ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर ने पोस्ट किया ऐसा वीडियो, लगा पूरे सीजन के लिए उनपर बैन

Cricket Australia: एमिली स्मिथ ने क्रिेकेट ऑस्ट्रेलिया की नीति के खिलाफ जाकर एक वीडियो शेयर किया जिसकी वजह उनपर पूरे सीजन के लिए बैन लग गया.

ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर ने पोस्ट किया ऐसा वीडियो, लगा पूरे सीजन के लिए उनपर बैन
क्रिकेटर्स पर ऐसी जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर करना प्रतिबंधित है जिससे सट्टेबाजों के संवेदनशील जानकारी मिलती हो. (प्रतीकात्मक फोटो)

हॉबर्ट (तस्मानिया): आमतौर पर बहुत से क्रिकटर्स सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहते हैं. लेकिन इसके बाद भी उन पर सोशल मीडिया पर जानकारी वगैरह सोशल मीडिया पर शेयर करने को लेकर कई तरह की पाबंदियां हैं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) की कड़ी भ्रष्टाचार रोधी नीति की वजह से हॉबर्ट हरीकेन्स की विकेटकीपर एमिली स्मिथ (Emily Smith)  को इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करना मंहगा पड़ गया. 

वीडियों में थी संवेदनशील जानकारी
स्मिथ ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया था जो कि बुर्ने के वेस्ट पार्क के प्रतिबंधित प्लेयर और मैच के आधिकारिक क्षेत्र (PMOA) में रिकॉर्ड किया गया था जिसमें हरिकेन और सिडनी थंडर के बीच मैच के लिए हरीकेन टीम की लाइन अप की विस्तृत जानकारी थी. इस वजह से एमिली को पूरे सीजन का प्रतिबंध झेलना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: कैसी है डे-नाइट टेस्ट की पिंक बॉल, कितनी अलग है ये बाकी गेंदों से 

एमिली ने स्वीकार किया है प्रतिबंध
उल्लेखनीय है कि टीम लाइन अप की जानकारी का उपयोग व्यक्ति मैचों में सट्टा लगाने के लिए कर सकते हैं. जिसमें नकद पुरस्कार वाली फैंटेसी प्रतियोगिताएं भी शामिल हैं. यह वीडियो दो नवंबर को मैच शुरू होने से एक घंटे पहले शेयर किया गया था. जिसे प्रोटोकॉल तोड़ना माना गया. एमिली ने इस प्रतिबंध को स्वीकार कर लिया है. 

यह है प्रावधान
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के भ्रष्टाचार रोधी को़ड के आर्टिकल 2.3.2 के अनुसार मैच या इवेंट से ऐसी कोई भी जानकारी का खुलासा करना जिसका बेटिंग से किसी भी तरह का कोई संबंध हो, प्रतिबंधित है. इससे वह खिला़ड़ी एक साल के लिए क्रिकेट खेलने के अयोग्य होगा जिसमें 9 महीने का प्रतिबंध शामिल होगा. 

यह भी पढ़ें: जानिए क्यों कह बैठे युवराज, 'लिन को रिलीज करने पर शाहरुख से बात करनी पड़ेगी'
 

स्मिथ ने जानबूझकर नहीं किया ऐसा
बताया गया है कि स्मिथ ने इरादतन ऐसा नहीं किया था फिर बी यह गलती तो थी ही क्योंकि खिलाड़ी अपनी जिम्मेदारी भली भांति जानते हैं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस मामले में खिलाडियों के लिए एक शिक्षा कार्यक्रम भी चलाता है. वुमन बीग बैश लीग के शुरू होने के बाद से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सघन भ्रष्टाचार रोधी कार्यक्रम भी चलाया है. 

बाकी खिलाड़ियों के लिए सबक
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का कहना है कि वह एमिली के साथ इस पूरी प्रक्रिया पर काम कर रहे हैं. एमिली अपनी इस गलती को समझ रही हैं. उन पर प्रतिबंध लगाना दुर्भाग्यपूर्ण हैं, उम्मीद की जा रही है कि बाकी खिलाड़ी इससे सबक लेंगे और आगे खेल की शुचिता को बनाए रखने के लिए सावधानी बरतेंगे.
(इनपुट आईएएनएस)