AUSvsNZ: लॉयन के पंजे में फंसे कीवी; ऑस्ट्रेलिया ने ली बढ़त, पढ़ें मैच की पूरी रिपोर्ट

Australia vs New Zealand: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच सिडनी में 2020 का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. 

AUSvsNZ: लॉयन के पंजे में फंसे कीवी; ऑस्ट्रेलिया ने ली बढ़त, पढ़ें मैच की पूरी रिपोर्ट
ऑस्ट्रेलिया के नाथन लॉयन ने न्यूजीलैंड के 5 बल्लेबाजों को आउट किया. उन्होंने 17वीं बार एक पारी में 5 विकेट झटके हैं. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: मेजबान ऑस्ट्रेलिया साल 2020 का पहला टेस्ट मैच जीतने के बेहद करीब पहुंच गया है. उसने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में पहली पारी में 203 रन की बढ़त लेने के बाद दूसरी पारी में भी अच्छी शुरुआत की है. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड (Australia vs New Zealand) के बीच यह मैच सिडनी में खेला जा रहा है. यह सीरीज का तीसरा व अंतिम टेस्ट मैच भी है. ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के पहले दोनों टेस्ट मैच जीते हैं. अगर वह सिडनी में जीत दर्ज करता है तो सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप कर लेगा. 

ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट मैच की पहली पारी में मार्नस लैबुशेन (215) के दोहरे शतक की बदौलत 454 रन बनाए हैं. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में बेहद सस्ते में सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 203 रन की बढ़त मिली. उसके पास न्यूजीलैंड को फॉलोऑन कराने का मौका था, लेकिन उसने ऐसा नहीं किया. इसकी बजाय उसने दोबारा बैटिंग की और दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट खोए 40 रन बनाए लिए. इस तरह न्यूजीलैंड पर उसकी कुल बढ़त 243 रन हो गई है. मैच में अभी दो दिन बाकी हैं. 

यह भी पढ़ें: गुवाहाटी में सामने आया कप्तान कोहली का दर्द, कहा- ऐसे तो नहीं जीत पाएंगे बड़े मैच

मैच के तीसरे दिन की शुरुआत न्यूजीलैंड की बैटिंग से हुई. उसने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट खोए 63 रन बनाए थे. तब लग रहा था कि कीवी टीम इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर दे सकती है. लेकिन तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने मेहमान टीम की पूरी पारी 251 रन पर समेट दी. 

न्यूजीलैंड को सस्ते में समेटने में ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन (Nathan Lyon) का योगदान रहा. उन्होंने पांच विकेट झटके. लॉयन ने अपने आठ साल पुराने करियर में 17वीं बार एक पारी में पांच विकेट झटके हैं. तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने तीन और मिचेल स्टार्क ने एक विकेट लिया. कॉलिन डि ग्रैंडहोम रन आउट हुए. 

यह भी पढ़ें: भारत को विश्व चैंपियन बनाने वाले क्रिकेटर पर लगा 2 साल का बैन, 2 और पर लटकी तलवार

न्यूजीलैंड के लिए सबसे अधिक रन जी फिलिप्स ने बनाए. उन्होंने 52 रन की पारी खेली. वे न्यूजीलैंड की ओर से अर्धशतक बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे. कप्तान टॉम लाथम 49 रन बनाकर आउट हुए. टॉम ब्लंडेल ने 34, जीत रावल ने 31, टॉड एस्टल ने 25, रॉस टेलर ने 22 और कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने 20 रन बनाए.