कभी वनडे का सरताज था यह देश, आज 34 साल में सबसे कम रैंकिंग पर आया
Advertisement

कभी वनडे का सरताज था यह देश, आज 34 साल में सबसे कम रैंकिंग पर आया

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गई है जो कि पिछले 34 साल में सबसे निचला स्तर है. 

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की स्थिति काफी खराब है. (फोटो : Reuters)

मेलबर्न :  आईसीसी ने अपनी ताजा रैंकिंग जारी कर दी है. बुरे दौर से गुजर रही ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम वनडे रैंकिंग में अपने 34 साल के सबसे निचले स्तर पर आ गई है. सोमवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ताजा रैंकिंग में पांच बार की विश्व विजेता छठे स्थान पर आ गई है. ऑस्ट्रेलिया इस समय इंग्लैंड के साथ पांच वनडे मैचों की सीरीज खेल रही है. ऑस्ट्रेलिया को पांचवें स्थान पर वापस आने के लिए बाकी बचे तीन मैचों में से कम से कम एक मैच जीतना होगा. 

  1. 34 साल मे सबसे निचली रैंकिंग पर आया ऑस्ट्रेलिया
  2. इस समय 6 वनडे रैंकिंग पर है ऑस्ट्रेलिया
  3. ऑस्ट्रेलिया के पाकिस्तान के साथ 102 अंक हैं

क्रिकेट डॉट कॉम डॉय एयू के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया 1984 में छठे स्थान पर थी. मौजूदा विश्व विजेता पिछले दो साल से कम समय में नंबर-1 से छठे स्थान पर आ गई है. उसके बुरे दौर की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के हाथों मिली 5-0 की हार से हुई. वहां से ऑस्ट्रेलिया ने 15 वनडे मैचों में से सिर्फ 13 मैच जीते हैं. इस दौरान वो न्यूजीलैंड, भारत और इंग्लैंड से लगातार तीन द्विपक्षीय सीरीज हारी है. साथ ही चैम्पियंस ट्रॉफी में भी शुरुआती दौर में ही बाहर हो गई थी. 

इंग्लैंड, भारत और दक्षिण अफ्रीका वनडे रैंकिंग में क्रमश: पहले तीन स्थान पर हैं. इस समय इंग्लैंड के 124, भारत के 122 और दक्षिण अफ्रीका के 113 और चौथे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के 112 अंक हैं जबकि पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया दोनों के ही 102 अंक हैं. यानि पांचवे स्थान के लिए पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया में कड़ा मुकाबला है. इस समय ऑस्ट्रेलिया की रैंकिंग इसस नीचे गिरने का संभावना कम ही है क्योंकि सातवें स्थान पर स्थित बांग्लादेश के अभी 93 अंक हैं और वह ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ पाएगी ऐसा मुश्किल ही है लेकिन नामुमकिन नहीं क्योंकि आगामी अगस्त में ही ऑस्ट्रेलिया को बांग्लादेश में जाकर उसके खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है. अगर ऑस्ट्रेलिया तीनों मैच हार भी जाती है तो भी काफी कुछ उससे पहले हुए वनडे मैचों के परिणामों पर भी निर्भर करेगा.

वहीं आठवें स्थान पर श्रीलंका (77) नौवें स्थान पर वेस्टइंडीज (69) और दसवें स्थान पर अफगानिस्तान (63) दूर-दूर तक ऑस्ट्रेलिया को चुनौती देने की स्थिति में नहीं हैं. लेकिन ऑस्ट्रेलिया की चिंता उसके आगे की रैंकिंग वाले देशों की होगी. 

लेकिन आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया का हाल बेहतर है. इस समय आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत का स्थान पहल चल रहा है. वहीं दक्षिण अफ्रीका दूसरे स्थान पर चल रही है. ऑस्ट्रेलिया जरूर तीसरे स्थान पर है लेकिन उसकी यह मजबूत स्थिति उसके पिछले प्रदर्शन की ही वजह से है और इस समय उसकी स्थिति काफी नाजुक है. उससे एक पायदान पीछे न्यूजीलैंड के 102 रेटिंग है. वहीं ऑस्ट्रेलिया के 106 अंक हैं. पांचवे स्थान पर इंग्लैंड के 97 अंक हैं. 

बॉल टेम्परिंग से पहले से ही बुरा हाल रहा था 
साल के शुरुआत में ही जब एशेज सीरीज चल रही थी उस समय ऑस्ट्रेलिया की हालत टेस्ट में तो काफी अच्छी थी, लेकिन वनडे में पहले से ही हालात काफी अच्छे नहीं थे. ऐशज सीरीज में भी इंग्लैंड को हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया के हौसले बुलंद थे. केवल वनडे में  पिछली कुछ सीरीज में ही उसे हार का सामना करना पड़ा था लेकिन एशेज के बाद जब इंग्लैडं ने वनडे सीरीज में 4-1 से उसे मात दी तो उसकी हालत तभी से खराब होती चली गई रही सही कसर बॉल टेम्परिंग विवाद ने पूरी कर दी. जिसका ऑस्ट्रेलिया पर इतना बुरा असर हुआ कि पूरा का पूरा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हिल गया टीम के शीर्ष दो बल्लेबाज, स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर टीम से तो बाहर हुए ही बाकी पूरी टीम मनोवैज्ञानिक रूप से हिल गई.

ऑस्ट्रेलिया के लिए आने वाला समय काफी चुनौती पूर्ण है ऐसे में उसकी आईसीसी रैंकिग से ज्यादा जरूरी उसे बुनियादी समस्याओं से उबरना ज्यादा जरूरी है जिसमें सबसे पहले उसे बॉल टेम्परिंग विवाद से टीम पर जो मनोवैज्ञानिक दबाव पड़ा है उससे उबरना जरूरी है. हालाकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इसके लिए जरूरी कदम उठाए हैं लेकिन उन कदमों का असर आने में समय जरूर लगेगा. वहीं यह बात भी तय है कि एक बार ऑस्ट्रेलिया की जीत का सिलसिला शुरु हो जाए, टीम उबरने में ज्यादा वक्त नहीं लगाएगी. वहीं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सामने 2019 तक के लिए मजबूत टीम खड़ी करने की भी चुनौती है, जो कि ज्यादा नहीं तो कम समय भी नहीं है.

(इनपुट आईएएनएस)

Trending news