स्टीव स्मिथ ने कहा-विराट कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाज

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने यह बताया है कि टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली एकदिवसीय क्रिकेट में फिलहाल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. 

स्टीव स्मिथ ने कहा-विराट कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाज
स्टीव स्मिथ भी मानते हैं कि कोहली वनडे में सबसे अव्वल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) अपने बेहतरीन खेल के लिए वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे ऊंचे दर्जे की खिलाड़ी माने जाते हैं. यही कारण है कि कोहली को रन मशीन और रिकॉर्डतोड़ कोहली के नाम से जाना जाता है. इस बीच ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने विराट कोहली को लेकर बड़ा खुलासा किया है. दरअसल स्मिथ के अनुसार विराट कोहली मौजूदा समय में वनडे क्रिकेट (ODI) के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. 

विराट कोहली हैं वनडे में शीर्ष एक बल्लेबाज
गौरतलब है कि स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की इस राय में कोई दोहराए नहीं है क्योंकि विराट कोहली वर्तमान समय में आईसीसी के वनडे क्रिकेट में नंबर एक बल्लेबाज हैं. विराट कोहली को वनडे का बादशाह बताने की जानकारी स्टीव स्मिथ ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पर दी. दरअसल इंस्टाग्राम पर स्टीव स्मिथ के सवाल-जवाब सेशन के दौरान एक फैन ने उनसे पूछा कि आपके हिसाब वनडे क्रिकेट में मौजूदा समय में सबसे बेहतरीन खिलाड़ी कौन है, उसके जवाब में स्टीव स्मिथ ने बिना किसी देरी के किंग कोहली का नाम लिया.

दूसरी ओर अक्सर मैदान पर भारत (Team India) और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के बीच काफी तीखी नोंक-झोंक देखी जाती है. लेकिन यह कहानी उस वक्त बदली जब साल 2019 के विश्व कप (World Cup 2019) के दौरान भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के मैच में स्टीव स्मिथ की स्टेडियम में मौजूद दर्शकों ने हूटिंग की और विराट कोहली ने उन दर्शकों से अनुरोध करते हुए ऐसा करने से मना किया. बाद में कोहली और स्टीव स्मिथ मैदान पर हाथ मिलाते दिखे है. इससे इस बात का अनुमान आसानी से लगाया जा सकता है कि बेशक भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के प्लेयर्स मैदान पर जबरदस्त प्रतिद्वंद्वियों हों, लेकिन मैदान से बाहर अच्छे संबंध रखने वाले दोस्त भी हैं. 

वनडे क्रिकेट में कोहली के अविश्वनीय आंकडे़
वहीं अगर एकदिवसीय क्रिकेट में विराट कोहली के रिकॉर्ड के बारे में जितनी चर्चा की जाए उतनी कम है. कोहली ने अपने 12 साल के क्रिकेट करियर के दौरान 248 वनडे मैच खेले हैं. इस दौरान विराट कोहली ने सबसे अधिक 59.34 के उम्दा बैटिंग औसत से 11 हजार 867 रन बनाए हैं. जिसमें रन मशीन कोहली ने 43 शतक और 58 अर्धशकत भी लगाए हैं. जबकि उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 183 रनों का है. विराट कोहली भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के सर्वाधिक 49 वनडे शतकों के रिकार्ड को तोड़ने से महज 7 शतक पीछे हैं. लेकिन जिस तेज गति फिलहाल कोहली का बल्ला वनडे में रन बना रहा है, उससे बहुत जल्द तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे. 

इनपुट: भाषा

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.