बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद पहले दौरे के लिए चुनी गई ऑस्ट्रेलियाई टीम, ये 15 हुए शामिल

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद पहले दौरे के लिए 15 सदस्यों की टीम की घोषणा कर दी है. इंग्लैड के लिए होने वाले इस दौरे के लिए टिम पेन को कप्तानी सौंपी गई है.

बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद पहले दौरे के लिए चुनी गई ऑस्ट्रेलियाई टीम, ये 15 हुए शामिल
ऑस्ट्रेलिया की टीम जून में पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलने इंग्लैंड जाएगी. (फोटो : IANS)

मेलबर्न : बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद अब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम आगे की देखना चाह रही है. विवाद के बाद टीम का पहला दौरा इंग्लैंड में होने वाला है. हाल ही में टीम को जस्टिन लैंगर के रूप नया कोच मिला है. अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरे के लिए नई टीम चुन ली हैं. बहुत समय के बाद ऑस्ट्रेलिया की किसी टीम में स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर दोनों के ही नाम नहीं है. 

अगले माह होने वाले इस इंग्लैंड दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की कमान टिम पेन को सौंपी गई है. मंगलवार को इंग्लैंड में जून में होने वाली वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम की घोषणा कर दी गई है. पांच मैचों की इस वनडे सीरीज के लिए एरॉन फिंच उप-कप्तान की भूमिका निभाएंगे. 

नए कोच जस्टिन लेंगर के मार्गदर्शन में इंग्लैंड दौरे के लिए घोषित टीम में नाथन लॉयन और शॉन मार्श की वापसी हुई है. बॉल टेम्परिंग के कारण प्रतिबंध का सामना कर रहे स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के स्थान पर टिम और एरॉन को कप्तान तथा उप-कप्तान की जिम्मेदारी मिली है. 

बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद पहली बार है कि ऑस्ट्रेलिया टीम में स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर नहीं होंगे. टीम को अभी इस विवाद के चलते समर्थन नहीं मिल रहा है और उसके अपने ही देश के क्रिकेट प्रशंसक अपनी टीम से खासे नाराज हैं.  टीम के पास ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का गौरव लौटाने की कड़ी चुनौती है. हालांकि आईसीसी रैंकिंग को देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया की हालत इतनी बुरी नहीं है. अभी टीम टेस्ट रैंकिंग में तीसरे, वनडे रैंकिंग में पांचवे, और टी20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है. लेकिन टीम में स्मिथ और वार्नर की अनुपस्थिति की भरपाई करना कोच लैंगर की टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती होने वाला है. 

टीम के चयन के बारे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की चयन समिति के प्रमुख ट्रेवर हेंस ने कहा कि यह कम समय के लिए लिया गया विकल्प है. अगले साल होने वाले विश्व कप से पहले कप्तानी के लिए अन्य विकल्प अब भी खुले हैं. 

यह है कार्यक्रम
इंग्लैंड में 13 जून से पांच वनडे मैचों की सीरीज शुरू हो रही है. पहला मैच लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा. इसके बाद, 16 जून को दूसरा मैच सोफिया गार्डन्स (कार्डिफ), तीसरा मैच 19 जून को नोटिंघम के ट्रेंट ब्रिज, चौथा मैच चेस्टर-ले-स्ट्रीट के रीवरसाइड ग्राउंड और पांचवां मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफोर्ड मैदान पर खेला जाएगा. इसके साथ ही, 27 जून को खेले जाने वाले एकमात्र टी-20 मैच के लिए भी टीम की घोषणा की गई है और इसकी कमान फिंच को सौंपी गई है. 

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (वनडे सीरीज) : टिम पेन (कप्तान-विकेटकीपर), एरॉन फिंच (उप-कप्तान), एश्टन एगर, एलेक्स कारे (विकेटकीपर), जोश हाजलेवुड, ट्रेविस हेड, नाथन लॉयन, ग्लेन मैक्सवेल, शॉन मार्श, झे रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, डी एक्रे शॉर्ट, बिली स्टेनलेक, मार्कस स्टोइनिस और एंड्रयू टाई

टी-20 टीम : एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कारे (उप-कप्तान- विकेटकीपर), एश्टन एगर, ट्रेविस हेड, निक मेडिनसन, ग्लेन मैक्सवेल, झे रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, डी एक्रे शॉर्ट, बिली स्टेनलेक, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्वेपसन, एंड्रयू टाई, जैक विल्डरमुथ. 
(इनपुट आईएएनएस)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.