Breaking News
  • दिल्‍ली हिंसा पर कांग्रेस ने राष्‍ट्रपति को ज्ञापन सौंपा
  • सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह समेत कई नेता राष्‍ट्रपति से मिले
  • अखिलेश यादव सीतापुर के लिए निकले. जेल में बंद सपा नेता आजम खां व उनके परिवार से करेंगे मुलाकात

पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को पहले तीन वनडे में रेस्ट दे सकता है ऑस्ट्रेलिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें टेस्ट सीरीज के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेंगी. पहला वनडे मुकाबला 12 जनवरी को होगा. 

पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को पहले तीन वनडे में रेस्ट दे सकता है ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने भारत के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में 14 विकेट लिए हैं. (फोटो: Reuters)

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया मई से होने वाले आईसीसी विश्व कप से पहले अपने खिलाड़ियों को पर्याप्त आराम देने की योजना बना रहा है. इसके तहत उसने अपने खिलाड़ियों को पहले ही आईपीएल (IPL) से दूर रहने की सलाह दी है. अब वह अपने प्रमुख खिलाड़ियों को भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में भी आराम दे सकता है. 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज खेली जाएगी. तीन मैचों की यह सीरीज 12 जनवरी से शुरू होगी. हालांकि, दोनों टीमों को वनडे सीरीज से पहले सिडनी में टेस्ट मैच खेलना है. मेजबान ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज में 1-2 से पिछड़ चुका है. उसे सीरीज बचाने के लिए आखिरी टेस्ट जीतना जरूरी है. यह मैच तीन जनवरी से खेला जाना है. 

यह भी पढ़ें: ICC वर्ल्ड कप का काउंटडाउन शुरू, 149 दिन बाद खेला जाएगा पहला मैच, जानिए 25 दिलचस्प बातें

इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप से पहले प्रतिबंधित चल रहे स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर ऑस्ट्रेलिया की टीम में लौट सकते हैं. इससे टीम की बैटिंग लाइनअप मजबूत हो जाएगी. इससे बाकी बल्लेबाजों को थोड़ा आराम भी मिल जाएगा. टीम को विकल्प भी मिल जाएंगे. लेकिन टीम के गेंदबाजी आक्रमण पर दबाव बना हुआ है और वह आगे भी बना रहेगा. इसलिए ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ अपने तेज गेंदबाजों पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड की तिकड़ी को आराम दे सकता है. 

पैट कमिंस ने भारत के खिलाफ मेलबर्न में हाल में समाप्त हुए बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन किया. ऑस्ट्रेलिया के कोच जस्टिन लेंगर ने कहा कि 12 जनवरी से सिडनी में शुरू होने वाली वनडे सीरीज के लिए टीम का चयन ऑस्ट्रेलिया के लिए पहेली बना हुआ है. कमिंस ने भारत के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में 14 विकेट लिए हैं. मिचेल स्टार्क ने भारत के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में 12 विकेट लिए हैं. 
 

Mitchell Starc
मिचेल स्टार्क ने भारत के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में 12 विकेट लिए हैं. (फोटो: PTI) 

जस्टिन लेंगर ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया को 2019 के व्यस्त कार्यक्रम से पहले अपनी टीम को फिट और तरोताजा बनाए रखना होगा. ऑस्ट्रेलिया को नए वर्ष में विश्व कप के अलावा एशेज सीरीज में खेलना है. कोच लेंगर ने संकेत दिए कि कमिंस, स्टार्क और हेजलवुड को श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में आराम दिया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: 2019 में ICC वर्ल्ड कप से पहले 13 वनडे मैच खेलेगा भारत, जानिए कब और कहां

कोच जस्टिन लेंगर ने ‘सिडनी मार्निंग हेरल्ड’ से कहा, ‘यह वास्तव में हमारे लिए बड़ी पहेली बना हुआ है कि हम अपने गेंदबाजों के कार्यभार को कैसे व्यवस्थित करें. उदाहरण के लिए हम उन्हें अगले तीन वनडे में नहीं उतारें ताकि वे अगले दो टेस्ट मैचों के लिए तरोताजा रहें.’  कोच लेंगर ने कमिंस के बारे में कहा, ‘उसने बेहतरीन खेल दिखाया. वह लाजवाब था लेकिन आगे हमसे पूछा जाएगा कि उन्हें हर मैच में क्यों नहीं खिलाया जा रहा है. लेकिन अगर आप प्रत्येक मैच में खेलते हो तो फिर आपको अगले साल विश्व कप और एशेज में भी खेलना है. ऐसे में हम उन्हें तरोताजा बनाए रखना चाहते हैं.’ 

भारत के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में 14 विकेट ले चुके कमिंस इससे पहले चोटिल होने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज और पाकिस्तान के खिलाफ यूएई में दो टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाए थे. यह तेज गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के उन कई क्रिकेटरों में शामिल है जो व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के कारण 2019 आईपीएल में नहीं खेल रहा है.