ऑस्ट्रेलियाई ओपनर उस्मान ख्वाजा कई बार हुए नस्लभेद का शिकार
Advertisement

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर उस्मान ख्वाजा कई बार हुए नस्लभेद का शिकार

"सिडनी में खेलने के दौरान मुझे कई बार नस्लभेदी टिप्पणियों का शिकार होना पड़ा." 

 ख्वाजा को ऑस्ट्रेलिया की ओर से तीनों फॉर्मेट में खेलने का मौका मिला है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलियाई ओपनर उस्मान ख्वाजा ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा है कि उन्हें जूनियर क्रिकेट खेलने के दौरान कई बार नस्लभेद का शिकार होना पड़ा है. ख्वाजा ने प्लेयर्स वॉइस.कॉम,एयू पर लिखा, "सिडनी में खेलने के दौरान मुझे कई बार नस्लभेदी टिप्पणियों का शिकार होना पड़ा. मुझे कई बार ऐसी हरकतों का सामना करना पड़ा. मैं काफी परेशान हो गया था और इसके कारण मैं कई बार दूसरे देशों का समर्थन करने लगता था. नस्लभेदी टिप्पणी के कारण मेरे दूसरे देशों के कई दोस्तों को बीच में ही क्रिकेट छोड़ना पड़ा."

इसके बाद ख्वाजा ने बताया, "जूनियर क्रिकेट के दौरान जब भी मैं अच्छी बल्लेबाजी करता या रन बनाता तो लोग मुझे जमकर निशाना बनाते थे. मुझे कई तरह से परेशान किया जाता था. हालांकि मुझे क्रिकेट से बेहद प्यार है इसीलिए मैं आज यहां तक पहुंच सका हूं. इसमें कोई दोराय नहीं है कि पहले टीम चयन में नस्लवाद और राजनीति बड़ी भूमिका निभाते थे." सूत्रों की माने तो ख्वाजा को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की टीम में शामिल किया जा सकता है. 

बता दें कि ख्वाजा को ऑस्ट्रेलिया की ओर से तीनों फॉर्मेट में खेलने का मौका मिला है. उन्होंने 24 टेस्ट मैचों की 42 पारियों में 45.47 की औसत से 1,728 रन बनाए हैं जिनमें 5 शतक, 8 अर्धशतक शामिल हैं. वहीं 18 वनडे मैचों में उन्होंने 31.26 की औसत से 469 रन बनाए हैं. इसमें 4 अर्धशतक भी शामिल है. ख्वाजा का अभी तक का सर्वाधिक स्कोर 98 रन है. वहीं उन्होंने 9 टी20 1 अर्धशतक की बदौलत 26.77 की औसत से 241 रन बनाए हैं.

Trending news