close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कोच रवि शास्त्री जिस टीम के खिलाफ खेले थे, उसी की जर्सी में नजर आएगी ऑस्ट्रेलिया टीम

जिस ऑस्ट्रेलिायाई टीम की जर्सी पहन कर वर्तमान ऑस्ट्रेलिया टीम वनडे सीरीज में उतरेगी, उसके खिलाफ टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री खेल चुके हैं. 

कोच रवि शास्त्री जिस टीम के खिलाफ खेले थे, उसी की जर्सी में नजर आएगी ऑस्ट्रेलिया टीम
रवि शास्त्री ने 1986 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में हिस्सा लिया था. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली:  भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच शनिवार को सिडनी में खेला जाना है. इस बार इस सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम 33 साल पुराने अंदाज में नजर आएगी. इस बार जब ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम एरोन फिंच की कप्तानी में टीम इंडिया के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो हर किसी को 33 साल पुरानी टीम की याद आ जाएगी. इसकी वजह यह है कि सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 1980 के दशक वाली रेट्रो वनडे किट पहनकर खेलती नजर आएगी. 

1986 में ऑस्ट्रेलिया की जर्सी को ग्रीन एंड गोल्ड के नाम से पहचाना जाता था और इस सीरीज में भी कंगारू टीम उसी अंदाज में नजर आने वाली है. आपको बता दें कि साल 1986 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ ही इस तरह की जर्सी पहनी थी और अब एक बार फिर से टीम इतिहास को दोहराने जा रही है. ऑस्ट्रेलिया के सीनियर तेज गेंदबाज और लंबे समय के बाद वनडे टीम में वापसी कर रहे पीटर सिडल इससे काफी खुश नजर आए और उन्होंने इस मौके पर कहा, 'ये बेहद ही शानदार है. हर खिलाड़ी इस नई किट को पहनने के लिए खासा उत्साहित नजर आ रहा है.'

रवि शास्त्री का यह है कनेक्शन
गौरतलब है कि 1986 में टीम इंडिया जब ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी तब उसने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के साथ त्रिकोणीय सीरीज खेली थी जिसके फाइनल में टीम इंडिया पहुंच तो गई थी लेकिन बेस्ट ऑफ थ्री मैचों में पहले दोनों मैच मेजबान ऑस्ट्रेलिया से हार कर यह सीरीज जीत नहीं सकी थी. इस टीम में भारत के लिए रवि शास्त्री भी खेले थे जो आज टीम इंडिया के कोच हैं. शास्त्री ने इस सीरीज के 12 मैचों की 9 पारियों में 25.25 के औसत और 66.22 के स्ट्राइक रेट से कुल 202 बनाए थे जिसमें केवल एक हाफ सेंचुरी शामिल थी. वहीं गेंदबाजी में शास्त्री ने 33.66 के औसत और 3.48 की इकोनॉमी से कुल 12 विकेट लिए थे. 

यह है वनडे सीरीज का शेड्यूल
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज शनिवार 12 जनवरी से हो रहा है. पहला वनडे सिडनी में खेला जाएगा. इस के बाद 15 जनवरी   मंगलवार को दोनों टीमों के बीच दूसरा वनडे एडिलेड में खेला जाएगा. वहीं सीरीज का तीसरा और आखिरी वनडे मेलबर्न में 18 जनवरी (शुक्रवार) को खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच अब तक 128 वनडे मैच खेले गए हैं. इनमें से 73 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं. वहीं भारत ने 45 मैच जीते हैं, जबकि 10 मैचों में नतीजा नहीं निकल सका. 

मिचेल मार्श हुए हैं टीम से बाहर
इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मिचेल मार्श बीमार होने के कारण भारत के खिलाफ पहले वनडे मैच में नहीं खेल पाएंगे. इसलिए घरेलू टीम ने अनकैप खिलाड़ी एश्टन टर्नर को उनके कवर के तौर पर टीम में शामिल किया है. मिचेल मार्श पेट संबंधित समस्या के कारण पिछले दो दिन अस्पताल में भर्ती थे. ऑस्ट्रेलिया के कोच जस्टिन लेंगर ने कहा कि मिचेल मार्श भारत के खिलाफ शनिवार को होने वाले पहले वनडे में नहीं खेलेंगे. एडिलेड में 15 जनवरी और मेलबर्न में 18 जनवरी को होने वाले आगामी दो मैचों से पहले उनकी स्थिति का जायजा लिया जाएगा. 

ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम: एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), जाइ रिचर्डसन, बिली स्टैनलेक, जेसन बेहरेनडोर्फ, पीटर सिडल, नाथन लॉयन, एडम जम्पा, एश्टन टर्नर. 

भारतीय वनडे टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद और मोहम्मद शमी.