाड़ी हैं, मुझे लगा था कि वे अभी शीर्ष तीन -चार साल तक और रहेंगे. ऐसा लगता है कि वे अपना करियर का अंत क्रिकेट इतिहास के शीर्ष बल्लेबाजों में एक के तौर पर करेंगे."

आईसीसी में दूसरे स्थान पर हैं स्मिथ
स्मिथ इस समय आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं. वे टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से पीछे चल रहे हैं. हाल ही में जारी हुई रैंकिंग में स्थिम 911 अंकों के साथ टॉप पर हैं तो वहीं विराट कोहली के 928 अंक हैं. 

यह भी पढ़ें: 2019 के टॉप 10 वनडे स्कोरर: रोहित-विराट ने रोचक बनाया आखिरी दो वनडे में मुकाबला

 सूची में ये हैं बाकी खिलाड़ी
ऑस्ट्रेलिया के टॉप 10 बल्लेबाजों शीर्ष पर पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं जिन्होंने 168 मैचों में 13378 रन बनाए हैं. उनके बाद एलन बॉर्डर ने 156 मैचों में 11174 रन बनाए हैं. जबकि तीसरे स्थान पर स्टीव वॉ ने 10927 रन 168 मैचों में बनाए हैं. 115 मैचो में 8643 रन के साथ माइकल क्लार्क 5वें स्थान पर है. 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड इससमय भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम हैं. उन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 15921 रन बनाए हैं.